The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • chile colombia recalls israel ...

इन देशों ने तोड़े इजरायल से संबंध, यमन के हूथियों ने किया हमला, अब और बिगड़ेंगे हालात?

गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर में इजरायल के हमलों के बाद दक्षिणी अमेरिका के देश चिली और कोलंबिया ने इजरायल से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है. वहीं, बोलिविया ने इजरायल से सभी राजनयिक संबंध तोड़ने की घोषणा की है. दूसरी तरफ यमन के ईरान समर्थित हौथी समूह ने इजरायल पर बड़ा हमला करने का दावा किया है.

Advertisement
More than 50 people died in Israel's attacks on Jabalia refugee camp in north Gaza.
गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर पर 31 अक्टूबर को हुए इजरायली हवाई हमलों में 50 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. (फोटो क्रेडिट - एपी)
pic
प्रज्ञा
1 नवंबर 2023 (Published: 12:13 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चिली ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है. चिली के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने बताया कि परामर्श के लिए इजरायल में चिली के राजदूत को वापस बुलाया जा रहा है. इसका कारण गाजा पट्टी पर इजरायल के हालिया सैन्य हमले हैं. इजरायल ने उत्तरी गाजा के एक शरणार्थी शिविर पर कम से कम 6 हवाई हमले किए.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चिली के विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में एक बयान जारी किया. उन्होंने इन हमलों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा,

"चिली इन सैन्य हमलों की कड़ी निंदा करता है. इजरायल के हमलों ने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों का उल्लंघन किया है."

चिली ने ये भी कहा कि इजरायल के हमले गाजा में फिलिस्तीनी नागरिकों को सामूहिक सजा देने के बराबर हैं. रॉयटर्स की एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया कि बोलिविया ने इजरायल से सभी राजनयिक संबंध तोड़ने की घोषणा की है. बोलिविया के उप विदेश मंत्री फ्रेडी ममानी ने 31 अक्टूबर को कहा,

"बोलिविया गाजा पट्टी में हो रहे इजरायल के हमलों की निंदा करता है. साथ ही हमने इजरायल के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने का फैसला किया है."

ये भी पढ़ें- गाजा के सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप पर इजरायल का हमला

हूथी समूह ने किया इजरायल पर हमला

दक्षिणी अमेरिका के ही एक और देश कोलंबिया ने भी इजरायल के ताजा हमलों के बाद अपने राजदूत को वापस बुला लिया है. कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेत्रो ने इसे फिलिस्तीनी लोगों का नरसंहार बताया. कोलंबिया, चिली और बोलिविया तीनों ही देशों ने इजरायल-हमास जंग के बीच युद्धविराम की अपील की है.

वहीं, मिस्र ने भी शरणार्थी शिविर पर हुए इजरायली हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की है. दूसरी तरफ यमन के ईरान समर्थित हूथी समूह ने इजरायल पर बड़ा हमला करने का दावा किया है. हूथी समूह ने 31 अक्टूबर को कहा कि उसने इजरायल की तरफ बड़ी संख्या में ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च कीं. हूथी के सैन्य प्रवक्ता याह्या सारी ने टीवी पर जारी किए एक बयान में कहा,

"इजरायल को निशाना बनाने वाला ये तीसरा ऑपरेशन था. जब तक गाजा में इजरायली हमले बंद नहीं होंगे, ये हमले आगे भी जारी रहेंगे."

ये भी पढ़ें- इजरायली हमला बढ़ने के बाद गाजा में संकट बढ़ा

इजरायल ने 31 अक्टूबर को गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर पर हवाई हमले किए. इसमें यहां के अवासीय परिसर नष्ट हो गए. इन हमलों में 50 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. वहीं, करीब 150 लोग घायल हुए हैं. इजरायली सेना ने इस बारे में कहा कि उन्होंने हमास के एक प्रमुख कमांडर इब्राहिम बियारी को मारने के लिए इस शिविर को निशाना बनाया. 

वीडियो: UN में गाज़ा पर भारत ने क्या कदम उठाया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement