The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • chief justice of india dy chan...

CJI चंद्रचूड़ 'उलझे' हुए हैं, खुद बताया इन दिनों दिमाग में क्या चल रहा

डीवाई चंद्रचूड़ ने CJI यूयू ललित के बाद 9 नवंबर, 2022 को CJI का पद संभाला था. इस साल नवंबर में वो रिटायर होने वाले हैं.

Advertisement
Chief Justice of India (CJI) DY Chandrachud
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़. (फाइल फोटो: PTI)
pic
सुरभि गुप्ता
9 अक्तूबर 2024 (Published: 17:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ इस साल नवंबर में रिटायर हो जाएंगे. अपने रिटायरमेंट के एक महीने पहले डीवाई चंद्रचूड़ ने अपने दिमाग की एक उलझन शेयर की है. कहा है कि उनका दिमाग इस बात को लेकर उलझा हुआ है कि इतिहास उनके कार्यकाल को कैसे देखेगा. CJI ने ये बातें भूटान में कही हैं, जहां वो एक लॉ कॉलेज के दीक्षांत समारोह में पहुंचे थे. 

भूटान के JSW स्कूल ऑफ लॉ में मंगलवार, 8 अक्टूबर को CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा,

"मैं दो साल तक देश की सेवा करने के बाद इस साल नवंबर में भारत के मुख्य न्यायाधीश का पद छोड़ दूंगा. चूंकि मेरा कार्यकाल समाप्त हो रहा है, इसलिए मेरा मन भविष्य और अतीत के बारे में आशंकाओं और चिंताओं से बहुत अधिक ग्रस्त है. मैं इस तरह के सवालों पर विचार करता हूं: क्या मैंने वो सब हासिल कर लिया, जो मैं चाहता था? इतिहास मेरे कार्यकाल का मूल्यांकन कैसे करेगा? क्या मैं कुछ अलग कर सकता था? मैं न्यायाधीशों और कानूनी पेशेवरों की भावी पीढ़ियों के लिए क्या विरासत छोड़ जाऊंगा?”

ये भी पढ़ें- CJI चंद्रचूड़ के आदेश से बदली ज़िंदगी तो दलित छात्र पिता ने कर दी दिल को छू लेने वाली बात

हालांकि, CJI ने कहा कि इनमें से अधिकतर सवालों के जवाब उनके नियंत्रण से बाहर हैं और उनका संतोष इस बात में है कि उन्होंने अपने देश की पूरी निष्ठा से सेवा की. उन्होंने कहा,

“इनमें से ज्यादातर सवालों के जवाब मेरे नियंत्रण से बाहर हैं और शायद, मुझे इनमें से कुछ सवालों के जवाब कभी नहीं मिलेंगे. हालांकि, मुझे पता है कि पिछले दो सालों में, मैं हर सुबह इस प्रतिबद्धता के साथ जागता हूं कि मैं अपना काम में अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा और इस संतुष्टि के साथ सोता हूं कि मैंने अपने देश की पूरी लगन से सेवा की है. मैं इसी में तसल्ली चाहता हूं. एक बार जब आपको अपने इरादों और क्षमताओं पर भरोसा हो जाता है, तो नतीजों के प्रति जुनूनी न होना आसान हो जाता है. आप प्रक्रिया को महत्व देना शुरू कर देते हैं.”

बता दें कि डीवाई चंद्रचूड़ ने CJI यूयू ललित के बाद 9 नवंबर, 2022 को CJI का पद संभाला था. उनका कार्यकाल 10 नवंबर, 2024 को खत्म हो रहा है.

(न्यूज एजेंसी PTI इनपुट के साथ)

वीडियो: "सरकार के साथ खड़े हैं" CJI चंद्रचूड़ ने किन मामलों के लिए ऐसा कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement