The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • chennai flood michaung cyclone...

Michaung तूफान आने से पहले ही डूबा चेन्नई, 2 की मौत, और कहां मच सकती है तबाही?

Chennai में Michaung cyclone से हुई भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इस दौरान कई जगहों पर बिजली भी नहीं है. कई जगहों की सड़कों पर इतना पानी भर गया है कि गाड़ियां पानी में डूब गई है.

Advertisement
chennai flood michaung cyclone heavy rain flights cancelled
चेन्नई एयरपोर्ट के साथ सड़कों पर भी पानी भर गया है. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
4 दिसंबर 2023 (Published: 15:21 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मिचौंग चक्रवात (Michaung Cyclone) के कारण चेन्नई (Chennai Flood) एयरपोर्ट पर 4 दिसंबर की रात के 11 बजे तक के लिए परिचालन बंद कर दिया गया है. इससे पहले कई फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा था. वहीं कुछ फ्लाइट्स के रूट भी बदले गए थे. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मिचौंग चक्रवात के कारण हुई बारिश से चेन्नई में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. कई इलाकों में सड़कों और घरो में भी पानी भर गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तमिलनाडु में दीवार गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं. इस दौरान कई जगहों पर बिजली भी नहीं है. कई जगहों की सड़कों पर इतना पानी भर गया है कि गाड़ियां पानी में डूब गई है.

चक्रवात के 4 दिसंबर को तमिलनाडु के तटीय इलाकों से होकर गुजरने का अनुमान है. इन इलाकों में भारी बारिश के कारण चेन्नई एयरपोर्ट का पूरा रनवे और हवाई जहाज पार्किंग जोन पानी से भर गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, चेन्नई और आस-पास के जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की आशंका है. वहीं 5 दिसंबर को 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है. 

Michaung Cyclone मचा सकता है तबाही!

दरअसल, बीते तीन-चार दिनों से आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. ऐसा माना जा रहा है कि मिचौंग चक्रवात के कारण 4 और 5 दिसंबर को और अधिक बारिश हो सकती है. इस दौरान प्रशासन अलर्ट मोड में है. आम लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

ये भी पढ़ें: मद्रास के नाम और इतिहास को लेकर अलग-अलग दावों की कहानी

आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन के मुताबिक, यह मिचौंग चक्रवात दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. फिलहाल यह चेन्नई से 150 किलोमीटर दूर है. 5 दिसंबर की दोपहर को इस साइक्लोन के कारण नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच भारी तूफान और लैंडफॉल की संभावना है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कई ट्रेन्स भी कैंसिल हो गई हैं जिसके कारण दूसरी जगहों से आए लोगों को चेन्नई में ही रूकना पड़ रहा है. वहीं आपदा प्रबंधन विभाग ने मछुआरों को समुद्र के पास नहीं जाने की सलाह दी है. चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में 4 दिसंबर को सरकारी छुट्टी भी दी गई है. इसके अलावा प्राइवेट कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम कराने को कहा गया है. 

इसी साल जून महीने में भी चेन्नई में भारी बारिश हुई थी.

ये भी पढ़ें: हैदराबाद में इंडियन एयरफोर्स का विमान क्रैश, कैसे दोनों पायलटों की मौत हो गई?

वीडियो: तारीख: मद्रास के नाम और इतिहास को लेकर अलग-अलग दावों की कहानी क्या है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement