The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • champai soren takes oath as cm...

झारखंड के नए CM चम्पाई सोरेन ने ली शपथ, हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका!

चम्पाई सोरेन सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग आज, 2 फरवरी को होगी. मीटिंग में झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने पर भी चर्चा होगी.

Advertisement
champai soren takes oath as cm of jharkhand hemant soren sent to five days ed custody
PMLA कोर्ट ने हेमंत सोरेन को ED की पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया है. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
2 फ़रवरी 2024 (Published: 15:02 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

झारखंड में सियासी हलचल के बीच चम्पाई सोरेन (Champai Soren) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. वो सूबे के 12वें CM बन गए हैं. चम्पाई के साथ कांग्रेस के आलमगीर आलम और RJD के सत्यानंद भोग्ता ने मंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण के बाद 39 विधायक हैदराबाद के लिए रवाना हो गए हैं. 

अगले 10 दिनों के अंदर चम्पाई सरकार को बहुमत साबित करना होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदेश में दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं. 

वहीं, जानकारी है कि पूर्व-सीएम हेमंत सोरेन को पांच दिन की ED रिमांड में भेज दिया गया है.

हेमंत सोरेन को पांच दिन की रिमांड 

2 फरवरी की सुबह झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. कोर्ट ने गिरफ्तारी के खिलाफ सोरेन की याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि सोरेन को पहले हाई कोर्ट  जाना चाहिए था. कोर्ट एक व्यक्ति को अनुमति देगी तो सभी को देनी होगी.

कथित जमीन घोटाले में पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व-मुख्यमंत्री को बुधवार, 31 जनवरी की रात गिरफ्तार कर लिया था. इसके बाद उन्हें PMLA कोर्ट सामने पेश किया गया. PMLA कोर्ट ने हेमंत सोरेन को ED की पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया है.

इसके बाद विधायक दल ने चम्पाई सोरेन को नेता चुना. गवर्नर ने 1 फरवरी की रात 11 बजे उन्हें सीएम पद की शपथ के लिए बुलाया था. शपथ के बाद JMM-कांग्रेस के विधायकों चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद के लिए रवाना हो गए हैं.

ये भी पढ़ें - क्या है वो जमीन 'घोटाला' जिसमें हेमंत सोरेन अरेस्ट हुए?

इस बीच ये भी खबर है कि चम्पाई सोरेन सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग आज, 2 फरवरी को होगी. मीटिंग में झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने पर भी चर्चा होने की बात. सूत्रों के हवाले से मीडिया रपटों में छप रहा है कि 5 फरवरी को विशेष सत्र बुलाया जा सकता है. शपथ के बाद सीएम चम्पाई ने कहा कि उनकी सरकार झारखंड के सभी वर्ग, समुदाय के लिए काम करेगी.

वीडियो: Hemant Soren के Delhi वाले घर पर ED Team के छापे में क्या-क्या मिला? Ranchi में 31 घंटे बाद दिखे

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement