The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Centre cautions social media p...

फ्लाइट्स में बम की फर्जी धमकियों पर सरकार सख्त, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को चेतावनी दी

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय की ओर से सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एडवाइजरी जारी कर चेतावनी दी गई है.

Advertisement
Centre cautions social media platforms (photo-aajtak)
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर केंद्र सरकार सख्त (फोटो - आजतक)
pic
निहारिका यादव
26 अक्तूबर 2024 (Updated: 26 अक्तूबर 2024, 21:12 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय एयरलाइन कंपनियों को लगातार मिल रही बम की धमकियों पर सरकार सख्त हो गई है. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है. ज्यादातर अफवाहें सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई गई हैं.

इंडिया टुडे से जुड़ी ऐश्वर्या पलिवाल की रिपोर्ट के मुताबिक, MeitY की एडवाइजरी में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को सूचना प्रौद्योगिकी (IT) नियमों और भारतीय न्याय संहिता (BNS) के प्रावधानों का पालन करने के लिए कहा गया है. साथ ही अफवाह या झूठी बम की धमकी वाले पोस्ट को तुरंत हटाने के लिए उचित प्रयास करने का निर्देश भी दिया गया है. ऐसा न करने पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को इसका उत्तरदायी करार दिया जाएगा.

मौजूदा IT नियमों के मुताबिक इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर किसी थर्ड पार्टी द्वारा पोस्ट किए गए कॉन्टेंट के लिए प्लेटफॉर्म्स का कोई कानूनी दायित्व नहीं है. लेकिन अब मंत्रालय ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स को आगाह किया है कि IT नियमों का पालन न करने पर IT अधिनियम के तहत उनको मिली ये छूट खत्म हो सकती है.

IT मंत्रालय के आधिकारिक बयान  में कहा गया, 

"एयरलाइन्स, यात्री और सुरक्षा एजेंसियां ऐसी फर्जी धमकियों के कारण प्रभावित हो रहे हैं. इससे एयरलाइन के संचालन में भी बाधा हो रही है. ऐसी फर्जी बम धमकियों के कारण सार्वजनिक व्यवस्था और राज्य की सुरक्षा के लिए संभावित खतरा पैदा होता है. इस तरह की फर्जी बम धमकियां बड़ी संख्या में नागरिकों को प्रभावित करने के साथ-साथ देश की आर्थिक सुरक्षा को भी अस्थिर करती हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉरवर्डिंग, शेयर करना, रीपोस्ट करना जैसे विकल्प की उपलब्धता के कारण इस तरह की फर्जी बम धमकियों के प्रसार का पैमाना खतरनाक रूप से अनियंत्रित देखा गया है.”

बीते 10 दिनों में एयर इंडिया, इंडिगो, विस्तारा, स्पाइसजेट सहित 250 से अधिक उड़ानें फर्जी बम धमकियों से प्रभावित हुईं. ये फर्जी बम धमकियां ज्यादातर सोशल मीडिया के माध्यम से मिलीं. इस प्रकरण से भारत के घरेलू विमानन उद्योग में उथल-पुथल मची हुई है. ये धमकियां केवल एविएशन सेक्टर तक सीमित नहीं रहीं. यहां तक ​​कि होटल, स्कूल और अन्य प्रतिष्ठानों को भी इसी तरह की धमकियां बीते दिनों सोशल मीडिया के माध्यम से मिली हैं. 

वीडियो: बेगारी करने से किया मना तो पेड़ से उल्टा लटका हाथ-पैर बांधकर सिर मुंडवाया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement