The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • central government ask states ...

पिटबुल और रॉटविलर समेत कुत्तों की 23 नस्ल की ब्रिकी पर प्रतिबंध, केंद्र सरकार ने क्यों दिया ये आदेश

केंद्र सरकार की प्रतिबंधित सूची में अमेरिकन बुलडॉग जैसी प्रजातियां भी शामिल हैं. कुत्तों की इन प्रजातियों की ना सिर्फ बिक्री रोकी गई है. बल्कि उनकी ब्रीडिंग और इम्पोर्ट पर भी बैन लगाया गया है.

Advertisement
central government ask states to ban on import and breeding of dangerous dogs like pitbull
केंद्र सरकार ने पिटबुल समेत 23 ब्रीड के कुत्तों के प्रजनन पर प्रतिबंध लगाने को कहा है. (तस्वीर:India Today)
pic
शुभम सिंह
14 मार्च 2024 (Updated: 14 मार्च 2024, 21:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्र सरकार ने पिटबुल (Pitt Bull), रॉटविलर (Rottweiler) सहित कुत्तों की 23 ब्रीड्स के बिक्री पर रोक लगा दी है. केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखकर इस प्रतिबंध (ban on dog breeds india) को लागू करवाने को कहा है. सरकार का यह फैसला दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) के एक आदेश के बाद आया है. इस मामले में एक विशेषज्ञ कमेटी की सलाह के बाद ये फैसला लिया गया है.

पत्र में क्या लिखा है

देश में पिछले दिनों पालतु कुत्तों द्वारा लोगों पर हमले के कई मामले सामने आए थे. इसका संज्ञान लेते हुए मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ. ओपी चौधरी ने राज्यों को एक पत्र लिखा है. इसमें 23 ब्रीड के कुत्तों की न केवल बिक्री बल्कि उनको पालने और उनके प्रजनन पर भी प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया गया है. सरकार ने यह प्रतिबंध मिक्सड और क्रॉस सभी नस्लों पर लागू करने को कहा है. इन ब्रीड में पिटबुल, रॉटविलर, टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्राजालेरियो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोजबोएल, कैंगल, सेंट्रल एशियाई शेफर्ड डॉग, कोकेशियान शेफर्ड डॉग, जैपनिज टोसा, कैनेरियो, रोडेशियन रिजबैक, अक्बाश, जपानी टोसा, वोल्फ डॉग, मॉस्को गॉर्ड, केन कोर्सो, तोरनजैक और टॉर्नजैक शामिल हैं.

पत्र के अनुसार, केंद्र सरकार ने पशु क्रूरता को रोकने के लिए डॉग ब्रीडिंग एंड मार्केटिंग रूल्स 2017 और पेट शॉप रूल्स 2018 को लागू करने को कहा है.

ये भी पढ़ें- (कुत्ते ने काटा, सारे इंजेक्शन समय से ले लिए, फिर भी जान चली गई)

पेटा ने दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की थी याचिका

इस मामले को लेकर पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया की ओर से एक अपील की गई थी. पेटा ने इस संबंध में दिल्ली हाईकोर्ट में एक रिट याचिका भी दायर की थी. देश में कुत्तों के हमलों की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए पेटा ने अपील में कमजोर नस्ल के कुत्तों के अलावा के साथ-साथ इंसानों की सुरक्षा के लिए अपील की थी. 

वीडियो: नोएडा में कुत्ते को लेकर फिर बवाल, लिफ्ट में रिटायर्ड IAS ने महिला को जड़ा थप्पड़

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement