The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • car plate numbere sold for 122...

122 करोड़ में बिकी गाड़ी की नंबर प्लेट! वजह जान अपनी गाड़ी का नंबर याद करने लगेंगे

ये नंबर प्लेट एक चैरिटी ऑक्शन में बिकी है. कहां? आपने बिल्कुल सही सोचा...

Advertisement
car license plate sold for 122 crore rupees world record viral news
122 करोड़ रुपये में बिकी लाइसेंस प्लेट. (फोटो- ट्विटर)
pic
ज्योति जोशी
10 अप्रैल 2023 (Updated: 10 अप्रैल 2023, 15:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

खबर और उसकी हेडलाइन दोनों में कोई गड़बड़ नहीं है. सच में एक गाड़ी की नंबर प्लेट 122 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की कीमत में बिकी है (Most Expensive Car Plate 122 Crore Rupees). इतनी महंगी बिक्री के बाद इस लाइसेंस प्लेट ने पिछले सारे वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. ये एक VIP लाइसेंस प्लेट है जिस पर केवल एक अक्षर और नंबर लिखा हुआ है. नंबर है P7.  इत्ता छोटा. पढ़कर अपनी गाड़ी का नंबर याद करने लगेंगे जो आज तक मेमरी में नहीं घुसा.

ये बिक्री एक चैरिटी ऑक्शन के दौरान हुई. 

कहां?

आपने बिल्कुल सही सोचा. संयुक्त अरब अमीरात (UAE). लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबकि, UAE के प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने "1 बिलियन मील एंडोमेंट" नाम का कैंपेन शुरू किया है. इसके जरिए दुनिया का सबसे बड़ा रमजान फूड फंड जुटाया जाना है (world's largest Ramadan sustainable food aid endowment fund). मकसद है भूख से निपटने के वैश्विक प्रयासों का समर्थन करना.

इसके तहत ही ऑक्शन का आयोजन हुआ. नाम दिया "Most Noble Numbers" चैरिटी ऑक्शन. इस अनोखे ऑक्शन में कई अलग-अलग VIP नंबर प्लेटों की नीलामी की गई. कई बड़े-बड़े दिग्गजों ने इसमें हिस्सा लिया. खबर है कि टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दुरोव भी नीलामी में पहुंचे थे.

शुरू हुई बोली

P7 नंबर प्लेट के लिए बोली 33 करोड़ रुपये से शुरू हुई थी. धीरे-धीरे रकम बढ़ती गई और आखिरकार ये नंबर प्लेट 122 करोड़ में बिकी. इस प्लेट को खरीदने वाले शख्स का नाम पता नहीं चला है. रिपोर्ट के मुताबिक, खरीदार गुमनाम रहना चाहता था. लेकिन उसने सबसे महंगी नंबर प्लेट खरीदकर एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है.

इससे पहले 2008 में अबू धाबी की एक नंबर प्लेट करीब 116 करोड़ रुपये की बिकी थी. उसका नंबर 1 था. ये रिकॉर्ड इस बार P7 ने तोड़ दिया. ऑक्शन के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. देखकर लगता है कि नंबर दुबई का  है… और कहां का हो सकता था.

P7 के अलावा वहां दो डिजिट वाली नंबर प्लेट भी रखी गई थी. जैसे AA19, AA22, AA80, O71, X36, W78, H31, Z37, J57, और N41. तीन या उससे ज्यादा डिजिट वाली नंबर प्लेटों की भी बोली लगाई गई. इनमें Y900, Q22222, और Y6666 नंबर वाली प्लेट शामिल थीं. देखकर पता चलता है कि ये तमाम नंबर अपने आप में काफी यूनीक हैं. यही वजह है कि इनकी इतनी ऊंची बोली लगती है.

फोन नंबर के लिए भी लगी बोली

यूनीक कार नंबर प्लेट के अलावा ऑक्शन में दुबई में स्पेशल मोबाइल नंबर भी प्रदर्शित किए गए. इस दौरान एक नंबर 4 करोड़ 46 लाख रुपये का बिका. नंबर था 971-583333333. इसे प्लेटिनम नंबर भी कहा जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक केवल मोबाइल नंबरों की नीलामी से ही 118 करोड़ रुपये की कमाई हुई.

वीडियो: ट्रेन में 5 रुपये महंगी बेच रहा था पानी की बोतल, रेलवे ने सबक सिखा दिया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement