The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Canadian gangster admitted to ...

खालिस्तानी रिपुदमन सिंह मर्डर केस में दो कनाडाई गैंगस्टर्स ने कबूला गुनाह, भारत पर संदेह जता रहा था कनाडा!

Ripudaman Singh Malik की हत्या के मामले में दो आरोपियों को कनाडा की कोर्ट ने दोषी करार दिया है. सुप्रीम कोर्ट में टैनर फॉक्स और जोस लोपेज नाम के आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया.

Advertisement
Ripudaman Singh Malik, Justin Trudea, Hardeep Singh Nijjar
रिपुदमन सिंह मलिक हत्या में दो आरोपियों कबूला अपना जुर्म (फाइल फोटो: AP/X)
pic
रविराज भारद्वाज
24 अक्तूबर 2024 (Published: 09:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

खालिस्तानी रिपुदमन सिंह मलिक (Ripudaman Singh Malik) की हत्या के मामले में बड़ा अपडेट सामने आया है. मामले में दो आरोपियों को कनाडा की कोर्ट ने दोषी करार दिया है. ब्रिटिश कोलंबिया सुप्रीम कोर्ट में टैनर फॉक्स और जोस लोपेज नाम के आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया. ऐसे में कनाडा के उन दावों की पोल खुल गई, जिसने इस मामले में भारत का हाथ होने का संदेह जताया गया था.

रिपुदमन सिंह मलिक 1985 में हुए एयर इंडिया कनिष्क बम विस्फोट मामले में आरोपी था. ये फ्लाइट मॉनट्रियल एयरपोर्ट से मुंबई जा रही थी. इस हमले में 82 बच्चों, चार नवजातों समेत 329 लोगों की मौत हो गई थी. मलिक को कनिष्क बमकांड में सबूतों की कमी के चलते 2005 में बरी कर दिया गया था. 14 जुलाई 2022 को मलिक की ब्रिटिश कोलंबिया में उनके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. हत्या के दोनों दोषियों में से कोई भी भारतीय मूल के नहीं हैं. उनको 31 अक्टूबर को सजा सुनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: जब कनाडा से चले एयर इंडिया के विमान को खालिस्तानियों ने बीच हवा में बम से उड़ा दिया

भारत पर था संदेह

कनाडा की ब्रॉडकास्टर CBC के मुताबिक 2023 में रिपुदमन सिंह मलिक हत्याकांड की जांच के दौरान रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने  मामले में भी भारत की भूमिका की जांच की थी. CBC की रिपोर्ट के मुताबिक कनाडाई पुलिस का मानना है कि वे सीधे भारतीय राजनयिकों द्वारा संपर्क नहीं किए गए थे.

मलिक और निज्जर का विवाद

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रिपुदमन सिंह मलिक और खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के बीच विवाद चल रहा था. ये विवाद दोनों के बीच श्री गुरु ग्रंथ साहिब की प्रिंटिंग के अधिकारों को लेकर विवाद था. रिपोर्ट के मुताबिक मलिक को कनाडा में इसकी प्रिंटिंग का अधिकार मिला था, जिसने निज्जर और ब्रिटिश कोलंबिया के गुरुद्वारे के पूर्व अध्यक्ष मोनिंदर सिंह बॉयल को नाराज कर दिया था.

AL Jazeera की रिपोर्ट के मुताबिक मलिक के परिवार वाले के मुताबिक उन्होंने फॉक्स या लोपेज में से किसी को भी नहीं जानते हैं. मलिक के परिवार वालों ने हत्या की साजिश रचने वाले मास्टरमाइंड को पकड़ने की अपील की है.

वीडियो: 'हम बर्दाश्त नहीं करेंगे' भारत के राजनयिकों पर कनाडा की विदेश मंत्री का बयान

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement