The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • canada pm justin trudeau targe...

इजरायल के बहाने भारत पर बहुत कुछ बोल गए ट्रूडो, UAE के राष्ट्रपति से फोन पर क्या बात की?

इजरायल पर हमास के हमले को लेकर कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने UAE के राष्ट्रपति से बात की और चिंता व्यक्त की. इसी बीच भारत के साथ विवाद पर भी बोल गए.

Advertisement
canada pm justin trudeau targets india while talking about israel and rule of law
कनाडाई PM ट्रूडो ने फिर भारत को घेरा (फोटो- X/@JustinTrudeau)
pic
ज्योति जोशी
9 अक्तूबर 2023 (Updated: 9 अक्तूबर 2023, 12:20 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इजरायल (Israel Gaza Conflict) में चल रहे संघर्ष के बारे में बात करते हुए भारत का जिक्र किया. ट्रूडो ने बताया कि इजरायल के मुद्दे पर उन्होंने UAE के राष्ट्रपति से चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कानून के शासन को बनाए रखने और उसका सम्मान करने के महत्व के बारे में बात की.

ट्रूडो ने 8 अक्टूबर को किए एक पोस्ट में कहा, 

मैंने आज फोन पर मोहम्मद बिन जायद से इजरायल की वर्तमान स्थिति के बारे में बात की. हमने अपनी गहरी चिंता व्यक्त की और नागरिक जीवन की रक्षा की आवश्यकता पर चर्चा की. हमने भारत और कानून के शासन को बनाए रखने और उसका सम्मान करने के महत्व के बारे में भी बात की.

संघर्ष पर कनाडा का क्या रुख?

ट्रूडो ने 9 अक्टूबर को एक पोस्ट किया,

कनाडा स्पष्ट रूप से हमास के बर्बर और क्रूर आतंकवादी हमलों की निंदा करता है. हम इजरायल के रक्षा के अधिकारों का समर्थन करते हैं. हम बंधकों की तत्काल रिहाई का भी आह्वान करते हैं और मांग करते हैं कि उनके साथ अंतरराष्ट्रीय कानून के हिसाब से व्यवहार किया जाए.

एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, 

इजरायल से आ रही तस्वीरें भयानक हैं. हम प्रभावित लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. इजरायली दोस्तों जान लो कि कनाडाई आपके साथ हैं और हमारी सरकार हर मदद के लिए तैयार है. इजरायल के प्रति हमारे समर्थन को कोई नहीं डिगा सकता.

कौन से देश किस पाले में?

कनाडा के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और भारत जैसे देशों ने भी इजरायल को सपोर्ट किया है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत इस कठिन समय में इज़रायल के साथ एकजुटता से खड़ा है. 

ये भी पढ़ें- हमास ने इजरायल में हमले को लेकर किया बड़ा खुलासा, ईरान का कौन सा कनेक्शन जोड़ा?

दूसरी तरफ ईरान ने हमास को समर्थन दिया है. ईरान के अलावा इराक, कतर, सीरिया, सऊदी अरब जैसे देशों ने भी हमास के हमले के लिए इजरायल को ही जिम्मेदार ठहराया. कहा कि हमास का ये ऑपरेशन कई सालों से हो रहे व्यवस्थित उत्पीड़न और अधिकारों के हनन का परिणाम है.

बता दें, इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में अब तक 1100 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. इजरायल की सेना ने आंकड़े जारी कर बताया कि हमास उनके देश पर अब तक 3284 रॉकेट दाग चुका है. इन हमलों में 700 से ज्यादा इजरायलियों की मौत और करीब 2 हजार घायल हुए हैं. वहीं जवाबी हमले में गाजा पट्टी पर 413 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. लगभग 2300 घायल हैं.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement