The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • canada is not looking to escal...

भारत ने कनाडा से कहा 41 राजनयिक वापस बुलाओ तो ट्रूडो ने क्या कहा?

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत ने कनाडा से अपने राजनयिकों की संख्या घटाकर 21 पर लाने को कहा है. इसी पर ट्रूडो से सवाल हुआ था.

Advertisement
Canada PM Justin Trudeau statement about India
भारत के साथ रिश्तों के लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अब क्या कहा है? (फाइल फोटो: PTI)
pic
सुरभि गुप्ता
3 अक्तूबर 2023 (Updated: 3 अक्तूबर 2023, 24:09 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि कनाडा की मंशा भारत के साथ तनाव को और बढ़ाने की नहीं है. कनाडा के CBC न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक PM ट्रूडो ने कहा है कि कनाडा सरकार भारत के साथ रिश्ते बनाए रखने का प्रयास करती रहेगी. जस्टिन ट्रूडो का ये बयान फाइनेंशियल टाइम्स की उस रिपोर्ट के बाद आया है, जिसमें दावा किया गया है कि मोदी सरकार ने कनाडा से कहा है कि वो अपने 41 राजनयिकों को भारत से वापस बुला ले.

रिपोर्ट के मुताबिक 3 सितंबर को कनाडा की राजधानी ओटावा में PM जस्टिन ट्रूडो ने पत्रकारों से बात की. इस दौरान उनसे पूछा गया कि क्या उनकी सरकार भारत से कनाडा में रह रहे भारतीय राजनयिकों को हटाने के लिए कहेगी. इसके जवाब में ट्रूडो ने कहा कि उनकी सरकार नई दिल्ली के साथ संबंध बनाए रखने की कोशिश करेगी.

ये भी पढ़ें- भारत से पंगा होने के बाद कनाडा पर कौन कर रहा ताबड़तोड़ साइबर हमले?

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और विदेश मंत्री मेलानी जोली दोनों ने फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की. रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने 3 अक्टूबर को कहा,

"हम भारत सरकार के संपर्क में हैं. हम कनाडाई राजनयिकों की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेते हैं और हम निजी तौर पर बातचीत करना जारी रखेंगे."

कनाडा की विदेश मंत्री ने कहा कि राजनयिक बातचीत तब सबसे अच्छी होती है, जब वो सार्वजनिक नहीं होती हैं.

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार ने कनाडा से कहा है कि वो 10 अक्टूबर तक अपने 41 राजनयिकों को कनाडा वापस बुला ले. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि भारत में कनाडा के 62 राजनयिक हैं, जिन्हें घटाकर भारत सरकार ने 21 करने को कहा है. इसी रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि इस मामले में कनाडाई विदेश मंत्रालय और भारत सरकार ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

ये भी पढ़ें- जस्टिन ट्रूडो को अब श्रीलंका के विदेश मंत्री ने लपेटा, आतंकियों को लेकर कनाडा पर बड़ा आरोप लगाया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement