The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • buffalo itself resolved the di...

एक भैंस पर दो लोग ने दावा ठोका, पुलिस ने भैंस पर ही छोड़ दिया फैसला!

मामला उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ का है. पुलिस के सामने एक भैंस थी, जिस पर दो व्यक्ति अपना दावा कर रहे थे. भैंस के असली मालिक का पता लगाना था, फिर SHO ने एक तरकीब निकाली.

Advertisement
Buffalo resolved the dispute
एक शख्स की भैंस गुम हो गई थी. (सांकेतिक तस्वीर: आजतक)
pic
सुरभि गुप्ता
6 जुलाई 2024 (Updated: 6 जुलाई 2024, 21:26 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में एक थाने पर दो व्यक्तियों के बीच विवाद चल रहा था. भैंस एक थी और मालिक दो थे. पुलिस के सामने बड़ी दुविधा थी. दोनों ही व्यक्ति कह रहे थे कि भैंस उनकी है. सवाल था कि ये कैसे पता लगाया जाए कि असल में भैंस किसकी है. ऐसे में पुलिस ने एक तरकीब निकाली. और असली मालिक का विवाद सुलझाने के लिए उसी भैंस की मदद ली, जिसके दो दावेदार थे.

हुआ क्या था?

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मामला प्रतापगढ़ जिले के महेशगंज थाने के अंतर्गत आने वाले राय असकरनपुर गांव का है. यहां के रहने वाले नंदलाल की भैंस कुछ दिन पहले गुम हो गई थी. उनकी भैंस भटकते हुए पुरे हरकेश गांव पहुंच गई थी. यहां हनुमान नाम के व्यक्ति ने नंदलाल की भैंस को कथित तौर पर पकड़ लिया था. 

वहीं नंदलाल तीन दिनों तक अपनी भैंस को खोजते रहे, आखिर में उन्होंने अपनी भैंस को पुरे हरकेश गांव में खोज निकाला. लेकिन हनुमान ने उनकी भैंस सौंपने से इनकार कर दिया. इसके बाद नंदलाल ने महेशगंज थाने की पुलिस से संपर्क किया और हनुमान के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई.

पुलिस ने दोनों दावेदारों को गुरुवार, 4 जुलाई को थाने बुलाया. हालांकि, कई घंटों तक इस मुद्दे पर पंचायत चलने के बावजूद दोनों ही भैंस को अपना बताते रहे. ऐसे में महेशगंज थाने के SHO श्रवण कुमार सिंह ने इस विवाद को सुलझाने का एक तरीका निकाला.

भैंस पर छोड़ा फैसला

उन्होंने पंचायत के सामने घोषणा की कि फैसला भैंस पर ही छोड़ दिया जाना चाहिए. भैंस को सड़क पर अकेला छोड़ दिया जाएगा और वो जिसके पीछे जाएगी, उसे उसका मालिक घोषित कर दिया जाएगा. गांव वालों ने भी इस फैसले पर सहमति जताई.

फिर नंदलाल और हनुमान दोनों को अपने-अपने गांव के रास्ते पर विपरीत दिशाओं में खड़े होने को कहा गया. इसके बाद पुलिस ने भैंस को थाने से छोड़ दिया और वो नंदलाल के पीछे-पीछे सीधे राय असकरनपुर गांव के रास्ते पर चली गई. इस तरह भैंस नंदलाल को सौंप दी गई. 

हनुमान फिर भी फैसले पर आपत्ति जता रहे थे, लेकिन पुलिस और गांव वालों ने उन्हें फटकार लगाई. SHO श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि शिकायत पर कार्रवाई की गई. भैंस खुद ही अपने मालिक के पास लौट गई.

वीडियो: UP में बनी भैंस की हड्डी से ऐसी चीज यूरोप वाले दीवाने हो गए!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement