The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Budget 2024 Finance Minister S...

Budget 2024: '1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप, एजुकेशनल लोन में छूट...' बजट में युवाओं को क्या-क्या मिला?

Union Budget 2024: सरकार 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के लिए 5 हजार रुपये प्रतिमाह देगी. इंटर्नशिप पूरा करने पर 6 हजार की एकमुश्त राशि भी दी जाएगी. इसी के साथ Educational Loan में भी छूट की घोषणा की गई है. साथ ही Mudra Loan की सीमा भी बढ़ा दी गई है.

Advertisement
Nirmala Sitharaman
1 करोड़ युवाओं के इंटर्नशिप के लिए योजना लाई जाएगी. (तस्वीर: संसद टीवी/इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
23 जुलाई 2024 (Updated: 23 जुलाई 2024, 14:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Nirmala Sitharaman Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi) के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट संसद में पेश हुआ. इस बजट में एक करोड़ युवाओं के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम का एलान किया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि सरकार 500 टॉप कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी. इसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी. 6 हजार रुपये की राशि इंटर्नशिप पूरा करने के बाद दी जाएगी.

इस इंटर्नशिप वाली घोषणा पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सवाल उठाया है. उन्होंने कहा है कि ये कांग्रेस की एक योजना से प्रेरित है. उन्होंने सोशल मीडिया X पर लिखा है,

"वित्त मंत्री ने कांग्रेस के न्याय पत्र 2024 से सीख ली है. उनका इंटर्नशिप प्रोग्राम स्पष्ट रूप से कांग्रेस के प्रस्तावित अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम पर आधारित है, जिसे हमने ‘पहली नौकरी पक्की’ कहा था‌. लेकिन, उन्होंने अपनी ट्रेडमार्क शैली में इसे हेडलाइन बनाने के लिए डिजाइन किया है. कांग्रेस के घोषणा पत्र में सभी डिप्लोमा धारकों और स्नातकों के लिए प्रोग्रामेटिक गारंटी थी, जबकि सरकार की योजना में मनमाने ढंग से लक्ष्य (1 करोड़ इंटर्नशिप) रख दिया गया है."

देश में नौकरियों की जरूरत

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के शुरुआत में ही बताया था कि इस बजट का फोकस- रोजगार, युवाओं की स्किल (कुशलता) और मिडिल क्लास पर है. इससे पहले 22 जुलाई को इकोनॉमिक सर्वे जारी किया गया था. इस सर्वे में भी बड़े स्तर पर नौकरियों को पैदा करने की जरूरत बताई गई थी. कहा गया था कि ऐसे काम जो खेती-बारी से नहीं जुड़े हैं, उसमें हर साल 78.5 लाख नौकरियों को पैदा करने की जरूरत है. इसके बाद वित्त मंत्री ने युवाओं से जुड़ी कई घोषणाएं की हैं. उन्होंने एजुकेशन लोन के ब्याज पर छूट की भी बात कही है.

ये भी पढ़ें: बिहार, आंध्र प्रदेश को बजट में बंपर ऑफर, कस्टम ड्यूटी घटने से मोबाइल होगा सस्ता

Education Loan में छूट

उन्होेंने कहा है,

“केंद्रीय बजट 2024-25 में हर साल 25 हजार छात्रों की मदद के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना में बदलाव का प्रस्ताव है. घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा. इस लोन पर 3 प्रतिशत सलाना ब्याज में छूट के लिए 1 लाख छात्रों को हर साल ई-वाउचर दिए जाएंगे.”

Mudra Loan की सीमा बढ़ी

वित्त मंत्री ने मुद्रा लोन की 10 लाख की सीमा को दोगुना करने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री मुद्र योजना के तहत अब 20 लाख तक का लोन दिया जाएगा. पहले इस योजना में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) के लिए 10 लाख तक का ही लोन मिलता था. हालांकि, 20 लाख तक का लोन पाने के लिए कुछ शर्ते भी हैं. ये सुविधा उन्हीं के लिए है जो पहले से मिला लोन चुका चुके होंगे. वित्त मंत्री ने कहा है कि इस योजना के तहत जो लोग पहले का लोन चुका देंगे उनकी सीमा दोगुना कर दी जाएगी.

2047 तक विकसित भारत

इस बजट का फोकस इस बात पर है कि भारत को 2047 तक विकसित देशों की कैटेगरी में लाया जाए. ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है. उन्होंने 22 जुलाई को मॉनसून सत्र के दौरान अपने भाषण में कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है. और भारत को विकसित बनाने के लिए पूरी ताकत लगा देंगे. वित्त मंत्री ने भी संसद में इन बातों को दोहराते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था चमक रही है. और देश में महंगाई नियंत्रण में है.

वीडियो: शेयरों में ट्रेडिंग करते हैं? इस रास्ते से बचिए! बजट 2024

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement