The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Budget 2024 Bihar and Andhra P...

विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं मगर बिहार और आंध्र को Budget 2024 में ये विशेष मिला

Budget 2024 में वित्त मंत्री Nirmala Sitaraman ने Bihar और Andhra Pradesh के लिए बड़े पैकेज का एलान किया.

Advertisement
Budget
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश किया.
pic
सौरभ
23 जुलाई 2024 (Published: 12:33 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Budget  2024 आने से पहले बिहार को विशेष राज्य दर्जा देने की मांग पर खूब हल्ला कटा. विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं लेकिन बजट में बिहार को विशेष पैकेज जरूर मिल गया है. सिर्फ बिहार को नहीं आंध्र प्रदेश को भी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वोदय योजना ला रही है. इसके तहत आंध्र प्रदेश और बिहार के लिए स्पेशल बजट आवंटित किया गया है.

बिहार के लिए विशेष घोषणा

बिहार की बात करें तो Budget 2024 में सरकार ने राज्य के लिए 26 हजार करोड़ का विशेष पैकेज दिया है. ये पैकेज बिहार में कई सड़क योजनाओं के मूर्त रूप देने के लिए दिया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे और बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा. सड़क के साथ-साथ राज्य में हवाई सेवा की सुविधा बढ़ाने के लिए नए एयरपोर्ट के निर्माण का भी एलान किया गया है. इसके अलावा राज्य में नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की घोषणा भी की गई है.

बजट से एक दिन पहले ही संसद में सरकार की तरफ से कहा गया था कि बिहार विशेष राज्य का दर्जा पाने के पैमाने पर खरा नहीं उतरता. जिसके बाद सरकार में सहयोगी नीतीश कुमार की पार्टी JDU की तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया भी आई थी. लेकिन बजट में बिहार के लिए विशेष घोषणाएं जरूर देखने को मिली हैं.

आंध्र प्रदेश को क्या मिला?

Budget में वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी के रूप में विकसित करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि ये पैसा मल्टी लैटरल फंडिंग एजेंसी जुटाया जाएगा और केंद्र के जरिए दिया जाएगा.वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार  पोलावरम सिंचाई परियोजना को वित्तपोषित करने और पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसे आंध्र प्रदेश के किसानों की जीवन रेखा माना जाता है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य के आर्थिक विकास के लिए पूंजी निवेश को मजबूत करने के लिए इस वर्ष अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा.

गौरतलब है कि केंद्र की NDA सरकार में आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ तेलगू देशम पार्टी बीजेपी का सबसे बड़ा सहयोगी है. चुनाव नतीजों के दिन से ही TDP आंध्र के लिए विशेष पैकेज की मांग कर रही थी.

बजट से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए क्लिक करें

वीडियो: बजट के दौरान सुनाई देने वाले भारी-भरकम शब्दों का क्या मतलब होता है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement