The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Budget 2024-25 Congress electi...

बजट 2024: मोदी सरकार की इन घोषणाओं पर कांग्रेस का बड़ा दावा, "हमारी नकल कर ली"

Budget 2024-2025: राहुल गांधी ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट को 'कॉपी-पेस्ट' बताया है. वहीं पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम का कहना है कि वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने अपने बजट भाषण में कांग्रेस का ही घोषणापत्र पढ़ा है.

Advertisement
congress on Budget 2024-2025
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को बजट 2024-25 पेश किया. इसे कांग्रेस अपने घोषणा पत्र का नकल बता रही है. (फाइल फोटो: PTI)
pic
सुरभि गुप्ता
23 जुलाई 2024 (Updated: 23 जुलाई 2024, 17:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट (Budget 2024-2025) पेश किया. इस बजट में किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिए कई घोषणाएं की गई हैं. साथ ही, इनकम टैक्स स्लैब में भी कुछ राहत देने वाले बदलाव किए गए हैं. लेकिन कांग्रेस का दावा है कि वित्त मंत्री ने अपने बजट में कांग्रेस का घोषणापत्र ‘कॉपी’ किया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार के 2024-25 के बजट को कांग्रेस के घोषणापत्र और पिछले बजट का 'कॉपी-पेस्ट' बताया है. 

राहुल गांधी ने X पर पोस्ट किया, 

"'कुर्सी बचाओ' बजट

- सहयोगियों को खुश करना: अन्य राज्यों की कीमत पर उनसे खोखले वादे.

- मित्रों को खुश करना: मित्रों को फायदा लेकिन आम भारतीयों को कोई राहत नहीं.

- कॉपी और पेस्ट: कांग्रेस का घोषणापत्र और पिछले बजट का."

ये भी पढ़ें- Budget 2024: बजट आ गया है, क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा अब ये भी जान लीजिए

वहीं पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जारी किए गए कांग्रेस का ही घोषणापत्र पढ़ा है. कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद पी चिदंबरम ने लिखा,

"मुझे ये जानकर खुशी हुई कि माननीय वित्त मंत्री ने चुनाव नतीजे के बाद लोकसभा चुनाव 2024 के कांग्रेस का घोषणापत्र पढ़ा.

मुझे खुशी है कि उन्होंने (वित्त मंत्री ने) रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन (ELI- इम्प्लॉयमेंट-लिंक्ड इन्सेन्टिव) को अपनाया है, जो कांग्रेस के घोषणापत्र के पेज नंबर 30 पर है.

मुझे इस बात की भी खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस के घोषणापत्र के पेज 11 पर लिखे हर अप्रेन्टिस (इंटर्न) के लिए भत्ते के साथ अप्रेन्टिसशिप स्कीम भी शुरू की है.

काश, वित्त मंत्री कांग्रेस के घोषणापत्र से कुछ और आइडिया कॉपी करतीं. मैं जल्द ही छूटे हुए बिंदुओं की लिस्ट बनाऊंगा."

बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 में प्रधानमंत्री पैकेज (5वीं योजना) की घोषणा की है. इसके तहत युवाओं को इंटर्नशिप के साथ हर महीने 5 हजार रुपये का भत्ता मिलेगा.

budget 2024-24
बजट 2024-25 में मोदी सरकार की इंटर्नशिप योजना

पी चिदंबरम ने इसी इंटर्नशिप योजना को कांग्रेस के घोषणापत्र की नकल करार दिया है. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी अपने घोषणापत्र में प्रशिक्षुता के अधिकार (Right to Apprenticeship) का वादा किया था. इसके तहत उसने डिप्लोमा और डिग्री वाले 25 साल से कम उम्र के बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण के साथ एक साल में 1 लाख रुपये देने का वादा किया था.

Right to Apprenticeship
कांग्रेस के घोषणापत्र में प्रशिक्षुता के अधिकार का जिक्र

मोदी सरकार के इस बार के बजट में इम्प्लॉयमेंट-लिंक्ड इन्सेन्टिव के लिए तीन योजनाओं की घोषणा की गई है. 

Employment-linked incentive
बजट 2024-25 में रोजगार प्रोत्साहन के लिए योजनाएं

इसे भी कांग्रेस अपने घोषणापत्र की ‘नकल’ बता रही है, जिसमें पार्टी ने कॉरपोरेट्स के लिए एक नए employment-linked incentive (ELI) योजना का जिक्र किया था.

ELI
कांग्रेस के घोषणापत्र के पेज नंबर 30

इसके अलावा निवेशकों के सभी वर्गों के लिए एंजल टैक्स खत्म करने का एलान किया गया है. इस पर भी पी चिदंबरम ने कहा है कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में एंजल टैक्स को खत्म करने की बात कही थी.

पूर्व वित्त मंत्री ने लिखा,

"मुझे ये सुनकर खुशी हुई कि वित्त मंत्री एंजल टैक्स को खत्म कर देंगी. कांग्रेस कई सालों से इसे खत्म करने की मांग कर रही थी और हाल ही में कांग्रेस के घोषणापत्र में पेज 31 पर भी ऐसा ही कहा गया है."

बता दें कि Angel Tax को साल 2012 में लागू किया गया था. ये उन अनलिस्टेड कंपनियों पर लागू होता है, जो एंजल निवेशकों से फंडिंग हासिल करती हैं. 

वीडियो: केंद्रीय बजट पर आम लोगों ने क्या कहा? वीडियो देखें

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement