The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • brics summit pm modi meets xi ...

BRICS Summit: अकेले में बात करते दिखे PM मोदी-शी जिनपिंग, LAC पर क्या तय हुआ?

BRICS सम्मेलन में PM नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बात होने की खासी चर्चा थी.

Advertisement
pm modi raised border issue with chinese president xi jinping during brics summit in south africa
BRICS समिट में PM मोदी ने की जिनपिंग से बातचीत. (फोटो- ANI)
pic
ज्योति जोशी
25 अगस्त 2023 (Updated: 25 अगस्त 2023, 08:05 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साउथ अफ्रीका (South Africa) में BRICS समिट के दौरान PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) अलग से बातचीत करते दिखे. खबर है कि दोनों के बीच हुई इस छोटी बातचीत में PM मोदी ने भारत-चीन सीमा पर तनाव का मुद्दा उठाया. मई 2020 में शुरू हुए गलवान विवाद के बाद दोनों नेताओं के बीच ये दूसरी ऐसी अनौपचारिक बातचीत है.

भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने 24 अगस्त को मीडिया से बातचीत में कहा,

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य नेताओं के साथ बातचीत हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी हिस्से में LAC के साथ अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं के बारे में बात की.

मामले पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच भारत-चीन संबंधों पर स्पष्ट और गहरी बातचीत हुई. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने आधिकारिक बयान में कहा,

राष्ट्रपति शी ने इस बात पर जोर दिया कि चीन-भारत संबंधों में सुधार दोनों देशों और लोगों के साझा हितों को पूरा करता है. जिनपिंग ने कहा कि ये दुनिया और क्षेत्र की शांति, स्थिरता और विकास के लिए भी अनुकूल है. दोनों पक्षों को अपने हितों को ध्यान में रखते हुए द्विपक्षीय संबंधों और सीमा मुद्दे को ठीक से संभालना चाहिए ताकि संयुक्त रूप से सीमा क्षेत्र में शांति और स्थिरता की रक्षा की जा सके.

इससे पहले दोनों नेताओं के बीच इस तरह की अनौपचारिक बातचीत पिछले साल नवंबर में हुई थी. इंडोनेशिया के बाली में G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान. तब PM मोदी ने राष्ट्रपति शी के साथ द्विपक्षीय संबंधों को "स्थिर" करने की आवश्यकता के बारे में बात की थी. उस बातचीत की जानकारी सम्मेलन के आठ महीने बाद सार्वजनिक हुई, जब चीनी विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में इस बारे में लिखा था.

वीडियो: खर्चा-पानी: क्या BRICS करेंसी को लेकर चीन कोई नई साजिश रच रहा है ?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement