The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • bpsc teacher exam applicants r...

बिहार: BPSC टीचर भर्ती एग्जाम शुरू, दूसरे राज्यों से आए छात्र, लोगों को बेरोजगारी याद आ गई

बिहार टीचर भर्ती परीक्षा में बिहार के अलावा अन्य दूसरे राज्यों के युवाओं ने भी भाग लिया है. लेकिन इन परीक्षाओं के लिए लोकल एग्जाम सेंटर देने की बजाय सिर्फ बिहार में ही सेंटर दिए गए हैं.

Advertisement
Bihar teacher recruitment exam has started on 24 august, and will last till 27 august.
बिहार टीचर भर्ती परीक्षा 24 अगस्त से 26 अगस्त तक चलेंगी. (तस्वीर साभार- Twitter & Businesstoday)
pic
उपासना
24 अगस्त 2023 (Updated: 24 अगस्त 2023, 13:51 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने पटना जंक्शन पर युवाओं की उमड़ी भीड़ के वीडियो वायरल हो रहे हैं. अलग-अलग पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए बिहार में 24 अगस्त से परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन (BPSC) ये परीक्षाएं करा रहा है. इन परीक्षाओं में बिहार के अलावा अन्य दूसरे राज्यों के युवाओं ने भी भाग लिया है. हालांकि, इन परीक्षाओं के लिए लोकल एग्जाम सेंटर देने की बजाय सिर्फ बिहार में ही सेंटर दिए गए हैं. इसलिए 23 अगस्त की शाम से पटना जंक्शन पर परीक्षार्थी पहुंचने लगे. इन छात्रों ने स्टेशन पर ही रात गुजारी. इन्हीं छात्रों के वीडियो वायरल हैं.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, RPF ASI कमलेश कुमार ने बताया कि स्टेशन पर कोई अव्यवस्था नहीं है. कमलेश कुमार ने कहा कि पटना जंक्शन पर इतनी भीड़ असमान्य नहीं है. यहां हमेशा इतनी भीड़ रहती है. 

इधर, सोशल मीडिया पर इस भीड़ को देश में बेरोजगारी के हाल से जोड़कर देखा जा रहा है. कुछ यूजर्स ने लिखा कि देश में बेरोजगारी चरम पर है. हर किसी को सरकारी नौकरी चाहिए. सरकारी नौकरी लेने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं.

बता दें कि 1,70,461 पदों पर भर्ती के लिए ये परीक्षाएं हो रही हैं. इन पदों के जरिए बिहार ट्रेन्ड ग्रेजुएट टीचर, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर और प्राइमरी टीचर पदों पर होगी. 1,70,461 रिक्तियों के बदले BPSC को करीबन 8.15 लाख आवेदन मिले हैं. इनमें 3.1 लाख दूसरे राज्यों के आवेदक हैं. बिहार के स्थानीय अभ्यर्थियों ने कुछ समय पहले ही दूसरे राज्यों के युवाओं को इस परीक्षा में शामिल होने की मंजूरी पर ऐतराज जताया था.

BPSC को सबसे ज्यादा आवेदन प्राइमरी टीचर की पोस्ट के लिए मिले हैं. आकड़ों के मुताबिक, कुल 1,70,461 खाली पदों में 79,943 भर्तियां प्राइमरी टीचर के लिए होनी हैं. जबकि, 79,943 पदों के लिए 7.5 लाख लोगों ने आवेदन दिया है. यानी एक सीट के लिए करीबन 10 लोगों ने आवेदन दिया है. खबर लिखे जाने तक 24 अगस्त को पहली पारी की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. ये परीक्षाएं 26 अगस्त तक चलेंगी.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement