The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • bomb in delhi ncr schools thre...

दिल्ली-NCR के स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी किसने दी थी? पता चल गया

Delhi-NCR के स्कूलों को मिली धमकी के मामले में अब इंटरपोल की एंट्री हो चुकी है. रूस के साथ अब इस मामले से एक और देश का नाम जुड़ा है.

Advertisement
bomb in delhi schools
पुलिस को IP एड्रेस का पता चल गया है. (फाइल फोटो: PTI)
pic
अरविंद ओझा
font-size
Small
Medium
Large
22 मई 2024 (Updated: 22 मई 2024, 09:31 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली-NCR के 150 से ज्यादा स्कूलों को बम (bomb threat to Delhi schools) से उड़ाने की फर्जी धमकी दी गई थी. स्कूलों को ये धमकी ईमेल के माध्यम से दी गई थी. दिल्ली पुलिस को इस मामले में अब एक बड़ा सुराग हाथ लगा है. 1 मई को जिस ईमेल के माध्यम से स्कूलों को धमकी दी गई, पुलिस ने उसके IP (इंटरनेट प्रोटोकॉल) एड्रेस का पता लगा लिया है.

IP एड्रेस एक तरह का यूनिक नंबर होता है जो सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को दिया जाता है. जैसे ही किसी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में किसी तरह का संवाद या डेटा का लेन-देन होता है, तो उस डिवाइस की पहचान IP एड्रेस से की जाती है. इसके बाद पुलिस या जांच एजेंसी उस डिवाइस का लोकेशन पता लगाने के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) की मदद लेते हैं. ISP मतलब डिवाइस तक इंटरनेट की सुविधा पहुंचाने वाली संस्था. जैसे- एयरटेल, जियो, BSNL.

कहां से आई धमकी?

इंडिया टुडे से जुड़े अरविंद ओझा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस को धमकी वाले ईमेल का IP एड्रेस बुडापेस्ट में मिला है. बुडापेस्ट मध्य यूरोपीय देश हंगरी की राजधानी है. सूत्रों के अनुसार, दिल्ली पुलिस आगे की जांच के लिए हंगरी से संपर्क साधेगी और अपने समकक्ष अधिकारियों से बात करेगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली एयरपोर्ट और 10 अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी भरा ई-मेल, पुलिस को जांच में क्या मिला?

इससे पहले पता चला था कि ये मेल रूस से भेजे गए थे. क्योंकि मेल भेजने वाले ने रूस स्थित एक मेल सर्वर (mail.ru) से मेल भेजा था. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज करने के बाद इंटरपोल (अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन) के जरिए रूस स्थित इस मेल सर्विस कंपनी से संपर्क किया था. दिल्ली पुलिस ने इंटरपोल के साथ-साथ रूसी अधिकारियों की भी मदद ली. इसके बाद पुलिस को जानकारी मिली कि रूसी मेल सर्वर की मदद से इन ईमेल को बुडापेस्ट से भेजा गया था.

1 मई को क्या हुआ था?

1 मई की सुबह खबर आई कि द्वारका के DPS, मयूर विहार फेज 1 के मदर मैरी और नई दिल्ली स्थित संस्कृति स्कूल को धमकी भरा मेल भेजा गया है. मेल में लिखा था कि इन स्कूलों में बम रखा गया है. पुलिस को जानकारी दी गई. स्कूलों में छुट्टी कर दी गई और जो बच्चे स्कूल पहुंच गए थे उनको वापस घर भेजा गया. कुछ समय बाद ऐसे स्कूलों की संख्यो बढ़ती चली गई. 3 से 7, फिर 7 से 50 और फिर 50 से 150 से भी ज्यादा. दिल्ली-NCR के स्कूलों को बंद कर दिया गया. और उनकी जांच की गई. किसी भी स्कूल में बम नहीं मिला. लेकिन अफरातफरी की स्थिति बन गई. जिन स्कूलों को ऐसे मेल नहीं मिले थे, उन्होंने भी अहतियात के तौर पर स्कूल में छुट्टी कर दी थी.

वीडियो: दिल्ली-NCR के 50 से अधिक स्कूलों को बम की धमकी वाले ईमेल मिले, पुलिस जांच कर रही है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement