The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • boeing 777 scary turbulent lan...

एयर टर्बुलेंस की हदें पार, प्लेन की ऐसी खतरनाक लैंडिंग पहले नहीं देखी होगी,वीडियो VIRAL

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि विमान कैसे तेज हवा के झोंकों से टकरा रहा है, मुड़ रहा है और फिर एक तरफ झुका जा रहा है.

Advertisement
boeing 777 scary turbulent landing at heathrow airport london going viral
वीडियो खूब वायरल हो रहा है (फोटो- X/मीम)
pic
ज्योति जोशी
29 दिसंबर 2023 (Published: 12:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्लेन लैंडिंग का एक जबरदस्त वीडियो सामने आया है (Terrifying Plane Landing). अगर आपको एयर टर्बुलेंस (Air Turbulence) से डर लगता है तो इसे अपने रिस्क पर ही देखें. प्लेन रनवे पर उतरने से पहले ऐसे हिल रहा है जैसे हवा में कोई कागज. खबर है कि लैंडिंग के वक्त वहां भयंकर तूफान आया था जिसके चलते प्लेन का बैलेंस बिगड़ गया. वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल (Viral) हो रहा है.

घटना लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट (Heathrow Airport) की है. अमेरिकन एयरलांइस का ये विमान लॉस एंजिल्स (Los Angeles) से उड़ा था. बोइंग 777 मॉडल. 27 दिसंबर को वहां के समय के हिसाब से सुबह लगभग 11 बजे के आसपास लैंडिंग हुई. वीडियो में दिख रहा है कि विमान तेज हवा के झोंकों से टकरा रहा है, मुड़ रहा है और फिर एक तरफ झुक जा रहा है. बिग जेट टीवी नाम के यूट्यूब चैनल ने घटना रिकॉर्ड कर ली.

बता दें, ये चैनल प्रमुख हवाई अड्डों पर उतरने वाले हवाई जहाजों को रिकॉर्ड करता है और फिर उन्हें लाइवस्ट्रीम (Live Stream) करता है. 2022 में चैनल काफी पॉपुलर हुआ था. तब इसने स्टॉर्म यूनिस के दौरान हीथ्रो हवाई अड्डे पर लैंड कर रहे विमानों को लाइवस्ट्रीम किया था. ताजा वीडियो को लेकर एक बार फिर ये चैनल सुर्खियां बटोर रहा है. नजर डालते हैं वीडियो पर-

ये भी पढ़ें- बीच हवा प्लेन की छत उड़ी, पायलट ने कैसे बचाई 94 जानें?

विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रनवे पर उतरने से पहले पायलट, विमान को काफी हद तक कंट्रोल करने में सफल रहा. तब भी लैंडिंग पर प्लेन कुछ उछलता हुआ दिखाई पड़ा. ड्रमैटिक लैंडिंग की इस घटना में किसी के घायल होने या कोई नुकसान की अब तक कोई खबर नहीं है.

एयर टर्बुलेंस क्या है?

समुद्र की लहरों की तरह, जब हवा किसी पहाड़ या ऊंची इमारत से टकराती है तो हवा में भी लहरें बनती हैं. हवा में टर्बुलेंस कई पर्यावरणीय कारकों की वजह से होता है, जैसे तेज हवा या फिर मौसम में अचानक हुआ बदलाव. एयर टर्बुलेंस ऐसी घटना है जिससे हर पायलट बचना चाहता है. हर यात्री के लिए ये बेहद खराब अनुभव होता है.

टर्बुलेंस असल में एयर फ्लो में दबाव और रफ्तार में आया अचानक परिवर्तन होता है जिससे विमान को धक्का लगता है. विमान चलते-चलते ऊपर-नीचे हिलने लगता है जिसे Aircraft Shaking कहते हैं. टर्बुलेंस की वजह से मामूली झटकों से लेकर तेज और लंबे झटके तक महसूस किए जा सकते हैं. जिसके नतीजे बेहद भयावह भी हो सकते हैं.

मध्यम टर्बुलेंस के दौरान विमान पर नियंत्रण बनाए रखा जाता है. यात्रियों को सीट बेल्ट के खिलाफ तनाव महसूस होता है, जबकि गंभीर टर्बुलेंस से विमान की एयर स्पीड में बदलाव होता है. साथ ही उसके एल्टिट्यूड और एटिट्यूड में भी तेजी से बदलाव आ सकता है. एक्सट्रीम टर्बुलेंस में विमान हवा में गोते खाने लगता है.

वीडियो: तारीख: मगरमच्छ की वजह से हुआ प्लेन क्रैश!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement