The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Blurry photos is new trend? or...

क्या ब्लर तस्वीर एस्थेटिक होती है? या फिर ये बस चलन का हिस्सा है?

पहले जो तस्वीरें 'हाथ हिल गया, फिर से खींचो' कहकर डिलीट की गति पाती थीं, अब उनके फ़िल्टर आते हैं. उन्हें एस्थेटिक कहा जाता है. ये माजरा क्या है?

Advertisement
Blur Images Screenshot
एक्टर दीपिका पादुकोण और सिंगर टेलर स्विफ्ट की ब्लर तस्वीरों के स्क्रीन शॉट (फोटो/इंस्टाग्राम)
pic
अंजली पटेरिया
17 जुलाई 2024 (Published: 14:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
Blur Images
चलन के साथ इंटरनेट पर चलती ब्लर तसवीरें 

आपने ये तस्वीरें देख लीं. अब एक बार फिर से ऊपर जाइए. और दोबारा तस्वीरें देखिए.

(बस 2 सेकंड लगेंगे, जाकर देख लीजिए. फन तभी है, जब POV क्लियर हो)

दरअसल ये तस्वीरें नए ट्रेंड का हिस्सा हैं. ट्रेंड जानने से पहले सवाल उठता है कि ट्रेंडसेटर कौन हैं? ट्रेंडसेटर यहां इंटरनेट की वो जनता है जो मीम्स और रील्स को घोलकर पी जाती है. इस जनता के लिए एक स्लैंग इस्तेमाल होता है. जो हम नहीं लिखेंगे, रेसिज्म के आसपास चले जाएंगे वर्ना. इन्हें हर उस तस्वीर में एक इफेक्ट डालना होता है, जो साधारण दिख सकती है. इफ़ेक्ट तस्वीर को ब्लर करने का. यहां ख़ास बात ये है कि ये जनता भविष्य भी बता सकती है. आप पूछेंगे कैसे? तो इन्होंने आज से कुछ साल पहले रील्स में ये प्रिडिक्शन किया था कि, एक दिन ऐसा आएगा कि जिन तस्वीरों को आप ब्लर का नाम दे रहे हैं. वो एक दिन आपकी DP बन जाएंगी. उस दिन आप इन तस्वीरों को ब्लर का नहीं. बल्कि एस्थेटिक का नाम देंगे. 

ये एस्थेटिक क्या है? 

एस्थेटिक, vaporwave (वेपरवेव, माने इलेक्ट्रॉनिक संगीत की एक  शैली)  से जुड़े रेट्रो-प्रेरित आर्ट, म्यूजिक और विजुअल्स के लिए इस्तेमाल होता था. जिसमें आम तौर पर जापानी अक्षर शामिल थे.

कहां से आया ये शब्द?

एस्थेटिक शब्द की शुरुआत 'फिलॉसफी ऑफ़ आर्ट' से हुई. जिसमें एस्थेटिक को "सौंदर्यशास्त्र" की तरह देखा गया. माने सौंदर्य का अध्ययन. 2010 आते-आते टम्बलर पर वेपरवेव से जुड़े यूजर्स ने इस टर्म को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. 

14 फरवरी 2012 को, वेपरवेव आर्टिस्ट मैकिंटोश प्लस ने एक एल्बम रिलीज़ की. फ्लोरल शॉप. इसमें एक जापानी गाना "リサフランク420 / 現代のコンピュー" शामिल था. इस गाने का अंग्रेजी अनुवाद कुछ ये है 'Lisa Frank 420 / Modern Computing'. मैकिंटोश  के फैन्स ने इस गाने को एस्थेटिक से जोड़ना शुरू किया.  अगले पांच सालों में ये गाना यूट्यूब पर 7.4 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया. और 24,000 से ज्यादा कमेंट आए. जिसमें एक शब्द कॉमन था. एस्थेटिक.

Can't Read Japanese Japan Alley Photo Vaporwave Aesthetic Decor Retro  Vintage 90s Y2K Room Decor Neon Pink Bedroom Decor Indie Vibey Aesthetic  Vaporwave Art Stand or Hang Wood Frame Display 9x13 -
ब्लर एस्थेटिक जापानी अक्षरों के साथ 

 चलन के साथ 30 दिसंबर को वेपरवेव एस्थेटिक नाम से reddit पर एक सबरेडिट बनाया गया. वक़्त के साथ हर वो चीज़ जो आपकी नज़र का नजरिया सुंदर बना रही है. वो एस्थेटिक बन गई.

और लोगों ने बनाने शुरू किए मीम्स. मीडियम की एक रिपोर्ट कहती है कि ब्लर तस्वीरें बिना किसी इंटेंशन के चलन का हिस्सा बन गईं. शायद इसलिए कि क्लियर. क्रिस्प और शार्प तस्वीरें बहुत आम हो गईं थी. दूसरा कारण ये भी बताया गया कि जिस शख्स को तस्वीर खिंचवाते वक़्त शर्म आती है या जो शाय फील करता है उसके लिए ब्लर तस्वीर एक बेहतर रास्ता है. 

ये भी पढ़ें: कौन है Pookie? कहां से आया और कैसे इंटरनेट पर 'प्यारे', 'क्यूट' और 'हनी बनी' को खा गया 

समय के साथ एस्थेटिक और सुंदरता की परिभाषा ब्लर तस्वीरों पर शिफ्ट हो गई. अब जो तस्वीर ब्लर हो वो एस्थेटिक है. इस ब्लर एस्थेटिक की दीवानगी का आलम अगर जानना है तो किसी Gen Z की इंस्टाग्राम फीड देखिए. लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि ये चलन सिर्फ इंस्टाग्राम फीड तक सीमित नहीं है, बल्कि शादी के एल्बम तक पहुंच चुका है. नमूने के लिए ये तस्वीर देखिए.

wedding blur aesthetics
शादी की तस्वीरें भी चलन के साथ ब्लर हो गईं हैं 

गूगल करने पर अब आपको एस्थेटिक के नाम पर अच्छी-खासी फोटो को ब्लर करने के तरीके मिलेंगे. 

ब्लर तस्वीर
एस्थेटिक के नाम पर अच्छी-खासी फोटो को ब्लर करने का तरीका जानना है?

अब ऐसी ही मिलती-जुलती तस्वीर एक्टर दीपिका पादुकोण ने भी शेयर की है. वो भी देख लेते हैं.

ये ब्लर तस्वीर का सिलसिला आपको हर जगह देखने को मिलेगा. सिर्फ एक्टर दीपिका पादुकोण ही नहीं, बल्कि मशहूर गायक टेलर स्विफ्ट भी ब्लर एस्थेटिक फॉलो करती हैं. 

r/SwiftlyNeutral - My new aesthetic: Blurry taylor/eras tour pics
टेलर स्विफ्ट ने भी ब्लर तस्वीर पोस्ट की है 

वैसे आपको क्या लगता है ब्लर तस्वीरें एस्थेटिक के चलन में फिट बैठती हैं या नहीं? और आप अपने रोजमर्रा के जीवन में एस्थेटिक लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं या नहीं? हमें कमेंट करके जरूर बताइए. बाकि एस्थेटिक ख़बरों के लिए पढ़ते रहिए दी लल्लनटॉप.

वीडियो: 'तौबा-तौबा' पर ऐसा डांस कि विदेशी भी कॉपी करने लगे, विकी कौशल ने क्या कमेंट किया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement