The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • BJP and MVA legislators sharp ...

संसद में राहुल गांधी के 'हिंदू' वाले बयान पर महाराष्ट्र विधान परिषद में किसने की गाली-गलौच?

लोकसभा में राहुल गांधी ने BJP पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था, “जो लोग (मतलब BJP नेता) खुद को हिंदू कहते हैं...24 घंटे हिंसा-हिंसा-हिंसा...नफरत-नफरत-नफरत...असत्य-असत्य-असत्य...आप हिंदू हो ही नहीं.” राहुल गांधी के इस बयान पर लोकसभा में तो हंगामा हुआ ही, महाराष्ट्र विधान परिषद में भी बीजेपी की तरफ से विरोध किया गया.

Advertisement
Ambadas Danve
महाराष्ट्र विधानसभा में अंबादास दानवे. (फोटो: वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट)
pic
सुरभि गुप्ता
1 जुलाई 2024 (Published: 23:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण के बाद महाराष्ट्र की विधान परिषद में गाली-गलौज हो गई. भाजपा और महा विकास आघाडी के विधायकों के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली. फिर बात गालियों तक पहुंच गई. इसका वीडियो क्ल्पि भी सामने आया है, जिसमें विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे गाली देते हुए सुने जा सकते हैं. शिवसेना (UBT) के अंबादास ने बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्होंने गाली-गलौज इसलिए की क्योंकि BJP के लोग 'अहंकारपूर्वक' बात कर रहे थे, इसलिए उन्होंने भी 'एरोगेंटली' जवाब दिया.

हुआ क्या था?

दरअसल, 1 जून को लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने BJP पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था, “जो लोग (मतलब BJP नेता) खुद को हिंदू कहते हैं...24 घंटे हिंसा-हिंसा-हिंसा...नफरत-नफरत-नफरत...असत्य-असत्य-असत्य...आप हिंदू हो ही नहीं.”

राहुल गांधी के इस बयान पर लोकसभा में तो हंगामा हुआ ही, महाराष्ट्र विधान परिषद में भी बीजेपी की तरफ से विरोध किया गया. BJP के सदस्यों ने राहुल गांधी के बयान का मुद्दा उठाया. पार्टी के MLC प्रवीण दरेकर और प्रसाद लाड सभागृह में निषेध प्रस्ताव रखने की मांग करने लगे. भाजपा MLC प्रसाद लाड ने कहा कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने देश में हिंदुओं का अपमान किया है. 

ये भी पढ़ें- लोकसभा में राहुल गांधी ने क्या कहा जो पीएम मोदी ने पहली बार उठ कर टोक दिया?

इसका अंबादास दानवे ने विरोध किया. उन्होंने लाड द्वारा राहुल गांधी की टिप्पणियों को विधान परिषद में उठाने पर आपत्ति जताई और उपसभापति नीलम गोरे से हस्तक्षेप की मांग की. इस बहसबाजी के बीच अंबादास दानवे ने कुछ अपशब्द कहे.

हंगामे के बीच उपसभापति ने शाम 4.25 बजे परिषद को पांच मिनट के लिए स्थगित कर दिया. शाम करीब साढ़े चार बजे परिषद की बैठक फिर से शुरू होने के बाद प्रवीण दरेकर सहित अन्य BJP विधायक लाड के साथ शामिल हो गए, जिससे सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए फिर से स्थगित करनी पड़ी. सत्ता पक्ष के सदस्यों और विपक्ष का हंगामा जारी रहने पर उपसभापति ने परिषद की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी.

अंबादास दानवे की सफाई

इसके बाद अंबादास दानवे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि BJP के लोग सभागृह के काम में बाधा डाल रहे थे. उन्होंने कहा,

"उसी में BJP के लोगों ने लोकसभा में जो हुआ, उसका विषय हमारे सभागृह में निकाला था. हमारे सदन का कोई संबंध ही नहीं है. जो लोकसभा में हुआ, वो लोकसभा देखेगी. मैंने यही मुद्दा रखा कि क्या ये अपने सदन का सबजेक्ट है क्या? उस पर उन्हें सभापति से बात करनी चाहिए थी, वो मेरे से बात कर रहे थे, वो भी एरोगेंटली बात कर रहे थे, तो मैंने भी एरोगेंटली जवाब दिया."

सभागृह के डेकोरम की बात पर अंबादास ने कहा,

"डेकोरम की कुछ सीमा होती है. डेकोरम मानना सिर्फ मेरे अकेले का काम नहीं, उनका भी काम है. और उनको रोकना सभापति का काम था."

अंबादास दानवे ने आरोप लगाया कि BJP के सदस्य सदन का इस्तेमाल खुद के लिए कर रहे हैं. कहीं पर कुछ भी सबजेक्ट रखते हैं.

(PTI इनपुट के साथ)

वीडियो: अयोध्या पर संसद में बोले राहुल गांधी- 'राम भगवान की जन्मभूमि ने BJP को मैसेज दिया'

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement