The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Bihar Siwan Hooch Tragedy Deat...

Bihar News: सीवान में जहरीली शराब से 20 की मौत, सारण में भी 4 मरे

Bihar: सिविल सर्जन और SP ने सीवान में 20 लोगों के मौत की पृष्टि कर दी है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में मृतकों की संख्या 29 बताई जा रही है.

Advertisement
Ambulance
20 लोगों की मौत हो चुकी है. (सांकेतिक तस्वीर: PTI)
pic
रवि सुमन
17 अक्तूबर 2024 (Updated: 17 अक्तूबर 2024, 11:50 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार में जहरीली शराब से मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा. सीवान (Siwan) जिले के भगवानपुर में हुए मामले में मरने वालों की संख्या 20 हो गई है. मृतकों का ये आंकड़ा सिविल सर्जन की रिपोर्ट के आधार पर बताया जा रहा है. इंडिया टुडे से जुड़े चंदन कुमार के इनपुट्स के मुताबिक, जिले के SP ने भी 20 मौतों की पृष्टि की है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में 29 लोगों की मौत का दावा किया जा रहा है.

मरने वालों में 8 लोग छपरा के थे. बताया जा रहा है कि शराब पीने के बाद इनकी तबीयत बिगड़ गई थी. इसके बाद लोगों को अस्पताल ले जाया गया. SP अमितेश कुमार के अनुसार, इलाज के लिए 25 लोगों को लाया गया था. इनमें से 11 की मौत सदर अस्पताल और PMCH में इलाज के दौरान हो गई. इससे पहले 16 अक्टूबर की रात को 9 शवों का पोस्टमार्टम कराया गया था. इस तरह अब तक 20 शवों का पोस्टमार्टम कराया जा चुका है. इस बीच सारण जिले से जहरीली शराब के ही कारण 4 लोगों के मौत की खबर आई है. दोनों जिलों को मिलाकर, बिहार में अब तक कम से कम 24 लोगों की मौत जहरीली शराब से हुई है.

ये भी पढ़ें: "जहरीली शराब पिएगा तो मरेगा"- कहने वाले नीतीश अब मुआवजा देने की बात क्यों कर रहे हैं?

मामले के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सीवान के जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने कहा,

"16 अक्टूबर की सुबह करीब साढ़े सात बजे जानकारी मिली कि मगहर और औरिया पंचायतों में संदिग्ध परिस्थितियों में 3 लोगों की मौत हो गई है. अधिकारियों की एक टीम तुरंत इलाके में भेजी गई और 12 और लोगों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल भेजा गया, लेकिन उनमें से एक व्यक्ति की रास्ते में ही मौत हो गई."

हालांकि, इसके बाद मृतकों की संख्या लगातार बढ़ी है.

प्रशासन ने मामले को लेकर हाई लेवल जांच शुरू की है. मगहर और औरिया पंचायतों के 2 चौकीदारों को सस्पेंड कर दिया गया है. DM ने कहा है कि स्थानीय पुलिस थाने के अधिकारियों के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी.

सारण वाले मामले में जिले के DM अमन समीर ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि ये घटना मशरख पुलिस स्टेशन इलाके की है. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में अप्रैल 2016 में बिहार में शराब बेचने और पीने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

मध्य निषेद मंत्री का बयान

इस बीच मध्य निषेद मंत्री रत्नेश सादा ने कहा है कि ये मामला दुखद है. अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं. आरोपियों पर सख्त कार्रवाई होगी. कोई भी आरोपी बख्शा नही जाएगा. उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर शराबबंदी लागू रहेगी. लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. शराब माफियाओं को संरक्षण देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि विपक्ष ऐसे आरोपों के लिए सबूत दे.

वीडियो: जहां चंद्रशेखर प्रसाद चंदू मारे गए, बिहार के सीवान में वहां लोग शहाबुद्दीन पर क्या सोचते हैं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement