The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Bihar Man Dies Of Heat stroke ...

हीट स्ट्रोक से दिल्ली में पहली मौत, बिहार के शख्स ने RML अस्पताल में तोड़ा दम, '107 डिग्री' बुखार था

हीट स्ट्रोक की वजह से जिस शख्स की मौत हुई वो बिहार के दरभंगा का रहने वाला था. वो जहां रहता था वहां कूलर या पंखे का इंतजाम नहीं था. हीट स्ट्रोक के चलते उसे तेज फीवर था. जो कि 107 डिग्री फारेनहाइट नापा गया.

Advertisement
Bihar Man Dies Of Heat In Delhi Fever Shot Up To 107 Degrees
दिल्ली के कई इलाकों में गर्मी के बीच पानी की किल्लत हो गई है, वहां टैंकरों से पानी पहुंचाया जा रहा है. (फोटो- AFP)
pic
प्रशांत सिंह
30 मई 2024 (Published: 19:25 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. खबर है कि राजधानी में हीट स्ट्रोक से एक शख्स की मौत हो गई है. 40 साल का ये शख्स एक फैक्ट्री में काम करता था. 27 मई की रात उसे दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया. लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी.

हीट स्ट्रोक की वजह से जिस शख्स की मौत हुई वो बिहार के दरभंगा का रहने वाला था. एनडीटीवी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक मृतक जहां रहता था वहां कूलर या पंखे का इंतजाम नहीं था. हीट स्ट्रोक के चलते उसे तेज फीवर था. जो कि 107 डिग्री फारेनहाइट नापा गया. 29 मई की सुबह उसकी हालत बिगड़ी और दोपहर 3 बजे उसने दम तोड़ दिया.

राज्यों में अलर्ट

बता दें कि अलग-अलग राज्य सरकारों ने हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में हीट स्ट्रोक की चपेट में आने से 6 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 20 गंभीर रूप से बीमार मरीजों को कोल्ड वार्ड में भर्ती किया गया है. इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में 29 मई को पारा 52.9 डिग्री सेल्सियस तक जाने की खबर आई थी. कहा गया कि मुंगेशपुर इलाके में दर्ज ये तापमान, भारत में किसी भी जगह के लिए अब तक का रिकॉर्ड है. हालांकि बाद में इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक स्पष्टीकरण जारी किया था. बताया कि हो सकता है कि ये तापमान सेंसर में गड़बड़ी की वजह से रिकॉर्ड हुआ हो. IMD ने डेटा और सेंसर की जांच करने की भी बात कही है.

दिल्ली में भयंकर गर्मी के बीच गर्मी को लेकर सियासत भी हो रही है. बीजेपी और दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना, सीएम केजरीवाल और उनकी सरकार पर सवाल उठा रहे हैं कि उन्होंने गर्मी को लेकर एक्शन प्लान नहीं बनाया. इस पर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एलजी वीके सक्सेना को जवाब दिया है. उन्होंने कहा,

“जब गर्मी आधी निकल चुकी है तब एलजी कार्यालय के प्रमुख सचिव ने दिल्ली के मुख्य सचिव को हीटवेव पर एक्शन प्लान को लेकर पत्र लिखा. LG साहब ने इस पत्र के जरिये दिल्ली सरकार के मंत्रियों पर तंज कसने की कोशिश की जो एक छोटी हरकत है. LG साहब का पद बड़ा है उन्हें ऐसी हरकत नहीं करनी चाहिए.”

हीट स्ट्रोक के लक्षण

हीट स्ट्रोक तब होता है जब शरीर बढ़ते तापमान को रोकने और पसीना निकलने पर शरीर को ठंडा रखने का सिस्टम फेल हो जाता है. जिस आरएमएल अस्पताल में हीट स्ट्रोक से इस बार पहली मौत हुई है, वहां अलग से हीट स्ट्रोक यूनिट बनाई गई है.

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी बढ़ने से पिछले हफ्ते हर दिन हीट स्ट्रोक के मरीज अस्पतालों में पहुंचते रहे हैं. डॉक्टरों के मुताबिक अगर आप कड़ी धूप के संपर्क में आए हैं और अगर ये लक्षण हैं तो इसका मतलब है कि आपको लू लग गई है. इसमें ये लक्षण देखने को मिलते हैं…

- सिर में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी होना
- धड़कनों का तेज हो जाना 
- बहुत ज्यादा प्यास लगना 
- जीभ सूख जाना
- बोलने में लड़खड़ाना 
- शरीर का तापमान 104 फारेनहाइट से ज्यादा हो जाना

दिल्ली में पानी की किल्लत

लगातार बढ़ती गर्मी के बीच दिल्ली के कई इलाकों में पानी की किल्लत भी हो गई है. वहां टैंकरों से पानी पहुंचाया जा रहा है. हालांकि 29 मई की शाम कुछ देर हुई बारिश से लोगों को राहत मिली है. अब उम्मीद है कि केरल और नॉर्थ-ईस्ट पहुंचा मानसून बिना देरी के उत्तर भारत में भी समय से पहुंच जाए.

वीडियो: जानलेवा गर्मी से परेशान लोगों को IMD डायरेक्टर ने हीट स्ट्रोक से बचने के क्या तरीके बताए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement