The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • bihar forced marriage hajipur ...

बिहार: नए-नए सरकारी टीचर को क्लासरूम से उठाया, बंदूक की नोक पर करवा दी पकड़ौआ शादी

गौतम की भी नई-नई नौकरी लगी थी. बिल्कुल किसी फिल्मी अंदाज में 5 से 6 लोग स्कॉर्पियो से स्कूल पहुंचे. फिर गौतम को मारते-पीटते अपने साथ ले गए.

Advertisement
bihar forced marriage hajipur bpsc teacher kidnapped
पुलिस ने शिक्षक को खोज लिया है. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
1 दिसंबर 2023 (Updated: 1 दिसंबर 2023, 18:05 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार के हाजीपुर में पकड़ौआ विवाह (Forced Marriage) का एक मामला सामने आया है. इस मामले में शादी की नीयत से पहले लड़के का अपहरण किया गया. फिर उसकी सहमति के बिना ही उसकी शादी करा दी गई. आरोप है कि अपहरण के दौरान लड़के के साथ मारपीट भी की गई. लड़के की कुछ दिनों पहले ही बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) के माध्यम से कराई गई शिक्षक बहाली में नौकरी लगी थी.

इंडिया टुडे से जुड़े संदीप आनंद की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाजीपुर के पातेपुर में गौतम नाम के एक शिक्षक का पकड़ौआ विवाह करा दिया गया. घटना 29 नवंबर की है. बिहार में हाल ही में BPSC ने शिक्षकों की बहाली की गई थी. इसी बहाली में गौतम की भी नई-नई नौकरी लगी थी. वो रेपुरा के एक स्कूल में शिक्षक थे. घटना वाले दिन गौतम जब स्कूल पहुंचे तो उनको किडनैप कर लिया गया. रिपोर्ट के अनुसार, बिल्कुल किसी फिल्मी अंदाज में 5 से 6 लोग स्कॉर्पियो से स्कूल पहुंचे. फिर गौतम को मारते-पीटते अपने साथ ले गए.

इसके बाद स्कूल के प्रिंसिपल ने पुलिस और गौतम के घरवालों को खबर दी. घरवालों ने थाने में अपहरण की शिकायत कर दी. इसके बाद पुलिस स्कूल पहुंची और मामले की पड़ताल करने लगी. कुछ समय बाद पता चला कि गौतम का पकड़ौआ विवाह करा दिया गया है. इसके बाद लड़की के चाचा को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस लड़के को खोजने में लगी रही लेकिन पूरा दिन बीत जाने के बाद भी कुछ पता नहीं चल पाया. नाराज लोगों ने महुआ ताजपुर स्टेट हाइवे को जाम कर दिया और प्रदर्शन करने लगे. इस दौरान पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठाए गए.

ये भी पढ़ें: हेलीकॉप्टर में बैठ शादी करने आया था दूल्हा, प्रशासन ने हवा में ही 7 बार घूमाकर फेरे लगवा दिए

कुछ समय और बीता तो स्थानीय लोगों के फोन पर कुछ वायरल फोटोज और वीडियोज पहुंचे. इससे पकड़ौआ विवाह की बात साबित हो गई. वायरल तस्वीरों में गौतम को एक लड़की के साथ शादी के कपड़ों में देखा जा सकता था.

पातेपुर थाना के प्रभारी हसन सरदार ने बताया कि पकड़ौआ विवाह का एक मामला सामने आया है. लड़के की BPSC के तहत टीचर की नौकरी हुई है. प्रभारी थानाध्यक्ष ने आगे कहा कि समाज में फैली इस कुरीति को खत्म किया जाना चाहिए. ताकि इस तरह की कोई और घटना ना हो.

पुलिस ने महनार थाना क्षेत्र के नारायणपुर डेढ़पुरा गांव में गौतम को खोज लिया. गौतम के साथ वो लड़की भी थी जिससे उनकी जबरदस्ती शादी कराई गई. पूछताछ में शिक्षक ने कहा कि बंदूक की नोक पर उनकी शादी करवाई गई. उन्होंने बताया कि राजेश राय नाम के शख्स की बेटी से उनकी जबरन शादी कराई गई है. पुलिस अपहरण का मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई कर रही है.

दरअसल, पकड़ौआ विवाह में दूल्हे का अपहरण कर बिना सहमति के उसकी शादी करा दी जाती है. रिपोर्ट्स की मानें तो बिहार में 80 के दशक में पकड़ौआ विवाह के अधिक मामले आने शुरू हुए थे. हाल ही में पटना हाई कोर्ट ने राज्य में पकड़ौआ विवाह के एक पुराने मामले में शादी रद्द कर दी थी. कोर्ट ने अपने फैसला में कहा कि जबरदस्ती सिंदूर लगाना या दवाब में लगवाना, हिंदू मैरिज एक्ट के तहत शादी नहीं मानी जाएगा.

ये भी पढ़ें: 'अंजू को लेने भारत तक आ सकता हूं', नसरुल्लाह ने और भी बहुत कुछ कहा है

पकड़ौआ शादी पर बॉलीवुड में जबरिया जोड़ी और अंतरद्वंद जैसी फिल्में भी बनी हैं. 2019 में आई फिल्म जबरिया जोड़ी में सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा ने अभिनय किया था. इस फिल्म में एक ऐसा किरदार दिखाया गया जो दहेज मांगने वाले दूल्हों को किडनैप कर लेता था. फिर उनकी शादी करवा देता था. उस किरदार का नजरिया तब बदलता है जब वह अपने बचपन के प्यार से मिलता है.

2008 में रिलीज हुई फिल्म अंतरद्वंद की कहानी भी पकड़ौआ शादी पर आधारित है. इस फिल्म में एक किरदार अपनी बेटी की शादी के लिए एक लड़के का अपहरण कर लेता है.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: खालिस्तानी पन्नू आख़िरी वक्त में कैसे बचा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement