The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Bihar Chief Minister Nitish Ku...

बजट के बाद नीतीश कुमार की पहली प्रतिक्रिया, बिहार के 'विशेष राज्य के दर्जे' पर बोल ही गए

Budget 2024 आने से पहले बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर खूब हल्ला कटा. विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं, लेकिन बजट में बिहार को विशेष मदद देने का एलान किया गया है. बिहार के CM नीतीश कुमार का कहना है कि उन्होंने ही इस विशेष सहायता की मांग की थी.

Advertisement
Bihar Chief Minister Nitish Kumar
केंद्रीय बजट 2024-25 पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया (फोटो: PTI)
pic
सुरभि गुप्ता
23 जुलाई 2024 (Published: 17:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Budget 2024 आने से पहले बिहार को विशेष राज्य दर्जा देने की मांग पर खूब हल्ला कटा था. केंद्र ने 22 जुलाई को कहा था कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का कोई मामला नहीं बनता है. 23 जुलाई को केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया गया. इसमें विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं, लेकिन बिहार के लिए विशेष पैकेज की घोषणा जरूर की गई है. इसके बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कहना है कि विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग खारिज होने के बाद उन्होंने बिहार को विशेष मदद मुहैया कराने की बात रखी थी.

CM नीतीश बोले- 'हमने कह दिया था…'

CM नीतीश कुमार ने कहा है कि वो इस बजट से खुश हैं और बजट में बिहार के लिए की गई घोषणाएं स्वागत योग्य हैं. नीतीश कुमार ने कहा,

“हम इसके (विशेष दर्जे के) लिए लगातार बोलते रहे हैं और इन लोगों को भी हमने कहा...बात हो रहा था कि विशेष राज्य का दर्जा खत्म हो गया है...हम लोगों ने कह दिया कि विशेष राज्य का दर्जा दीजिए या विशेष अधिकार के लिए मदद दीजिए.”

उन्होंने आगे कहा,

“हम लोग शुरू से ही बिहार के लिए आर्थिक मदद मांग रहे थे. विशेष दर्जा देने की बात रख रहे थे. अब जो एलान किया गया है, वो स्वागत योग्य है.”

ये भी पढ़ें- विशेष राज्य का दर्जा तो नहीं मगर बिहार और आंध्र को Budget 2024 में ये विशेष मिला 

बजट में बिहार के लिए विशेष घोषणा

Budget 2024 में सरकार ने बिहार के लिए 26 हजार करोड़ का विशेष पैकेज दिया है. ये पैकेज बिहार में कई सड़क योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए दिया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे और बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा. बोधगया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा सड़क संपर्क परियोजनाओं का विकास किया जाएगा. सड़क के साथ-साथ राज्य में हवाई सेवा की सुविधा बढ़ाने के लिए नए एयरपोर्ट के निर्माण का भी एलान किया गया है. बिहार में 21,400 करोड़ की लागत से विद्युत परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. इसमें पिरपैंती में 2400 मेगावाट के एक नए विद्युत संयंत्र की स्थापना करना भी शामिल है. इसके अलावा राज्य में नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की घोषणा भी की गई है.

वीडियो: बिहार को स्पेशल स्टेट नहीं लेकिन स्पेशल बजट मिला

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement