The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • bengaluru rameshwaram cafe bla...

10 बसें बदलीं, अलग-अलग कपड़े पहने... बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट के संदिग्ध के बारे में अब क्या पता चला?

Bengaluru के Rameshwaram cafe Blast मामले में NIA ने बेल्लारी आधारित 'ISIS मॉड्यूल' के चार लोगों को हिरासत में लिया है. वहीं इस मामले में संदिग्ध की जानकारी देने के लिए 10 लाख के इनाम की घोषणा हुई है.

Advertisement
Bengaluru Cafe Blast
1 मार्च को बेंगलुरू के एक कैफे में ब्लास्ट हुआ था. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
8 मार्च 2024 (Published: 07:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बेंगलुरु (Bengaluru) के रामेश्वरम कैफे (Rameshwaram cafe Blast) में हुए विस्फोट के संदिग्ध की खोज अब भी जारी है. पुलिस के मुताबिक, ब्रुकफील्ड इलाके में हुए इस विस्फोट के संदिग्ध ने भागने के लिए कई बार बसें बदलीं और अपना हुलिया भी बदला. संदिग्ध जिस रास्ते से गया, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) वहां के CCTV फुटेज की जांच कर रही है. बेल्लारी जाने के लिए वो 2 जगह दूसरे राज्यों में जाने वाली सरकारी बसों में चढ़ा. इसके अलावा उसने एक और जगह की यात्रा की.

इंडियन एक्सप्रेस से जुड़े जॉनसन टीए की रिपोर्ट के अनुसार, CCTV फुटेज से पता चलता है कि संदिग्ध कैफे के एकदम पास से एक वोल्वो बस में चढ़ा. उसके बाद उसने कैफे से लगभग 3 किलोमीटर दूर अपने कपड़े बदले. पहले उसने एक बेसबॉल टोपी और शर्ट पहन रखी थी. फिर उसने एक टीशर्ट पहन ली.

पुलिस ने बताया कि उन्होंने बेसबॉल टोपी को बरामद कर लिया है. ये टोपी अब इस जांच में एक अहम सबूत है. 

विस्फोट के दिन यानी 1 मार्च को संदिग्ध को बेंगलुरु के बाहरी इलाके से तुमकुर के लिए जाने वाली एक सरकारी बस में भी देखा गया. तुमकुर बेंगलुरु से 60 किलोमीटर दूर है. बिना टोपी और बदले गए कपड़ों में वो बस में लगे कैमरे में कैद हो गया. ऐसा माना जा रहा है कि वो तुमकुर जाने के रास्ते में बस से उतर गया था. फिर लगभग 6 घंटे बाद रात 8:58 बजे उसे बेल्लारी बस स्टैंड पर देखा गया. 

ये भी पढ़ें: बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में IED धमाका, 9 लोग घायल हुए, अब तक क्या पता चला?

दस बसें बदलीं

पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या संदिग्ध बेल्लारी से किसी दूसरी जगह जाने के लिए किसी बस में चढ़ा? जहां से वो किसी तटीय या उत्तरी सीमा वाले इलाके में जा सकता है. बताया जा रहा है कि संदिग्ध ने रामेश्वरम कैफे में बम रखने और बमबारी के बाद वहां से निकलने के लिए 10 बसें बदली थीं.

एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि संदिग्ध ने घटनास्थल तक आने और वहां से निकलने के लिए वोल्वो सिटी बसों के एक दिन के पास का इस्तेमाल किया होगा.

NIA ने इस संदिग्ध की तस्वीर जारी की है और कहा है कि इसके बारे में सूचना देने वाले को 10 लाख रुपये का नगद इनाम दिया जाएगा. जानकारी देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी.

वहीं इस मामले में 6 मार्च को NIA ने बेल्लारी आधारित 'ISIS मॉड्यूल' के चार लोगों को हिरासत में लिया है. जिन्हें दिसंबर 2023 में NIA की ही कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार किया गया था. मिनाज उर्फ ​​मोहम्मद सुलेमान (26 साल), अनस इकबाल शेख (23 साल), शायान रहमान उर्फ ​​हुसैन (26 साल) और 19 साल के सैयद समीर को जांच के लिए 3 दिनों के लिए हिरासत में लिया गया.

NIA की दिसंबर 2023 की बेल्लारी से जुड़े 'ISIS मॉड्यूल' पर कार्रवाई के दौरान 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. नवंबर 2023 से अब तक इस मॉड्यूल से जुड़े होने के आरोप में 10 लोगों को NIA ने गिरफ्तार किया है. 

वीडियो: आसान भाषा में: Maulana Tauqeer Raza को Yogi Adityanath से सीखने की सलाह क्यों मिली?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement