The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Bengaluru cafe blast accused a...

रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट केस में NIA को मिली पहली बार सफलता, पकड़ा गया धमाके का संदिग्ध

Bengaluru Cafe Blast के एक संदिग्ध को NIA ने हिरासत में लिया है. इसे कर्नाटक के बेल्लारी से पकड़ा गया है. और क्या-क्या पता लगा?

Advertisement
Rameshwaram Cafe blast, NIA, Bengaluru
रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मामले में एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है (फोटो: PTI/X)
pic
रविराज भारद्वाज
13 मार्च 2024 (Updated: 13 मार्च 2024, 16:20 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट (Bengaluru Cafe Blast) मामले में नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी (NIA) को बड़ी सफलता मिली है. इंडिया टुडे से जुड़े जितेंद्र सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक हमले के एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है. संदिग्ध की पहचान शब्बीर के तौर पर हुई है. उसे कर्नाटक के बेल्लारी से हिरासत में लिया गया है. फिलहाल उससे पूछताछ जारी है.

बीती एक मार्च को रामेश्वरम कैफे में ब्लास्ट हुआ था. इस हमले में कम से कम 10 लोग घायल हुए थे. बेंगलुरु पुलिस ने इस धमाके के बाद गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (UAPA) और विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया था. हालांकि गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद NIA ने जांच अपने हाथों में ले ली थी. NIA ने संदिग्ध पर 10 लाख का इनाम रखा था. एजेंसी ने अपने X अकाउंट पर संदिग्ध की एक तस्वीर भी पोस्ट की थी. NIA की तरफ से कहा गया था कि जानकारी देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी.

लश्कर मॉड्यूल का कनेक्शन

इस हमले में लश्कर मॉड्यूल के शामिल होने की आशंका जताई जा रही है. आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक खुफिया एजेंसियों को ब्लास्ट में जुनैद और सलमान नाम के दो आतंकियों के शामिल होने का शक है. इंडिया टुडे से जुड़े सूत्रों के मुताबिक दोनों आतंकी इस वक्त अजरबैजान में हैं. हालांकि इससे पहले दोनों दुबई में मौजूद थे. दोनों को लश्कर मॉड्यूल का सदस्य बताया जा रहा है.

इससे पहले जुलाई 2023 में बेंगलुरु में लश्कर मॉड्यूल का खुलासा किया गया था. इसमें छह लोग शामिल थे. आरोपियों के पास से बरामद हथियार, लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी सलमान ने भिजवाए थे. और जुनैद ने इसके लिए फंडिंग की थी. इसे लेकर दोनों कर्नाटक जेल में बंद आतंकी टी-नजीर से मिले थे. आरोप है कि उसने ही इन दोनों को हमले के लिए उकसाया था. इसके चलते NIA ने 5 मार्च को सात राज्यों में 17 लोकेशन पर छापा मारा था.

ये भी पढ़ें: 10 बसें बदलीं, अलग-अलग कपड़े पहने... बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट के संदिग्ध के बारे में अब क्या पता चला?

क्या है पूरा मामला?

1 मार्च को एक अंजान शख्स को रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट में बैग छोड़कर जाते देखा गया था. जिसके बाद ये विस्फोट हुआ. संदिग्ध की उम्र करीब 28 से 30 साल बताई गई. बस से उतरने के बाद कैफे में घुसकर संदिग्ध ने कूपन लिया था और रवा इडली ऑर्डर की. लेकिन खाई नहीं, बैग रखा और चला गया. इसके थोड़ी देर बाद भयंकर ब्लास्ट हुआ. पूरी घटना कैफे में लगे CCTV कैमरे में रिकॉर्ड हो गई थी. 

वीडियो: बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में पहचान छिपाकर घुसा था आरोपी, कैसे किया गया ब्लास्ट?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement