The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Bengal Panchayat Election Resu...

बंगाल पंचायत चुनाव नतीजे: रुझानों में TMC को भारी बढ़त, BJP-कांग्रेस का क्या हाल हुआ?

ममता बनर्जी की टीएमसी एकतरफा चुनाव जीतती नजर आ रही है

Advertisement
mamata banerjee west bengal panchayat election result.jpg
बंगाल पंचायत चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं | फाइल फोटो: आजतक
pic
अभय शर्मा
11 जुलाई 2023 (Updated: 11 जुलाई 2023, 16:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई. शुरुआती रुझानों में टीएमसी आगे चल रही है. आजतक के मुताबिक बंगाल में ग्राम पंचायत की 63,229 सीटों पर मतगणना हो रही है. टीएमसी इनमें से 5,901 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी 1292, सीपीएम 877 और कांग्रेस 366 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इसके अलावा ग्राम पंचायत की 1560 सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं (West bengal panchayat election Result 2023).

पंचायत समिति की 9730 सीटों पर भी गिनती जारी है. इनमें 261 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है. जबकि बीजेपी, कांग्रेस और सीपीएम अब तक पंचायत समिति की किसी भी सीट पर बढ़त नहीं बना पाई हैं. बंगाल में जिला परिषद की 928 सीटों पर भी मतगणना हो रही है. रुझानों के मुताबिक 10 सीटों पर टीएमसी बढ़त बनाए हुए है, जबकि अन्य कोई पार्टी जिला परिषद की किसी भी सीट पर आगे नहीं चल रही है.

रीपोलिंग भी हुई थी

पंचायत चुनाव के लिए बंगाल में 8 जुलाई को मतदान हुआ था. लेकिन, मतदान के दौरान कई इलाकों में हुई हिंसा के चलते चुनाव आयोग ने 10 जुलाई को 697 बूथों पर फिर से मतदान कराने का फैसला किया था. बंगाल में अब तक हिंसा में 39 लोगों की मौत हो चुकी है. 10 जुलाई को भी रात को कूचबिहार के दिनहाटा में वोटिंग सेंटर के बाहर टीएमसी और बीजेपी समर्थकों में भिड़ंत हो गई.

चुनाव दौरान हुई हिंसा को लेकर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की थी. उन्होंने दोनों को चुनाव के दौरान हुई हिंसा को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी है.

कहां-कहां हुई हिंसा?

बंगाल में पंचायत चुनाव में 39 लोगों की मौत हुई, इनमें से चुनाव वाले दिन यानी 8 जुलाई को ही 19 लोग मारे गए. टीएमसी के 11 कार्यकर्ताओं की हत्या हुई. बीजेपी के तीन, कांग्रेस के तीन, सीपीआईएम के दो कार्यकर्ताओं की जान गई है. हिंसा की ये वारदातें मुर्शिदाबाद, कूचबिहार, पूर्वी बर्दवान, मालदा, नादिया, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना में हुई हैं.

Bengal panchayat election Kolkata BJP

इन इलाकों में पोलिंग बूथों पर मारपीट, बूथ लूटने और आगजनी करने की घटनाएं सामने आईं. कूचबिहार में टीएमसी वर्कर्स ने बैलेट बॉक्स तोड़े, उनमें पानी डाला और आग लगा दी. उत्तर दिनाजपुर में कई जगहों पर बैलेट पेपर और चुनाव से जुड़ी सामग्री जलाई गई. दक्षिण दिनाजपुर में भी बैलेट बॉक्स में पानी डाल दिया गया. हिंसा में कई लोग घायल भी हो गए.

चुनाव में हुई हिंसा को देखते हुए बीजेपी ने राज्य चुनाव आयोग को पत्र लिखकर बंगाल में दोबारा पंचायत चुनाव कराने की मांग की थी. चुनाव आयोग ने 19 जिलों के 697 बूथों को चिह्नित करते हुए इन पर 10 जुलाई को दोबारा वोटिंग कराने का फैसला किया. दोबारा हिंसा ना हो इसके लिए हर बूथ पर राज्य पुलिस के अलावा चार केंद्रीय बल के जवान भी तैनात किए गए.

वीडियो: ग्राउंड रिपोर्ट : पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में लाशें गिरने की असली वजह

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement