The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Ayodhya ram mandir pran pratis...

प्राण प्रतिष्ठा के लिए जब राम मंदिर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी तो उनके हाथ में क्या था?

अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा ( Pran Pratishtha) संपन्न हो चुकी है. जहां यजमान के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे तो उनके हाथ में विशेष छत्र था.

Advertisement
Narendra modi, ram mandir, ayodhya
पीएम मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा में लिया हिस्सा (UPCMO)
pic
रविराज भारद्वाज
22 जनवरी 2024 (Updated: 22 जनवरी 2024, 14:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा ( Pran Pratishtha) संपन्न हो चुकी है. जहां यजमान के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे. सिंहद्वार से प्रवेश करने वाले पीएम के हाथ में भगवान राम का छत्र भी नजर आया. चांदी का ये छत्र एक वस्त्र के ऊपर रखा हुआ था. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ये छत्र लेकर राम मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे. गर्भगृह में उन्होंने चांदी के छत्र को पुजारी को सौंपा. आगे पीएम गर्भगृह में बैठे और उन्होंने यजमान के रूप में संकल्प लिया.  इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान की भी शुरुआत कर दी गई.

मंगल ध्वनि के बीच राम लला का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू हुआ. दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर प्राण-प्रतिष्ठा की मुख्य विधि शुरू हुई. जो 84 सेकेंड तक चली. पीएम ने भगवान राम की मूर्ति की आंख से पट्टी खोली और हाथ में कमल का फूल लेकर पूजा की. पूजा संपन्न होते ही पूरा राम मंदिर,  जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा. इसके बाद राम मंदिर परिसर में हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा की गई. प्राण प्रतिष्ठा के बाद आरती की गयी. पीएम मोदी ने भगवान राम की आरती की. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह का लाइव वीडियो शेयर करते हुए X पर पोस्‍ट किया, 

'अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है. इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है. जय सियाराम!'

इस दौरान गर्भगृह में पीएम मोदी के साथ योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) भी मौजूद थे. भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही राम मंदिर का विधिवत उद्घाटन हो गया और भक्तों के लिए यह नया भव्य मंदिर खुल गया है. भक्त 23 जनवरी से भगवान राम का दर्शन कर सकेंगे. भगवान श्रीराम की मूर्ति पीतांबर से सुशोभित हैं. उनके हाथों में धनुष-बाण नजर आ रहा है. भगवान राम को सोने का कवच कुंडल, करधन माला पहनाई गई है.

वीडियो: प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या पहुंचे वेंकटेश और कुंबले! धोनी, कोहली, रोहित शर्मा जाएंगे?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement