The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • assam cm himanta biswa sarma a...

हिमंता बिस्वा सरमा ने ऐसा क्या पोस्ट किया कि डिलीट करके माफी मांगनी पड़ी?

मुख्यमंत्री सरमा ने माफी मांगते हुए अपना पोस्ट डिलीट तो कर दिया. लेकिन तब तक CPI(M) के ऑफिसियल X हैंडल से इसका स्क्रीनशॉट पोस्ट किया जा चुका था.

Advertisement
himanata biswa sharma
असम के मुख्यमंत्री ने माफी मांग ली है. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
29 दिसंबर 2023 (Published: 14:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा (Assam CM Himanta Sarma) ने अपने एक X (ट्विटर) पोस्ट के लिए माफी मांगी है. पोस्ट को डिलीट कर दिया गया है. पोस्ट में भगवद गीता के एक श्लोक का अर्थ लिखा गया था (Bhagavad Gita verse Controversy). इसमें ब्राह्मणों, क्षत्रियों और वैश्यों की सेवा करना शूद्रों का स्वाभाविक कर्म बताया गया था. माफी मांगते हुए सरमा ने कहा कि उनकी टीम से अनुवाद करने में गलती हुई. उन्होंने X पर लिखा,

"नियमित तौर पर मैं हर सुबह अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भगवद गीता का एक श्लोक अपलोड करता हूं. अब तक, मैंने 668 श्लोक पोस्ट किए हैं. हाल ही में मेरी टीम के एक सदस्य ने अध्याय 18 के श्लोक 44 को गलत अनुवाद के साथ पोस्ट किया."

उन्होंने आगे लिखा,

“जैसे ही मुझे गलती का एहसास हुआ, मैंने तुरंत ही पोस्ट डिलीट कर दिया. महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव के नेतृत्व में सुधार आंदोलन की बदौलत असम राज्य जातिविहीन समाज की एक आदर्श तस्वीर दर्शाता है. अगर डिलीट की गई पोस्ट से किसी को ठेस पहुंची है तो मैं तहे दिल से माफी मांगता हूं.”

मुख्यमंत्री सरमा ने अपना पोस्ट डिलीट तो कर लिया लेकिन CPI(M) पार्टी के ऑफिसियल X हैंडल से इसका स्क्रीनशॉट पोस्ट किया गया. पोस्ट में लिखा गया,

ये भी पढ़ें: ‘हिंदू भाई, लेकिन मुसलमान बड़े भाई’, CM हिमंता बिस्वा सरमा ने ये क्या कहा?

“हम असम के मुख्यमंत्री के उस ट्वीट की कड़ी निंदा करते हैं जिसमें दावा किया गया है कि शूद्र, ब्राह्मणों, क्षत्रियों और वैश्यों की सेवा के लिए हैं. भाजपा की मनुवादी विचारधारा पूरे जोरों पर है!”

पोस्ट में क्या लिखा था?

पोस्ट में एक पोस्टर भी अटैच था. पोस्टर पर गीता का एक श्लोक लिखा गया था. उसके ठीक नीचे उस श्लोक का अनुवाद था. अनुवाद में लिखा था,

"खेती, गौ पालन और व्यापार - ये वैश्यों के अंतर्निहित और स्वभाविक कर्म हैं तथा ब्राह्मण, क्षत्रिय और वैश्य इन तीन वर्णों की सेवा करना शूद्र का भी स्वभाविक कर्म है."

अब इस मामले में असम के मुख्यमंत्री ने इसे गलत अनुवाद बताते हुए माफी मांग ली है. उन्होंने इसे अपने टीम के एक सदस्य की गलती बताई है.

ये भी पढ़ें: हिमंता बिस्वा सरमा ने वर्ल्ड कप फाइनल की 'पनौती' को इंदिरा गांधी से जोड़ दिया

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: दिल्ली के सबसे सेफ़ इलाक़े में किसने रखा बम?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement