The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • army dog kent died in an opera...

राजौरी एनकाउंटर में फीमेल असॉल्ट डॉग की भी मौत, सैन्य टुकड़ी का नेतृत्व कर रही थी 'केंट'

21 आर्मी डॉग यूनिट के साथ जुड़ी थी 'केंट'.

Advertisement
army dog kent died in an operation in jammu kashmir one soldier martyred
राजौरी में हुए एनकाउंटर में भारतीय सेना ने एक आतंकवादी को मार गिराया. मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हो गया. (फोटो- ANI)
pic
प्रशांत सिंह
12 सितंबर 2023 (Updated: 12 सितंबर 2023, 21:40 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में 12 सितंबर को सेना ने एक आतंकी को मुठभेड़ में मार गिराया. लेकिन सेना को भी नुकसान हुआ. आतंकी मुठभेड़ में एक जवान शहीद हो गया. वहीं सेना के एक असॉल्ट डॉग (Assault Dog) की भी जान चली गई जिसकी काफी चर्चा है.

हमलावर कुत्तों के बारे में आपने सुना ही होगा. नहीं सुना तो ‘ज़ूम’ की कहानी यहां पढ़ सकते हैं. ज़ूम के बाद खबरों में है ‘केंट’. भारतीय सेना के कुत्ते ‘केंट’ ने जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान अपने हैंडलर की रक्षा करते हुए जान दे दी. इस खबर की पुष्टि भारतीय सेना ने की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘केंट’ 6 वर्ष की फीमेल लैब्राडोर थी. वो 21 आर्मी डॉग यूनिट के साथ जुड़ी हुई थी. जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान वो भाग रहे आतंकवादियों की तलाश में सैनिकों की एक टुकड़ी का नेतृत्व कर रही थी. उसी दौरान आतंकवादियों की तरफ हुई फायरिंग के दौरान उसकी मौत हो गई.

इस मुठभेड़ में एक पुलिस अधिकारी सहित तीन जवान घायल भी हो गए हैं.

ज़ूम को सम्मानित किया गया था

जनवरी 2023 में भारतीय सेना के असॉल्ट डॉग ‘ज़ूम’ को सम्मानित (Zoom awarded Gallantry Award) किया गया था. पिछले साल अक्टूबर महीने में जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग इलाके में एक आतंकवादी मुठभेड़ के दौरान मारे गए जूम को मेंशन इन डिस्पैच (मरणोपरांत) (Mention In Despatches) अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

ट्रेन किए जाते हैं

भारतीय सेना के कुत्तों को छिपे हुए आतंकवादियों की लोकेशन में बिना नजर में आए एंट्री करने की ट्रेनिंग दी जाती है. इन्हें तमाम सैन्य ऑपरेशन के दौरान न भौंकने की भी ट्रेनिंग दी जाती है. अगर आतंकी इन कुत्तों को देख लें, तो ऐसी स्थिति में ये कुत्ते आतंकियों पर हमला करने में भी माहिर होते हैं.

भारतीय सेना की डॉग यूनिट में कुत्तों की कई ब्रीड मौजूद हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें लैब्राडोर (Labradors), जर्मन शेफर्ड (German Shepherds), बेल्जियम मालिंस (Belgian Malinois ) और ग्रेट माउंटेन स्विस डॉग (Great Mountain Swiss Dogs) शामिल हैं. भारतीय नस्लों में मुधोल हाउंड (mudhol hound) भी डॉग यूनिट का हिस्सा हैं.

(ये भी पढ़ें: सेना के असाल्ट डॉग 'ज़ूम' को मिला वीरता अवार्ड, गोली लगने के बाद भी आतंकी को नहीं छोड़ा)

वीडियो: PM मोदी ने ‘मन की बात’ में कौन सी नस्ल के कुत्ते पालने को कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement