The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Amit Shah Interview he speaks ...

PFI बैन पर अमित शाह का ये बयान कांग्रेस को चुभेगा! बड़ी बात कही है

PFI पर बैन लगाने में देर क्यों हुई? अमित शाह ने जवाब दिया है.

Advertisement
Amit Shah on PFI Ban
गृह मंत्री अमित शाह (फोटो- पीटीआई)
pic
साकेत आनंद
14 फ़रवरी 2023 (Updated: 14 फ़रवरी 2023, 12:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) को लेकर कांग्रेस पर बड़ा आरोप लगाया है. शाह ने कहा कि कांग्रेस PFI के कैडरों पर लगे केस को खत्म करने का काम कर रही थी. लेकिन कोर्ट ने इसे रोका है. शाह ने कहा कि हमने वोट बैंक की पॉलिटिक्स से ऊपर उठकर PFI को सफलतापूर्वक बैन किया है. केंद्र सरकार ने पिछले साल सितंबर में PFI पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया था.

अमित शाह ने समाचार एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में कहा कि PFI देश में धर्मांधता और कट्टरता बढ़ाने वाला संगठन था. और संगठन के लोग आतंकवाद के लिए सामान तैयार करने में लगे थे. शाह ने कहा, 

“कई ऐसे डॉक्यूमेंट मिले हैं जो बताते हैं कि इनकी गतिविधियां देश की अखंडता और एकता के लिए अच्छी नहीं थी. इसलिए हमने वोट बैंक की पॉलिटिक्स से ऊपर उठकर इस पर कठोरतापूर्वक बैन लगाया है.”

इंटरव्यू में अमित शाह से पूछा गया कि संगठन पर बैन लगाने में इतना समय क्यों लगा? इस पर गृह मंत्री ने कहा कि एक समय PFI सिर्फ दक्षिण कर्नाटक और केरल की समस्या थी. जब सरकार ने बैन लगाया तब वो देश भर में फैलने लगा था, काफी हद तक फैल भी चुका था. उन्होंने कहा कि एजेंसियों को इस तरह की कुछ जानकारी भी मिली थी, जिसमें देरी करना या शंका का लाभ देना ठीक नहीं था इसलिए हमने कार्रवाई करने का फैसला किया.

सितंबर 2022 में बैन लगने से ठीक पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने देश भर में PFI के खिलाफ ताबड़तोड़ छापेमारी की थी. 22 से 27 सितंबर के बीच संगठन से जुड़े करीब 350 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. छापेमारी के बाद 28 सितंबर को गृह मंत्रालय ने PFI को UAPA के तहत 'गैरकानूनी' संगठन घोषित कर दिया था.

इसके अलावा गृह मंत्री ने इंटरव्यू में दावा किया कि बिहार और झारखंड में नक्सलवाद लगभग खत्म हो चुका है. शाह ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि छत्तीसगढ़ में भी सरकार कुछ समय में शांति बहाल करने में सफल होगी. राज्य में जहां सुरक्षाबलों की कमी थी वहां उसे भरा गया है. 20 साल में पहली बार हताहत होने वाले नागरिक और सुरक्षाकर्मियों का योग 100 से नीचे रह गया है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित अब सिर्फ एक तिहाई जिले रह गए हैं.

इंटरव्यू में अमित शाह ने अडानी ग्रुप विवाद, बीबीसी डॉक्यूमेंट्री सहित कई मुद्दों पर बातचीत की. आप वो इंटरव्यू इस लिंक पर देख सकते हैं.

वीडियो: PFI बैन होने के बाद क्या बदल जाएगा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement