The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • america seattle police departm...

अमेरिका में पुलिस की गाड़ी से भारतीय लड़की की मौत पर हंस रहा था अधिकारी

अमेरिका पढ़ने गई भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की पुलिस की ही गाड़ी से हुई टक्कर में मौत हो गई थी. अब एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक पुलिस अधिकारी ठहाके लगाते हुए अपने सीनियर को मामले की जानकारी दे रहा है.

Advertisement
An Indian girl killed by seattle police department's patrolling vehicle.
भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की मौत का मज़ाक बनाते दिखा अमेरिका का एक पुलिस अधिकारी. (फोटो क्रेडिट- इंडिया टुडे/ANI)
pic
प्रज्ञा
13 सितंबर 2023 (Updated: 1 नवंबर 2023, 20:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका (America) में इस साल जनवरी में पुलिस की गाड़ी से हुई टक्कर के कारण एक भारतीय लड़की की मौत हो गई थी. अब इस मामले से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है. इसमें सिएटल पुलिस विभाग (Seattle Police Department) का एक अधिकारी लड़की की मौत पर हंसते और मज़ाक करते सुनाई दे रहा है. अपने सीनियर को मामले की जानकारी देते हुए लड़की के ‘जान की कीमत’ की बात कर रहा है. कह रहा है कि वो कोई खास इंसान नहीं है. इस मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

अमेरिका की NBC न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक सिएटल पुलिस विभाग ने 11 सितंबर को एक CCTV फुटेज जारी किया था. ये पुलिस अधिकारी डेनियल ऑडेरर के बॉडी कैमरे का फुटेज है. ऑडेरर के पास साउथ लेक यूनियन इलाके से फोन आया था. इससे उन्हें पता चला कि उनके साथी केविन डेव की पुलिस पैट्रोल गाड़ी से जाह्नवी कंडुला (Jaahnavi Kandula) की मौत हो गई.

‘वो मर चुकी है’,  ये कहकर अधिकारी ने ठहाके लगाए!

इस फोन के बाद डेनियल ऑडेरर ने अपना बॉडी कैमरा चालू छोड़ दिया था. रिपोर्ट के मुताबिक जारी किए गए वीडियो में सिर्फ ऑडेरर की आवाज़ सुनाई दे रही है. जानकारी के मुताबिक इसमें डेनियर ऑडेरर की सिएटल पुलिस ऑफिसर्स गिल्ड के अध्यक्ष माइक सोलन से बात हो रही है. ऑडेरर ने जाह्नवी कंडुला की मौत की जानकारी देते हुए कहा, 'वो मर गई है' और इसके तुरंत बाद ऑडेरर के ठहाका लगाने की आवाज़ सुनाई देती है.

ये भी पढ़ें- अमेरिका में भारतीय मूल की लड़की का शव मिला

रिपोर्ट के मुताबिक कंडुला के बारे में ऑडेरर ने कहा, ‘नहीं, वो एक आम इंसान है’. वीडियो के आखिर में भी जोर से हंसने की आवाज़ आती है. इससे पहले ऑडेरर ने कहा,

"हां, बस एक चेक लिख दीजिए. 11,000 डॉलर्स. वो वैसे भी 26 साल की थी. उसकी (जान की) कीमत भी सीमित है."

ऑडेरर ने कंडुला की उम्र गलत बताई थी. ऑडेरर ने कहा,

"मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा कि इस मामले में क्रिमिनल जांच हो रही है. मेरा मतलब है, वो 50 मील प्रति घंटे की स्पीड से चल रहा था. ये आउट ऑफ कंट्रोल होना नहीं है. एक कुशल ड्राइवर के लिए ये बहुत ज़्यादा स्पीड नहीं है."

ये भी पढ़ें- कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के 4 लोगों को किडनैप किया

डेव की गाड़ी की स्पीड 25 की जगह 74 mph

हालांकि, जून में आई सिएटल टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया था कि केविन डेव के गाड़ी की स्पीड 74 मील प्रति घंटे थी. जबकि उस रोड पर गाड़ी चलाने की सबसे ज़्यादा स्पीड 25 मील प्रति घंटे रखी गई है. ऑडेरर केविन डेव का ड्रग टेस्ट करने घटनास्थल पर भी पहुंचे थे. वहीं, घटना के वीडियो से पता चला है कि डेव ने अपनी गाड़ी के सायरन को बजाया था. लेकिन कंडुला से टकराने पर डेव की गाड़ी में सायरन नहीं बज रहा था.

सिएटल पुलिस विभाग ने वीडियो के साथ ही एक बयान भी जारी किया. इसमें कहा गया,

"ये वीडियो विभाग के कर्मचारियों की जांच के दौरान पाया गया. वीडियो से मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस अधिकारी ने अपने चीफ ऑफिस को घटना की जानकारी दी. वीडियो देखने के बाद इसे जांच के लिए भेज दिया गया है. अगर किसी तरह से नियमों का उल्लंघन हुआ है तो इसकी जांच की जाएगी. यही विभाग की पॉलिसी है."

केविन डेव के बॉडी कैमरे के अनुसार, डेव ने खुद कबूल किया था कि उन्होंने स्पीड से तेज़ गाड़ी चलाकर गड़बड़ी की है. जाह्नवी कंडुला आंध्र प्रदेश के कर्नूल की रहने वाली थीं. जाह्नवी सिएटल की नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी में इंफॉर्मेशन सिस्टम्स में MSc करने अमेरिका गई थीं. दिसंबर में उनका कोर्स पूरा होने वाला था. 

ये भी पढ़ें- कार सवार ने भारतीय मूल के अधिकारी को मारी गोली 

वीडियो: बराक ओबामा के मुस्लिमों वाले बयान पर अब अमेरिका के पूर्व अधिकारी ने जवाब दिया है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement