The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • ahmedabad crime branch arrest ...

अहमदाबाद में सीनियर पत्रकार महेश लांगा गिरफ्तार, मामला क्या है?

पुलिस ने बताया कि अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने पूछताछ के बाद पत्रकार Mahesh Langa को 8 अक्टूबर की सुबह गिरफ्तार किया.

Advertisement
Ahmedabad police arrest journalist in GST 'scam'
अहमदाबाद क्राइम ब्रांच गुजरात में बड़े पैमाने पर कथित केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (CGST) धोखाधड़ी की जांच कर रही है. (फोटो: X और आजतक)
pic
ब्रिजेश दोशी
font-size
Small
Medium
Large
8 अक्तूबर 2024 (Updated: 8 अक्तूबर 2024, 18:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने सीनियर पत्रकार महेश लांगा को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि महेश लांगा की गिरफ्तारी कथित GST (Goods and Service Tax) धोखाधड़ी मामले में हुई है. डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (क्राइम) अजीत राजियन ने बताया कि क्राइम ब्रांच ने मंगलवार, 8 अक्टूबर की सुबह पत्रकार महेश लांगा को गिरफ्तार किया.

पुलिस अधिकारी ने बताया,

"केंद्रीय GST को महेश लांगा की पत्नी और पिता के नाम पर जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल करके फर्जी फर्मों में कुछ संदिग्ध लेन-देन का पता चला था. विस्तृत जांच के लिए लांगा को गिरफ्तार किया गया है."

आजतक के ब्रिजेश दोशी की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि महेश लांगा के घर से 20 लाख रुपये, कुछ सोने के गहने और जमीनों के कागजात मिले हैं.

ये भी पढ़ें- पूर्व सेना प्रमुख वीके सिंह पर अपमानजनक कंटेंट डाला, यू-ट्यूबर गिरफ्तार

इससे पहले डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ GST इंटेलिजेंस (DGGI) की शिकायत के आधार पर क्राइम ब्रांच ने 7 अक्टूबर को 14 से ज्यादा जगहों पर छापे मारे थे. ये छापेमारी अहमदाबाद, जूनागढ़, सूरत, खेड़ा और भावनगर में हुई थी. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद क्राइम ब्रांच गुजरात में बड़े पैमाने पर कथित केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (CGST) धोखाधड़ी की जांच कर रही है. 

अधिकारियों के मुताबिक इसमें 220 से अधिक बेनामी कंपनियों का एक नेटवर्क शामिल है. ये नेटवर्क कथित तौर पर फर्जी लेन-देन के जरिए 'इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC)' का फायदा लेकर सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचा रहा है. इनपुट टैक्स क्रेडिट या ITC वो टैक्स है, जिसे कोई बिजनेस अपनी खरीद पर चुकाता है और जिसका इस्तेमाल वो बिक्री करते समय अपना टैक्स कम करने के लिए कर सकता है. 

इस मामले में सोमवार, 7 अक्टूबर को अहमदाबाद के डिटेक्शन ऑफ क्राइम ब्रांच (DCB) पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज की गई थी. ये FIR DGGI के एक सीनियर इंटेलिजेंसी ऑफिसर ने दर्ज कराई है. इस मामले में कई व्यक्तियों और कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. आरोपी के तौर पर नामजद कुछ संस्थाओं में ‘ध्रुवी एंटरप्राइज’, ‘ओम कंस्ट्रक्शन’, ‘राज इंफ्रा’, ‘हरेश कंस्ट्रक्शन कंपनी’ और ‘डीए एंटरप्राइज’ शामिल हैं.

(PTI इनपुट के साथ)

वीडियो: राहुल गांधी की टीम पर पत्रकार से मारपीट के आरोप, PM मोदी ने कहा- भारत के बेटे का अपमान...

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement