The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • accused sagar sharma who enter...

संसद में घुसे सागर शर्मा और मनोरंजन डी के मां-बाप ने क्या बताया?

सागर शर्मा और मनोरंजन डी को पुलिस ने दो अन्य आरोपियों के साथ गिरफ्तार कर लिया है. पूछताछ जारी है. इस बीच सागर शर्मा की मां ने बताया कि उनका बेटा धरना प्रदर्शन करने की बात बता कर घर से गया था.

Advertisement
accused sagar sharma who entered in lok sabha is a battery rickshaw driver says his  mother
संसद के अंदर घुसने वाले आरोपियों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी के रूप में हुई है. (फोटो- आजतक)
pic
प्रशांत सिंह
13 दिसंबर 2023 (Updated: 13 दिसंबर 2023, 19:50 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान अचानक दो लोग घुस आए (Lok Sabha security breach). दोनों दर्शक दीर्घा से सदन में कूद गए. संसद की सुरक्षा में सेंध लग चुकी थी. अफरा-तफरी का माहौल था. दोनों आरोपियों ने लोकसभा की कार्यवाही के बीच धुआं छोड़ने वाले गैस स्प्रे भी फायर किए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संसद के अंदर घुसने वाले आरोपियों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी के रूप में हुई है. दोनों को पुलिस ने दो अन्य आरोपियों के साथ गिरफ्तार कर लिया है. पूछताछ जारी है. इस बीच सागर शर्मा की मां ने बताया कि उनका बेटा धरना प्रदर्शन करने की बात बता कर घर से गया था.

सागर के पिता कारपेंटर

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक सागर शर्मा मैसूर लोक सभा सांसद प्रताप सिम्हा के पास पर संसद में घुसा था. उसके पिता का नाम शंकरलाल शर्मा है. सागर की मां ने बताया कि शंकरलाल कारपेंटर का काम करते हैं. परिवार में चार लोग हैं. सागर की एक बहन भी है. परिवार लखनऊ के आलमबाग में पिछले 15 सालों से रह रहा है.

सागर की मां ने बताया कि सागर बैट्री रिक्शा चलाता है. दो दिन पहले वो दिल्ली के लिए निकला था. मां के मुताबिक सागर ये बता कर घर से गया था कि किसी धरना प्रदर्शन में जा रहा है. फिलहाल उत्तर प्रदेश पुलिस की एक टीम सागर शर्मा के घर पूछताछ के लिए पहुंची है.

दूसरा आरोपी इंजीनियर

लोकसभा की पब्लिक गैलरी से चैंबर में कूदने वाला दूसरा आरोपी मनोरंजन डी था. मनोरंजन कर्नाटक के मैसूर का रहने वाला है. उसने बेंगलुरु की विवेकानंद यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.

इंडिया टुडे से जुड़े सगाय से बातचीत में मनोरंजन के पिता देवराज गोडा ने कहा कि अगर उनके बेटे ने कुछ गलत किया है तो उसे फांसी दे देनी चाहिए. उन्होंने कहा,

“अगर उसने संसद का अनादर किया है तो वो मेरा बेटा नहीं है. संसद हम सबकी है. कई महान हस्तियों ने मिलकर इस संस्थान को बनाया है. संसद के प्रति ऐसा व्यवहार किसी को भी स्वीकार्य नहीं है, फिर चाहे वो मेरा बेटा ही क्यों ना हो.”

हालांकि मनोरंजन के पिता ने ये भी कहा कि उनका बेटा समाज सेवा करना चाहता था. गरीबों की मदद करना चाहता था. वो नहीं जानते कि उसने ऐसा क्यों किया. पिता ने कहा कि ये जानने के लिए मनोरंजन से बात की जानी चाहिए.

संसद के बाहर से दो आरोपी गिरफ्तार

इस मामले में संसद के बाहर भी दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. दोनों की पहचान नीलम और अमोल शिंदे के रूप में हुई है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक नीलम हरियाणा के हिसार में एक पीजी में रहती है. वो हरियाणा सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रही है. अमोल शिंदे महाराष्ट्र के लातूर जिले का रहने वाला है. ANI से नीलम के छोटे भाई ने बताया,

"हमें ये भी नहीं पता था कि वो दिल्ली गई थी. हमें बस इतना पता था कि वो अपनी पढ़ाई के लिए हिसार में थी. वो परसों हमसे मिलने आई थी और कल वापस लौट गई थी. उसने बीए, एमए, बीएड, एमएड, सीटीईटी, एमफिल और नेट क्वालीफाई किया है. वो कई बार बेरोजगारी का मुद्दा उठा चुकी है और किसानों के विरोध प्रदर्शन में भी हिस्सा ले चुकी है.”

नीलम और अमोल ने पुलिस पूछताछ में बताया कि दोनों किसी भी संगठन से नहीं जुड़े हैं. पुलिस के मुताबिक दोनों के पास से कोई भी मोबाइल फोन और आईडी कार्ड नहीं बरामद हुआ है. फिलहाल पुलिस ने मामले की जांच के लिए स्पेशल टीम का गठन कर दिया है. जांच जारी है.

वीडियो: संसद के अंदर कब क्या हुआ, सांसदों की जुबानी समझिये पूरी कहानी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement