The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • A. R. Rahman took inspiration ...

वो महान आदमी जिसका म्यूजिक ए आर रहमान ने अपने फिल्मी गानों में यूज़ किया है

हॉलीवुड की 1200 फिल्मों में इनका म्यूजिक यूज़ हुआ. कहा जाता है उन्हें किसी ने ज़हर दे दिया था.

Advertisement
Img The Lallantop
रहमान ने बीथोवन के म्यूजिक से प्रेरणाएं ली हैं. प्रत्यक्ष और परोक्ष दोनों तरह से.
pic
दर्पण
16 दिसंबर 2017 (Updated: 16 दिसंबर 2017, 17:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
# ये शायद मैंने कहीं सुना है
इससे पहले कि हम कुछ कहें, ज़रा इसे सुनिए और सोच के बताइए कि आपने इस म्यूज़िक को कहां-कहां और कब-कब सुना है:

और अगर अापने इसको सुना है, चाहे वो किसी फ़िल्म के बैकग्राउंड म्यूज़िक के रूप में, किसी घड़ी के अलार्म के रूप में या किसी मोबाइल की कॉलर ट्यून या रिंग टोन के रूप में, तो जान जाइए कि आपने दुनिया की सबसे बेहतरीन, सबसे प्रसिद्ध और सबसे मुश्किल म्यूज़िक कम्पोज़ीशंस में एक को सुना है.
कम्पोज़ीशन का नाम है - बीथोवन की फिफ्थ सिंफनी
  और इसे कम्पोज़ करने वाले का नाम है - लुडविग वेन बीथोवन.



# ये मैंने श्योर कहीं सुना है, याद नहीं आ रहा कहां
हम थोड़ा और आगे बढ़ें इससे पहले एक और चीज़ सुन लीजिए. इसके बारे में तो हम शर्तिया तौर पर कह सकते हैं कि, "ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपने ये कम्पोज़ीशन पहले न सुनी हो. फिर चाहे आप विएना में रहते हों या वाराणसी में". कारण कि, ये कम्पोज़ीशन बच्चों के खिलौनों से लेकर वाटर प्यूरिफायर तक और लिफ्ट से लेकर डोर बेल तक हर जगह है:



# बीथोवन और रहमान का कनेक्शन
2008 में सुभाष घई की एक फ़िल्म आई थी - 'युवराज'. सलमान खान, कटरीना और अनिल कपूर जैसे बड़े कलाकारों के रहते हुए भी फ़िल्म कुछ ख़ास नहीं कर पाई थी लेकिन फिर भी इस मूवी का म्यूज़िक काफी सराहा गया था जिसे ए. आर. रहमान ने कम्पोज़ किया था. इसी एल्बम में रहमान ने बीथोवन की फिफ्थ सिंफनी का एक टुकड़ा (क्रेडिट्स के साथ) भी यूज़ किया था. नीचे सुनिए क्यों बीथोवन से माफ़ी मांग रहे हैं सलमान खान:



# सैकड़ों नहीं हज़ारों फिल्मों में यूज़ किया गया है बीथोवन का म्यूज़िक
जैसे भारत में सुभाष घई और अनुराग कश्यप हैं वैसे ही हॉलीवुड या कहें कि पूरे विश्व में स्टेनली क्यूब्रिक हैं. उनकी बेस्ट फ़िल्मों में से एक फ़िल्म 'अ क्लॉकवर्क ऑरेंज' में बीथोवन का ही संगीत बैकग्राउंड म्यूज़िक के रूप में प्रयुक्त हुआ है.

केवल यही नहीं, 'डेड पोएट्स सोसाइटी', 'डाई हार्ड', 'इम्मोर्टल बिलवेड', 'मिशन इम्पॉसिबल - रोग नेशन', 'बिफोर सनराईज़', 'स्टार ट्रेक', 'जुरासिक पार्क - दी लॉस्ट वर्ल्ड', 'एक्स-मैन', 'एस वेंचुरा - पेट डिटेक्टिव', 'जैंगो अनचैन्ड' जैसी लगभग 1200 हॉलीवुड मूवीज में तो बीथोवन की कम्पोजीशन क्रेडिट्स के साथ यूज़ हुई हैं. और निश्चित तौर पर इससे ज्यादा में बिना क्रेडिट्स के यूज़ हुई होंगी.


लुडविग वेन बीथोवन
लुडविग वेन बीथोवन

# अच्छा हुआ कि इस जीनियस ने आत्महत्या नहीं की
तो, इतने सारे उदाहरणों से आप कन्विंस हो ही गए होंगे कि ये बंदा - बीथोवन, जीनियस था. अगर अब भी नहीं हुए तो ये बात जानना आपके लिए महत्वपूर्ण रहेगा कि पिता की मार के कारण बचपन में इन्हें सिर पर चोट लग गई थी जिसका असर बाद में हुआ और काफी समय तक बीथोवन सुन पाने में असमर्थ रहे. ये वो दौर था जब वे अपने करियर के पीक पर थे. और उस दौर में भी, जबकि उनकी श्रवण शक्ति क्षीण हो चुकी थी, बीथोवन ने अपनी कुछ सबसे अच्छी कम्पोजीशन रची थीं. तीसरी और आठवीं सिंफनी उन्होंने अपने बहरे हुए वाले दिनों में ही कम्पोज़ की.
अपनी इस विकलांगता के चलते उन्होंने आत्महत्या करने की भी सोची लेकिन फिर नहीं की क्यूंकि, उनके अनुसार, "मेरे दिमाग में इतना सारा म्यूज़िक था जिसे मर जाने से पहले लिखा जाना ज़रुरी था."


# ज़हर खिला दिया था क्या किसी ने इनको
आज ही के दिन यानी 17 दिसंबर 1770 को जन्मे बीथोवन की मृत्यु पर अब भी रहस्य का पर्दा पड़ा हुआ है. होने को अपने अंतिम समय में वो काफी बीमार रहे और पेट में दर्द के चलते उनकी मृत्यु हो गई. लेकिन उनकी 'हड्डी' और 'बालों' का अध्ययन करने के बाद वैज्ञानिकों का कहना है कि हो सकता है उनकी मृत्यु ज़हर खाने से हुई हो. हालांकि हो सकता है कि ये ज़हर किसी ने उन्हें जानबूझकर दिया हो, या फिर जो दवाइयां वो ले रहे थे उसमें किसी में ज़हरीले पदार्थ की मौजूदगी की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है.


# कोर्स की किताब है बीथोवन
यदि आप वेस्टर्न म्यूज़िक के छात्र हैं या थे तो आपकी स्टडी बिना बीथोवन के पूरी नहीं हो सकती. उनका अध्ययन किया ही जाता है. सुना नहीं जाता अध्ययन किया जाता है. बीथोवन का नाम म्यूज़िक में उसी तरह परिचय का मोहताज़ नहीं है जिस तरह महात्मा गांधी का आज़ादी की लड़ाई में.
गुजरात चुनाव से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें: क्यों चुनाव आयोग पर बीजेपी को फेवर करने के आरोप पहली नज़र में ठीक लग रहे हैं
गुजरात का वो ज़िला, जहां सत्याग्रह कराके वल्लभ भाई आगे चलकर सरदार पटेल बने
गुजरात में कौन सी पार्टी जीतेगी, इसके रिजल्ट आ गए हैं
गुजरात चुनाव में जो-जो नहीं होना था, अब तो वो सब हो गया है
जिसके रथ ने भाजपा को आगे बढ़ाया, उसके इलाके में कांग्रेस भाजपा से आगे कैसे है?
बनासकांठा, कांग्रेस का वो गढ़ जहां हर साल बाढ़ में दर्जनों लोग मर जाते हैं



Video: कौन जीत रहा है गुजरात में?

Video: सलमान का साइडकिक कॉमेडी एक्टर जो उनके जितना बड़ा सुपरस्टार था

Video: संघ के दफ्तर में झाड़ू लगाने वाले नरेंद्र मोदी कैसे बने मुख्यमंत्री

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement