The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • 18 laborers killed 4 injured i...

छत्तीसगढ़ में भीषण सड़क हादसे में 19 लोगों की मौत, इनमें 18 महिलाएं, मुख्यमंत्री ने परिजनों को 5-5 लाख सहायता देने की घोषणा की

कबीरधाम (Kabirdham) जिले में अनियंत्रित पिकअप के पलटने से ये हादसा हुआ. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Chhattisgarh CM Vishnu Deo Sai) ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

Advertisement
chandigarh kawrdha accident, Road accident kawrdha
छत्तीसगढ़ के कवर्धा में बड़ा हादसा. (फोटो: सोशल मीडिया)
21 मई 2024 (Published: 07:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कबीरधाम जिले में एक सड़क हादसे में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई. ये दुर्घटना कवर्धा इलाके की है, जहां एक पिकअप अनियंत्रित होकर 20 फीट गहरी खाई में जा गिरी. जानकारी के मुताबिक, इस पिकअप में कम से कम 35 मजदूर सवार थे, जो तेंदूपत्ता तोड़कर वापस अपने गांव सेमराहा लौट रहे थे. लेकिन कुकदूर थाना क्षेत्र में आने वाले बाहपानी के पास सभी सड़क हादसे का शिकार हो गए. पुलिस ने बताया कि माल परिवहन के लिए बनी पिकअप वैन में 10-12 लोगों की क्षमता के मुकाबले 35 लोग सवार थे, साथ ही लगभग 20 बोरी तेंदू पत्ते भी थे. इस हादसे को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) , प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Chhattisgarh CM Vishnu Deo Sai) ने एक्स पर अपनी संवेदना व्यक्त की है.

घटना के बाद जिला प्रशासन और स्थानीय लोगों की सहायता से घायल हुए लोगों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. शुरुआत में ख़बर आई कि 18 लोगों की मौत हो गई. इनमें 14 महिलाएं थीं. अब इस मामले में अपडेट आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, अब मौतों की संख्या 19 हो गई है. इनमें 18 महिलाएं हैं. मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Chhattisgarh CM Vishnu Deo Sai) ने शोक जताया है. साथ ही उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिजन को 5 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

इससे पहले घटना पर साय ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शोक जताया था. कहा था कि घायल लोगों के बेहतर इलाज के लिए प्रशासन को जरूरी निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने लिखा,

"कबीरधाम जिले के कुकदूर थाना क्षेत्र के बाहपानी गांव के पास पिकअप पलटने से 18 ग्रामीणों के निधन और 4 के घायल होने का दुःखद समाचार प्राप्त हो रहा है. घायलों के बेहतर इलाज के आवश्यक निर्देश ज़िला प्रशासन को दिए गए है. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और उनके परिवार के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं. घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं."

मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक जताया है. उन्होंने X पर लिखा,

“छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हुआ सड़क हादसा अत्यंत पीड़ादायक है. इस दुर्घटना में जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके प्रति मेरी शोक-संवेदनाएं. मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है.”

साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी इस हादसे पर संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने X पर शोक जताते हुए लिखा,

“छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में हुई सड़क दुर्घटना में अनेक लोगों की मृत्यु का समाचार अत्यंत दुखद है. इस हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मैं गहन शोक-संवेदनाएं व्यक्त करती हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं.”

कबीरधाम राज्य के डिप्टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा का गृह जिला भी है. शर्मा कवर्धा से विधायक भी हैं. इस घटना पर उन्होंने लिखा, 

"कवर्धा में मजदूरों से भरी पिकअप वाहन पलटने से 15 लोगों के निधन की खबर अत्यंत पीड़ादायक है. मेरी शोक-संवेदनाएं उन सभी परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने इस दुर्घटना में अपनों को खोया है. इसके साथ ही मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों और उनके परिजनों की हरसंभव सहायता में जुटा है."

बताया जा रहा कि सभी मजदूर कुई के रहवासी थे. बैगा समुदाय से आने वाले ये लोग बीड़ी बनाने के कारोबार से जुड़े हैं. इस मौसम में वे जंगलों से तेंदू पत्ता इकट्ठा करते हैं और इसका इस्तेमाल बीड़ी बनाने में करते हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, कवर्धा के SP अभिषेक पल्लव का कहना है,

“वे पिछले कुछ दिनों से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए वैन का उपयोग कर रहे थे. दो वाहन किराए पर न लेकर वे मुश्किल से 50 रुपये बचा रहे थे. वाहन के मालिक और चालक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा.”

अभिषेक ने बताया कि एक FIR दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है.

वीडियो: तारीख़ : इंटरनेट का सबसे बड़ा माफिया कैसे पकड़ा गया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement