The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • 14 congress mp suspended in lo...

संसद की सुरक्षा में चूक पर विपक्ष का हंगामा जारी, टीएमसी MP के बाद लोकसभा में 14 सांसद सस्पेंड

लोकसभा और राज्यसभा मिलाकर आज कुल 15 सांसद सस्पेंड हुए हैं.

Advertisement
Loksabha mp suspended
लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला (फोटोसोर्स- आजतक)
pic
शिवेंद्र गौरव
14 दिसंबर 2023 (Updated: 14 दिसंबर 2023, 15:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

संसद का शीतकालीन (parliament winter session) सत्र जारी है. 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा (parliament security breach) में चूक के मामले में विपक्षी सांसद, गृहमंत्री अमित शाह के बयान और आरोपियों के पास जारी करने के वाले बीजेपी सांसद के खिलाफ एक्शन की मांग कर रहे हैं. हंगामा करने और चेयर का अपमान करने के आरोप में आज लोकसभा में कांग्रेस के 9 सांसदों सहित कुल 14 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया है. इनमें से दो सांसद DMK, दो CPM और एक सांसद CPI का है. इससे पहले राज्यसभा से टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को सस्पेंड किया गया था. 

ये भी पढ़ें: महीनों पहले की रेकी, इन कमियों का उठाया फायदा, संसद में घुसपैठ की पूरी कहानी आई सामने

कौन हैं निलंबित सांसद?

पहले बीच में जिन कांग्रेस सांसदों को लोकसभा से सस्पेंड किया गया है, उनमें टीएन प्रतापन, हिबी इडेन, एस जोतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस का नाम शामिल हैं. इन सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी द्वारा लाया गया था, जिसे स्पीकर की कुर्सी पर विराजमान भर्तृहरि महताब ने पारित किया. इन सांसदों को शीतकालीन सत्र के बचे हुए दिनों के लिए निलंबित किया गया है. इस दौरान विपक्ष के सांसद लगातार सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए देखे गए.

इनके अलावा 9 और निलंबित सांसदों में वीके श्रीकान्तम, श्री बेनी बहन, पीआर नटराजन, मोहम्मद जावेद, कनिमोझी, के सुब्रमण्यम, एसआर प्रतिबन, मनिकम टैगोर और एस वेंकटेशन के नाम शामिल हैं. इससे पहले आज ही राज्यसभा में डेरेक ओ'ब्रायन को सस्पेंड किया गया है. ऐसे में आज सत्र के नवें दिन संसद से निलंबित सांसदों की कुल संख्या `15 हो गई है. 
 

वीडियो: संसद की सुरक्षा में कब-कब लगी सेंध, 4 बड़ी घटनाओं के बारे में जानिए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement