The Lallantop
Advertisement

'द व्हील ऑफ टाइम': अमेज़न का वो शो, जिसके आगे 'गेम ऑफ थ्रोन्स' का रंग फीका पड़ जाएगा

जेफ़ बेज़ोस ने कहा था, "ऐसा शो बनाओ जिससे 'गेम ऑफ थ्रोन्स' को शर्म आ जाए".

Advertisement
Img The Lallantop
'गेम ऑफ थ्रोन्स' इतना पॉपुलर है कि कहीं-न-कहीं उसकी छाया 'द व्हील ऑफ टाइम' पर पड़ेगी ही.
pic
यमन
17 नवंबर 2021 (Updated: 17 नवंबर 2021, 11:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
तारीख 19 मई, 2019. ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ का फाइनल एपिसोड रिलीज़ हुआ. जिसे मेरे जैसे अनेकों फैन्स ने स्किप करना बेहतर समझा. आखिरी सीज़न ही इतना निराशाजनक था. लेकिन उस याद न रखने वाले सीज़न को भूल जाएं, तो शो बुरा नहीं था. इनफैक्ट, हम सब ने जॉन स्नो के पास्ट की थ्योरी डिस्कस की है. नाइट किंग से जुड़ी कांस्पीरेसी थ्योरीज़ शेयर की हैं. ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के आने के बाद से अनगिनत शोज़ रिलीज़ हुए हैं. जिसे उनके क्रिएटर्स ने ‘आर आंसर टू गेम ऑफ थ्रोन्स’ की तर्ज़ पर बनाया. लेकिन कोई भी ‘GOT’ के पास फटक तक नहीं पाया.
आखिरी सीज़न ही इतना निराशाजनक था
GOT का फिनाले, जिसे भूल जाना ही बेहतर है.

‘GOT’ के फिनाले से करीब दो साल पहले जेफ़ बेज़ोस ने भी कुछ ऐसा ही करने का सोचा था. वो चाहते थे कि अमेज़न स्टूडियोज़ ऐसा शो बनाए जिसे देखकर ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ को शर्म आ जाए. जेफ़ अपनी ज़िद पर इतना अड़े थे कि सारा गेमप्लान भी रेडी कर लिया था. जेफ़ बेज़ोस पर लिखी किताब ‘Amazon Unbound’ में राइटर ब्रैड स्टोन बताते हैं कि जेफ़ ने अपनी अमेज़न स्टूडियोज़ वाली टीम को सीएटल बुलवाया. वो ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के लेवल का प्रोजेक्ट बनाना चाहते थे. जो लोगों के कॉमन डिस्कशन का हिस्सा बन पाए. ताकि उनका सब्स्क्रिप्शन बेस स्ट्रॉन्ग हो सके.
“मैं जानता हूं कि आप लोग ये कैसे करने वाले हैं.” जेफ़ ने अपनी मीटिंग की शुरुआत इस लाइन से की. उसके बाद उन्होंने 13 चीज़ों की लिस्ट दिखाई. जो उनके मुताबिक किसी भी फिल्म या सीरीज़ को महान बनाती है. जैसे एक शानदार प्रोटैगनिस्ट, एक खतरनाक एन्टैगनिस्ट, लव इंट्रेस्ट, क्लिफहैंगर्स, एक दुनिया सेटअप की जाए आदि आदि. बेज़ोस चाहते थे कि अब से अमेज़न जो भी शोज़ बनाए, उन्हें इन 13 पैमानों में फिट कर के देखे. अगर कोई भी नया आइडिया इन दायरों में नहीं बैठता, तो फिर टीम को समझाना पड़ेगा. कि वो क्या करना चाहते थे. जेफ़ की सोच के विपरीत उनका ये एक्सपेरिमेंट बैकफायर कर गया.
ऐसा शो बनाए जिसे देखकर ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ को शर्म आ जाए
जेफ़ बेज़ोस अपना 'गेम ऑफ थ्रोन्स' बनाना चाहते थे. फोटो - Vice.com

स्टूडियो एग्ज़ेक्युटिव्स का मानना था कि आप क्रिएटिव स्टोरीटेलिंग को किसी फॉर्मूला में फिट नहीं कर सकते. ब्रैड बताते हैं कि जेफ़ का ‘गेम ऑफ थ्रोन्स 2.0’ उड़ने से पहले फुस्स हो गया. लेकिन जेफ़ भी हार माननेवाले नहीं थे. मोटा पैसा तो उन्हें लगाना था. शायद ऐसे प्रोजेक्ट पर जिसे दुनिया दूसरा ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ नहीं, बल्कि अपनी किस्म का पहला शो समझे. ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ जॉर्ज आर आर मार्टिन की फैंटेसी नॉवल सीरीज़ पर बेस्ड था. जिसकी फैन फॉलोइंग शो के बाद कई गुना बढ़ गई. इसलिए अमेज़न ने ऐसी फिक्शन फैंटेसी बुक सीरीज़ पिक करना का फैसला लिया, जिसका पहले से स्ट्रॉन्ग फैन बेस हो.
ये एक बड़ा रिस्क था. क्योंकि अगर सोर्स मैटेरियल के प्रति ईमानदार नहीं रह पाए तो फैन्स कच्चा चबा जाएंगे. लेकिन अगर ऐसी बुक सीरीज़ को अडैप्ट किया जाए, जिसे आधी दुनिया पहले ही पढ़ चुकी हो, तो उस कहानी के सफल होने की संभावना भी बढ़ जाती है. यही सोचकर अमेज़न स्टूडियोज़ ने रॉबर्ट जॉर्डन और ब्रैंडन सैंडरसन की बुक सीरीज़ ‘द व्हील ऑफ टाइम’ के राइट्स खरीद लिए. ये फैंटेसी सीरीज़ 14 किताबों में फैली है. जिसके 11 पार्ट्स रॉबर्ट ने लिखे. लेकिन 2007 में उनकी डेथ हो गई. जिसके बाद आगे के तीन पार्ट्स ब्रैंडन ने पूरे किए. मरने से पहले रॉबर्ट अपने नोट्स छोड़कर गए थे. ताकि उनके बाद किसी भी राइटर को उनका विज़न समझने में दिक्कत न हो. ब्रैंडन ने उन्हीं नोट्स को डिकोड कर कहानी खत्म की. ‘द व्हील ऑफ टाइम’ अपने रीडर्स के बीच अच्छी खासी फैन फॉलोइंग इन्जॉय करती है.
रॉबर्ट जॉर्डन और ब्रैंडन सैंडरसन की बुक सीरीज़ ‘द व्हील ऑफ टाइम’ के राइट्स
'द व्हील ऑफ टाइम' एक पॉपुलर फिक्शन फैंटेसी बुक सीरीज़ है.

अमेज़न ने ‘द व्हील ऑफ टाइम’ पर बतौर शो रनर रेफ जडकिंस को हायर किया. जो खुद भी बुक सीरीज़ के बड़े फैन हैं. इस लार्जर दैन लाइफ शो पर काम शुरु करने के बाद रेफ दो लोगों के पास पहुंचे. जिनके नाम थे डेविड बेनिऑफ़ और डी बी वाइज़. आप पूछेंगे कौन हैं ये दोनों? तो जवाब है ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के क्रिएटर्स. रेफ ने पूछा कि क्या उनका शो कामयाब होगा. बेनिऑफ़ और वाइज़ ने जवाब दिया कि बस खुद पर भरोसा रखो. अपना विज़न क्लियर रखो और तुम्हारा काम आसान हो जाएगा. जेफ़ ने लाखों शब्दों को स्क्रीन के लिए अडैप्ट करना शुरू किया. जिसका नतीजा हमें 19 नवंबर को देखने को मिलेगा. जब ‘द व्हील ऑफ टाइम’ अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम होगा.
कुछ दिन पहले ‘द व्हील ऑफ टाइम’ का ट्रेलर रिलीज़ हुआ है. जिसे देखकर एक सवाल लाज़मी है. कि इस शो को लेकर हाइप क्यों नहीं बन रही? इसमें ‘नेक्स्ट बिग थिंग’ बनने का पूरा पोटेंशियल है. ऐसा कैसे हुआ, आज आपको यही बताएंगे. शो की मेकिंग से जुड़ी बातें शेयर करेंगे, जो दर्शाती हैं कि मेकर्स अपने काम को लेकर कितना सीरियस हैं. कोई कसर नहीं छोड़ रहे ‘द व्हील ऑफ टाइम’ को यादगार बनाने में.
Spotlight (1)

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement