The Lallantop
Advertisement

जब निर्विरोध निरोध का नाम रखा गया 'कंडोम'

अनगिनत नामकरण संस्कार प्रोग्राम कैंसिल करवाने के लिए जिम्मेदार कंडोम के नामकरण की कहानी

Advertisement
Img The Lallantop
क्रेडिट: case डॉट edu
pic
विकास टिनटिन
5 मार्च 2017 (Updated: 6 मार्च 2018, 07:06 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
बकलोल होते हैं वो लोग, जो सेक्स से पहले कंडोम का कंडेम और निरोध का विरोध करते हैं. सरकारी ऐड की मानें तो खुलकर बोलना चाहिए कंडोम. बहुत से लोगों का नामकरण संस्कार प्रोग्राम कैंसिल करवाने वाले कंडोम के नामकरण की कहानी भी दिलचस्प है. यूं तो कंडोम नाम पहली बार कब लिया गया, इसको लेकर कई दावे हैं. जन्म रोकने के लिए जिम्मेदार कंडोम के जन्म का श्रेय किसे जाता है? इसी सवाल का जवाब खोजने की कोशिश में सामने आए कई किस्से. आपके लिए निर्विरोध पेश हैं निरोध की कहानियां.
क्या-क्या हैं कंडोम के किस्से...1. लैटिन भाषा का शब्द है कंडूस. मतलब होता है संदूक, बक्सा. यानी जिसमें कुछ बंद किया जा सके. कंडोम शब्द की उत्पत्ति भी कंडूस शब्द से बताई जाती है.
2. 16वीं सदी में यूरोप में एक बीमारी फैली. नाम था syphilis. यौन संबंध बनाने से बैक्टीरिया फैलता था. इसी दौर के इटालियन डॉक्टर हुए गेबरियल फालोपियो. 'मोरबो गैलिको' किताब लिखी. इसमें इस बीमारी का समाधान बताते हुए उन्होंने लिखा, 'सिल्क और लिनेन से बने एक सॉल्यूशन को इस बीमारी के खिलाफ इस्तेमाल किया गया.'
3. 1645 में एक कर्नल क्वॉन्डम थे. अंग्रेजों की आर्मी में डॉक्टर थे. गट कंडोम को ईजाद करने का श्रेय कर्नल क्वॉन्डम को दिया जाता है.
4. इतिहास में तीन सज्जन हुए मार्कुइस डे साडे. केसेनोवा और जेम्स बोसवैल. इन तीनों के लिखने में कंडोम का जिक्र रहा.
5. 1764 में एक वकील और लेखक वेश्यालय जाने पर कंडोम का इस्तेमाल करता है. वजह बताता है बीमारियों से बचाव के लिए. मतलब उस दौर में यौन संबंधों के दौरान सुरक्षा की बचाव के कॉन्सेप्ट को लोग समझ चुके थे.
6. केसेनोवा के भी सेक्स के दौरान 'इंग्लिश रैनकोट्स' नामक आइटम के इस्तेमाल का जिक्र मिलता है.
7. शुरू में जानवरों की आंत से सेक्स करने के दौरान एक खोल बनाया गया. शुरुआती दौर के कंडोम का साइज भी छोटा होता था.
8. कंडोम को फ्रेंच में कपोटे भी कहा जाता था.
9. एक किस्सा और है कंडोम का. पर इतिहासकार इसे सिरे से खारिज करते हैं. किस्सा कुछ यूं है कि एक थे डॉक्टर कंडोम. ये डॉक्टर साहेब 17वीं सदी के राजा चार्ल्स-2 के शासनकाल के दौरान के थे. इनके जिम्मे था ऐसी डिवाइज को बनाना, जिससे शाही तख्त के अहम को बताया जा सके.
10. इन सबसे इतर कंडोम को लेकर सबसे पुराने फैक्ट्स हैं फ्रांस के ग्रोट्टे देस कॉम्बैरेलस का. ये फ्रांस में पाई जाने वाली गुफाओं के नाम हैं. ये बात अब से 10 या 15 हजार साल पहले की है. इन गुफाओं में कंडोम जैसे दिखने वाले चित्र पाए गए.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement