The Lallantop
Advertisement

दाउद इब्राहिम और ISI को खत्म करने का दम भरने वाले 'हिंदू डॉन' की कहानी

शाहरुख खान, जावेद अख्तर समेत कई बॉलिवुड हस्तियों को फोन करके धमकाता था रवि पुजारी.

Advertisement
Img The Lallantop
रवि पुजारी 1992 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट के बाद दाऊद से और 2000 में छोटा राजन से अलग हो गया था.
pic
शाश्वत
24 फ़रवरी 2020 (Updated: 24 फ़रवरी 2020, 17:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
24 फरवरी, 2020. वक्त- रात के एक बजकर 30 मिनट. बेंगलुरु का केंपेगौड़ा एयरपोर्ट. पुलिस के कई अधिकारी. उनसे घिरा हाथ को तौलिये से छिपाए एक शख्स. ढीली टी-शर्ट. सफेद कैप. चेहरा उदास. लग रहा कि रात की लंबी नींद से उठाकर उसे ला दिया गया है. ये शख्स रवि पुजारी था. अंडरवर्ल्ड का डॉन. जो खुद को 'हिंदू डॉन' कहता था. उसने फिरौती के लिए शाहरुख खान से लेकर जिग्नेश मेवानी तक को धमकाया. अब पुलिस की गिरफ्त में है, कर्नाटक पुलिस उसे भारत ले आई है. 21 फरवरी को पश्चिम अफ्रीका के एक देश सेनेगल में उसे गिरफ़्तार किया गया था.
कौन है रवि पुजारी
1968. कर्नाटक का जिला मंगलुरु. वहीं जन्मा और पला बढ़ा. पिता शिपिंग फर्म में काम करते थे. परिवार में अब मां और बहन हैं. दिल्ली में रहती हैं. पत्नी, दो बेटियां और एक बेटा भी है. रवि पुजारी पढ़ाई में कमजोर था. लगातार फेल हुआ तो स्कूल से निकाल दिया गया. 80 के दशक में मुंबई आया. अंधेरी इलाके में चाय की दुकान पर काम करने लगा. वहीं से छोटा राजन के संपर्क में आया. 90 का दशक आते-आते रवि पुजारी, छोटा राजन का सबसे खास बन चुका था. 1995 में बिल्डर प्रकाश कुकरेजा की चेंबूर में हत्या के बाद रवि पुजारी सुर्खियों में आ गया. उसने धीरे-धीरे बैंकॉक से रंगदारी वसूलने के लिए अपना गिरोह बना लिया. कुछ समय में उसने अफ्रीकी देशों में रेस्टोरेंट बिजनेस भी फैला लिया. वह वहां 'नमस्ते इंडिया' नाम से एक रेस्टोरेंट चेन चलाता है. उसके गुएना, बुर्किना फासो और आइवरी कोस्ट में कई रेस्टोरेंट हैं. उसके पास बुर्किना फासो (दक्षिण अफ्रीका का छोटा सा देश) का पासपोर्ट था. एंथनी फर्नांडिस के नाम से. पासपोर्ट के मुताबिक वह वहां एक कमर्शियल एजेंट है.
कर्नाटक के एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस अमर कुमार पांडेय ने कहा,
'रवि को कल मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा. हम न्यायिक हिरासत की मांग करेंगे. वह पूरी तरह फिट है और जांच में मदद करेगा.'

खुद को बताता था 'हिंदू डॉन'
रवि पुजारी खुद को 'हिंदू डॉन' बताता था. एक इंटरव्यू में पुजारी ने कहा था कि वह हर उस शख्स को खत्म कर देना चाहता है, जिसका लिंक दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI से है. 2005 में रवि पुजारी की पत्नी पद्मा को गिरफ्तार किया गया. आरोप लगा कि वह खुद का और अपनी बेटियों का फर्जी पासपोर्ट बनवा रही थी. बाद में उसे जमानत मिली तो कुछ समय के बाद उसने फर्जी पासपोर्ट बनवा लिया. और बेटियों संग भारत से निकल गई. इंटरपोल ने रवि पुजारी की पत्नी पद्मा के लिए भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था.
2000 में बैंकॉक में छोटा राजन पर दाऊद इब्राहिम के गुर्गों के हमले के बाद रवि पुजारा ने खुद का गैंग बनाया
2000 में बैंकॉक में छोटा राजन पर दाऊद इब्राहिम के गुर्गों के हमले के बाद रवि पुजारा ने खुद का गैंग बनाया

 
मुंबई के बाहर भी प्रभाव
द हिंदू की एक रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी, 2018 में कथित तौर पर रवि पुजारी की तरफ से कर्नाटक के शिक्षा मंत्री तनवीर सैत से 10 करोड़ की फिरौती मांगी गई. इससे पहले 2009 में रवि पुजारी के गुर्गों ने वकील नौशाद कासमी की हत्या कर दी थी. नौशाद, राशिद मालाबारी के वकील थे. राशिद छोटा शकील का शार्प-शूटर था. रवि पुजारी पर अकेले कर्नाटक में 98 मुकदमे हैं. इनमें से 46 बेंगलुरु में दर्ज हैं.
रवि पुजारी के गुर्गों ने 2009 में फिल्म प्रोडक्शन की कंपनी UTV के ऑफिस के बाहर गोलीबारी की. 2010 में मंत्री डेवलपर्स के ऑफिस के बाहर गोलीबारी की. दोनों मामले बेंगलुरु के हैं. 2014 में भारती बिल्डर्स के ऑफिस के बाहर हुए शूट आउट का आरोप भी रवि पुजारी और उसके गुर्गों पर लगा. इन घटनाओं के बाद उसका प्रभाव मुंबई के बाहर भी मजबूत होता गया. हालांकि, 2010 में रवि पुजारी के सबसे विश्वसनीय साथी विक्की शेट्टी ने खुद को अलग कर लिया. और पुजारी का प्रभाव कर्नाटक और दक्षिण भारत में कम होने लगा.
साउथ अफ्रीका के सुदूर गांव में सेनेगेल के अफसर, भारत के रिसर्च ऐंड अनैलेसिस विंग (रॉ) और मेंगलुरु पुलिस के जॉइंट ऑपरेशन से रवि पुजारी पकड़ा गया है.
रवि पुजारी प्रिटी ज़िंटा के पूर्व बॉयफ्रेंड नेस वाडिया और जिग्नेश मेवाणी को भी धमकीभरे फोन कर चुका है.

बॉलीवुड स्टार्स से लेकर जिग्नेश मेवाणी तक को धमकाया
रवि पुजारी उगाही को लेकर बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक को धमका चुका है. बीते साल जून में गुजरात से विधायक जिग्नेश मेवाणी ने शिकायत कराई थी कि रवि पुजारी नाम का आदमी उन्हें जान से मारने की धमकी दे रहा है. केरल के विधायक पीसी जॉर्ज ने कहा था कि रवि पुजारी ने उनके बेटे को मारने की धमकी दी थी. 2009 से लेकर 2013 तक उसने सलमान खान, अक्षय कुमार, करण जोहर, राकेश रोशन, शाहरुख खान तक को धमकाया. बोनी कपूर, यश चोपड़ा, फरहान अख्तर को भी वह फोन पर धमकी दे चुका है. जून 2014 में प्रीती जिंटा ने अपने बॉयफ्रेंड नेस वाडिया के खिलाफ मुकदमा किया था. आरोप लगाया कि मई, 2014 में नेस ने उनके साथ बदतमीजी की. इस शिकायत के कुछ दिन बाद नेस वाडिया के पिता नुस्ली वाडिया भी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने पहुंचे. उनका आरोप था कि रवि पुजारी ने उनके बेटे को फोन करके धमकी दी है. कहा है कि प्रिटी जिंटा को तंग न करें. रवि पुजारी ने आजतक को दिये एक इंटरव्यू में ये बात स्वीकार भी की थी.
 


वीडियो देखें : डब्बू रतनानी के कैलेंडर में इस बार ऋतिक, टाइगर, कियारा समेत 24 लोग हैं

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement