The Lallantop
Advertisement

RAU's IAS के मालिक अभिषेक गुप्ता कौन हैं? जिनका नाम ही इस शोर में गायब हो गया!

Rau’s IAS Study Circle की शुरुआत 1953 में हुई थी, डॉ एस राउ इसके संस्थापक थे. RBI के पूर्व गवर्नर डी सुब्बा राव ने इसी कोचिंग में पढ़कर टॉप किया था. साल 2009 में अभिषेक गुप्ता के हाथ में कोचिंग की कमान आई और फिर संस्थान की स्ट्रेटजी में काफी बदलाव किए गए. जानिए अभिषेक गुप्ता और राउ कोचिंग की पूरी कहानी.

Advertisement
RAU's IAS owner Abhishek Gupta profile
साल 2023 में हुआ UPSC एग्जाम, इस संस्थान के 281 स्टूडेंट्स ने पास किया था | फाइल फोटो: आजतक
pic
अभय शर्मा
31 जुलाई 2024 (Updated: 31 जुलाई 2024, 15:21 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली के RAU's IAS Coaching centre में हुए हादसे के बाद से कई नामी कोचिंग सेंटर सवालों के घेरे में हैं. सवाल इसलिए कि इनमें से ज्यादातर कोचिंग सेंटर्स में क्लासेज बेसमेंट में चलाए जा रहे हैं. जो नियमों के हिसाब से सही नहीं है. Rau's IAS Study Circle कोचिंग हादसे के बाद MCD ने कई कोचिंग सेंटर्स पर कार्रवाई की है और उन्हें सील किया है. इस लिस्ट में सिविल सर्विस की तैयारी कराने वाला कोचिंग संस्थान Drishti IAS भी है. संस्थान के दो कोचिंग सेंटर्स को सील किया गया है.

तैयारी कर रहे छात्र दृष्टि IAS के फाउंडर विकास दिव्यकीर्ति और उनके जैसे दूसरे शिक्षकों की चुप्पी पर सवाल उठा रहे हैं. कुल मिलाकर विकास दिव्यकीर्ति चर्चा में हैं. हालांकि, मंगलवार, 30 जुलाई को घटना के तीन दिन बाद विकास दिव्यकीर्ति ने इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ी है.

बहरहाल, इस पूरे मामले में एक व्यक्ति जिसकी चर्चा विकास दिव्यकीर्ति से ज्यादा होनी चाहिए थी, शायद नहीं हो रही. इस शख्स का नाम है अभिषेक गुप्ता. उसी Rau's IAS Study Circle के मालिक जिसके बेसमेंट में UPSC की तैयारी कर रहे तीन स्टूडेंट्स की डूबकर मौत हो गई.

अभिषेक गुप्ता कौन हैं?

अभिषेक गुप्ता फरवरी 2009 से राउ कोचिंग संस्थान के CEO और मालिक हैं. इससे पहले, उन्होंने 2004 से 2006 तक वॉटसन व्याट में एनालिस्ट के रूप में काम किया और फिर एक साल के लिए इवैल्यूसर्व में काम किया. अभिषेक गुप्ता ने 2007 से 2008 तक जोन्स लैंग लासेल में भी काम किया है. अभिषेक हरियाणा के गुरुग्राम में रहते हैं. उनकी पढ़ाई दिल्ली से हुई है. इनकी लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, उन्होंने 1988 से 2001 के बीच दिल्ली के मॉडर्न स्कूल में पढ़ाई की है. अभिषेक गुप्ता ने 2001 से 2004 के बीच शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज से स्नातक की डिग्री भी हासिल की है.

Rau Coaching 70 साल पहले शुरू हुई थी  

Rau’s IAS Study Circle की शुरुआत 1953 में हुई थी, 70 साल पहले. दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में स्थित होटल पैलेस हाइट्स के एक छोटे से कमरे में स्टूडेंट्स पढ़ते थे. और इन्हें पढ़ाते थे डॉ एस राउ. इन्होंने ही इस कोचिंग की स्थापना की थी. शुरुआत में एस राउ पॉलिटिकल साइंस पढ़ाया करते थे. फिर वो भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा (IAS Exam) की तैयारी करवाने लगे.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर डी सुब्बा राव (Duvvuri Subbarao) ने भी Rau’s IAS Study Circle में ही UPSC की तैयारी की थी. उन्होंने साल 1972 में UPSC परीक्षा में टॉप किया था. सुब्बा राव ने हाल ही में Rau Coaching के एक कार्यक्रम में शिरकत की थी और छात्रों से अपना अनुभव साझा किया था. 

abhishek gupta d subbarao rau coaching delhi
अभिषेक गुप्ता (बाएं) RBI के पूर्व गवर्नर डी सुब्बा राव के साथ
अभिषेक गुप्ता आए और कोचिंग के दिन फिर बदल गए

1986 में डॉ राउ के एक सहयोगी, वीपी गुप्ता ने कोचिंग की कमान संभाली और 20 साल से ज्यादा समय तक इसे आगे बढ़ाया. साल 2009 में वीपी गुप्ता के दामाद अभिषेक गुप्ता, संस्थान के CEO बने. बताते हैं कि इसके बाद कोचिंग सेंटर में बड़े-बड़े बदलाव हुए. अन्य कोचिंग सेंटर्स से प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए इंस्टीट्यूट की रीब्रांडिंग की गई. तकनीक का इस्तेमाल बढ़ाया गया. राउ कोचिंग ने एक नई स्ट्रेटजी बनाई, जिसके तहत कुछ छात्रों के छोटे-छोटे ग्रुप बनाए जाते हैं और हर ग्रुप को एक टीचर असाइन किया जाता है. हर टीचर पूरे साल अपने ग्रुप के स्टूडेंट्स पर ही फोकस करता है.

साल 2010 से राउ कोचिंग में हुए ये बदलाव संस्थान के काम भी आए और 2014 में कारोबार काफी तेजी से आगे बढ़ा. देखते ही देखते ये संस्थान देश के सबसे चर्चित कोचिंग संस्थानों में से एक बन गया. इस समय दिल्ली और बेंगलुरु में इसकी कई ब्रांचेज चल रही हैं.

ये भी पढ़ें:-विकास दिव्यकीर्ति ने स्वीकार किया, “दृष्टि IAS से नियमों में चूक हुई, लेकिन नियत खराब नहीं”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते साल भी राउ ने बड़ी सफलता पाई थी. साल 2023 में हुआ UPSC एग्जाम, इस संस्थान के 281 स्टूडेंट्स ने पास किया था. टॉप 20 स्टूडेंट्स में से नौ राउ के थे, टॉपर भी इसी संस्थान से निकला था.

वीडियो: 'सारी ग़लती एक पर ही...', विकास दिव्यकीर्ति ने बताया 3 छात्रों की मौत का असल जिम्मेदार कौन

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement