The Lallantop
Advertisement

‘मैं भी तो नया चेहरा था', जब तीन राज्यों के चौंकाने वाले सीएम नाम पर पीएम मोदी ने दिया जवाब

पीएम ने बताया कि जब उन्हें गुजरात का सीएम चुना गया, तो उन्हें पहले का कोई प्रशासनिक अनुभव नहीं था. ये नए ट्रेंड की तरह दिखाई दे सकता है, क्योंकि आज ज्यादातर दूसरी पार्टियां परिवारवादी पार्टियां हैं.

Advertisement
pm narendra modi on three states new chief ministers in an exclusive interview
पीएम ने बताया कि बीजेपी में एक ही समय नेतृत्व की कई पीढ़ियों को एक साथ पोषित करने की क्षमता है. (फोटो- इंडिया टुडे)
pic
प्रशांत सिंह
29 दिसंबर 2023 (Published: 20:10 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया टुडे को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया. उन्होंने स्टार्ट-अप और रोजगार से जुड़े सवालों पर अपनी बात रखी. साथ ही रिकॉर्ड कृषि पैदावार से लेकर एशियाई खेलों में एथलीट्स के शानदार प्रदर्शन पर भी बात की. पीएम ने हाल ही में आए तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों पर भी बात की (PM Modi on politics of election). तीनों राज्यों में नए सीएम चुने जाने पर भी पीएम मोदी ने बात की.

इंटरव्यू के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी से सवाल पूछा गया कि, बीजेपी ने हाल ही में जीते हिंदी पट्टी के तीन राज्यों के लिए नए चेहरे चुने. ये ट्रेंड आपने तभी शुरू किया, जब से आप पीएम बने हैं. इसके पीछे सोच क्या है?

जवाब में पीएम ने बताया,

“ये नया ट्रेंड नहीं है. वास्तव में बीजेपी के भीतर इस प्रैक्टिस की सबसे बड़ी मिसाल तो मैं हूं. जब मुझे गुजरात का सीएम चुना गया, मुझे पहले का कोई प्रशासनिक अनुभव नहीं था और विधानसभा में चुनाव तक नहीं गया था. हां ये नए ट्रेंड की तरह दिखाई दे सकता है. क्योंकि आज ज्यादातर दूसरी पार्टियां परिवारवादी पार्टियां हैं.”

पीएम ने ये भी बताया कि बीजेपी इन परिवारवादी पार्टियों से कैसे अलग है. उन्होंने कहा,

“परिवारवादी पार्टियों को ये लोकतांत्रिक मंथन कठिन लगता है. बीजेपी में एक ही समय नेतृत्व की कई पीढ़ियों को एक साथ पोषित करने की क्षमता है. बीजेपी के अध्यक्षों को देखिए और आप हर कुछ सालों में नए चेहरे देखेंगे. हमारी काडर आधारित पार्टी है, जो स्पष्ट मिशन लेकर चलती है. हम सबने जमीनी कार्यकर्ता के रूप में शुरुआत की और समर्पण तथा कड़ी मेहनत के बूते ऊपर उठते गए.”

(ये भी पढ़ें: महंगाई, बेरोजगारी और नई नौकरियों पर क्या बोले पीएम मोदी?)

रोजगार पर पीएम ने क्या बताया?

इंटरव्यू में रोजगार और नौकरियों के सृजन से जुड़े सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि ये सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता है. उन्होंने बताया,

“जहां तक नौकरियों के सृजन की बात है, ये सरकार की सबसे शीर्ष प्राथमिकता रही है. हमारे सभी प्रयास इसी दिशा में हैं. सब जानते हैं कि बुनियादी ढांचे में निवेश का वृद्धि और रोजगार पर कई प्रकार से असर पड़ता है. इसलिए हमने पूंजी निवेश पर खर्च लगातार बढ़ाया है.”

पीएम मोदी ने आगे बताया कि, 2023-24 के बजट में पूंजी निवेश बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपए कर दिया गया, जबकि 2013-14 में ये 1.9 लाख करोड़ रुपए था. मेरा मानना है कि आपको अपने पाठकों को बताना चाहिए कि ये खर्च कैसे उत्पादक है और कैसे आम आदमी के लिए इतने सारे अवसर पैदा करता है.

वीडियो: PM मोदी इंटरव्यू: पार्लियामेंट सिक्योरिटी ब्रीच, 370, राम मंदिर, CM बदलने पर क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement