The Lallantop
Advertisement

मीम में दिखने वाले बैटमैन और उसके कान में लगे हुए हेडफोन के वीडियो की कहानी क्या है?

पैट्रिक बेटमैन वॉकिंग मीम साल 2000 की चर्चित फ़िल्म अमेरिकन साइको का एक सीन है

Advertisement
Viral Meme Screenshot
वायरल मीम के स्क्रीन शॉट (फोटो/इंस्टाग्राम)
pic
अंजली पटेरिया
31 मई 2024 (Published: 19:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चुनाव यात्रा के दौरान हमारी साथी उपासना ने कहा था कि पहाड़ों पर लोग चाय खाने के लिए आते हैं. फिर क्या था उनकी बोली हुई बात बन गई मीम. Meme माने स्ट्रेस रिलीफ का सबसे बड़ा हथियार. क्योंकि आपकी यूं ही बोली हुई कोई बात, कब मीम मटेरियल बन जाए, कोई नहीं बता सकता. मीम्स सिर्फ़ चुटकलेबाज़ी के लिए इस्तेमाल नहीं होते. बल्कि मीम्स सबसे तेज़ी से ग्रो होता प्रमोशनल टूल है. कई शोज़ और फ़िल्मों का प्रमोशन आज मीम्स के द्वारा किया जाता है. जानबूझकर फिल्मों और सीरीज में ऐसे संवाद और सीन रखे जाते हैं, जो मीम मटेरियल बनें. ताजा उदाहरण. जमनापार या पंचायत-3.
यहां तक की कहानी से इतना क्लियर हो गया कि मीम के प्रसार फिल्मों का बहुत बड़ा रोल था. जैसे 'हेरा फेरी', 'वेलकम', 'गैंग्स ऑफ वासेपुर'. ऐसे में एक विदेशी फिल्म भी है. जिसने एक ऐसे मीम को बनाया है जो आज की दुनिया में बहुत चर्चित है. देखिए मीम...

मीम में दिखने वाले किरदार का नाम पैट्रिक बेटमैन है. ये साल 2000 की चर्चित फ़िल्म ‘अमेरिकन साइको’ का एक सीन है. इस सीन को निभाया है इंग्लिश एक्टर क्रिश्चियन बेल ने. इस सीन में फिल्म के मुख्य किरदार पैट्रिक बेटमैन अपने हेडफ़ोन में ‘वॉकिंग ऑन सनशाइन’ सुनते हुए अपने ऑफिस में एंट्री लेते हैं.

फिर साल 2005  में iFunny यूजर ऑलमाइटीस्पार्टन ने इस क्लिप में असली ऑडियो को Ecco2k के ‘पेरोक्साइड’ से बदल दिया. और उनकी इस कलाकारी वाले पोस्ट को चार दिनों में 1,300 से ज्यादा लोगों ने लाइक किया.

ये तो तब की कहानी जब इंटरनेट हम सभी के लिए आम नहीं था. इस वजह से मीम को जानने पहचानने वाले भी कम थे. 


फिर ये मीम चर्चा में कब आया?

साल 2020, दिसंबर 6 को कई और iFunny यूजर ने इस टेम्पलेट में अपनी-अपनी कलाकारी दिखाई. फिर इस कलाकारी को लोगों ने इंस्टाग्राम पर जमकर रीशेयर किया. 2021  आते-आते ये मीम वीडियो गेम्स में भी इस्तेमाल होने लगा.

देखते ही देखते मीम सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.  9 फरवरी, 2021 को IGotSilver ने वीडियो को अपने बैकअप इंस्टाग्राम पर दोबारा पोस्ट किया. इसके अलावा कुछ और यूजर्स ने इसे यूट्यूब पर भी पोस्ट किया. मीम को यूट्यूब पर तब 34,000 से अधिक बार और इंस्टाग्राम पर 5,100 से अधिक बार देखा गया. और ये बन गया तब का सबसे चर्चित मीम. मीम का नाम पड़ा पैट्रिक बेटमैन वॉकिंग और 'पैट्रिक बेटमैन लिसन्स टू म्यूज़िक'.


धीरे-धीरे ये टेम्पलेट ट्विटर और reddit जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर चर्चित हो गया. और आज इसे लोग 'शेयरिंग इज़ केयरिंग' जैसी कहावतों को सार्थक करने के लिए एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं. 

वीडियो: सोशल लिस्ट : संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा की हुई झड़प! एक-दूसरे पर बरसाए मैसेज

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement