The Lallantop
Advertisement

मगरमच्छ वाली Lacoste T-shirt पहन कर जलवा बिखेरने वालों, इसका इतिहास पता है किससे जुड़ा है?

Lacoste और Crocodile नाम पढ़कर शायद आपको एक बारगी लगे कि ये दो अलग-अलग ब्रांड हैं क्या. हां जनाब एक फ्रेंच है तो दूसरे का नाता सिंगापुर से. फ्रेंच ब्रांड Lacoste का मगरमच्छ दायीं तरफ फेस ओपन रखता है तो Crocodile का लेफ्ट की तरफ. वैसे कहानी में इन मगरमच्छों के साथ एक महान टेनिस प्लेयर भी है.

Advertisement
The Lacoste crocodile faces the right direction while the Crocodile faces towards the left direction
Lacoste और Crocodile की कहानी
pic
सूर्यकांत मिश्रा
26 अगस्त 2024 (Updated: 27 अगस्त 2024, 11:48 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पिछले हफ्ते दिल्ली हाई कोर्ट ने एक बहुत जरूरी फैसला सुनाया. दिल्ली हाई कोर्ट की सिंगल जज वाली बेंच के जज Sanjeev Narula ने जब ये फैसला सुनाया तो तकरीबन 90 साल पुराने एक ‘मगरमच्छ’ को चैन की सांस आई, जो दूसरे ‘मगरमच्छ’ से लड़ाई लड़ रहा था. इतना पढ़कर शायद आपको लग रहा होगा कि हम मगरमच्छ शब्द का प्रयोग प्रतीक के तौर पर कर रहे होंगे. शायद हम ‘पानी में रहकर मगरमच्छ से बैर’ की बात करना चाह रहे होंगे. नहीं जनाब, यहां बात वाकई में मगरमच्छ की हो रही है.

मगरमच्छ जिसमें एक का फेस राइट की तरफ है और एक का लेफ्ट की तरफ. दोनों ऐसी ही कंडीशन में कई सालों से लड़ रहे हैं. आप कहोगे ऐसा कैसे हो सकता है. उल्टा मुंह करके कौन ही लड़ सकता है. यही तो बात है दोस्त. वैसे कहानी में इन मगरमच्छों के साथ एक महान टेनिस प्लेयर भी है. कहानी टी-शर्ट के इसी ब्रांड की.

कहानी Lacoste और Crocodile की

हो सकता है कि ये नाम पढ़कर शायद आपको एक बारगी लगे कि ये दो अलग-अलग ब्रांड हैं क्या. हां जनाब, एक फ्रेंच है तो दूसरे का नाता सिंगापुर से. दोनों में इतनी ज्यादा समानता है कि अच्छे-अच्छे एक्सपर्ट गच्चा खा जाते हैं. फ्रेंच ब्रांड Lacoste का मगरमच्छ दाईं तरफ फेस ओपन रखता है तो Crocodile का बाईं तरफ. इसी Crocodile ब्रांड को भारत में अपना लोगो इस्तेमाल करने के लिए अब कोर्ट ने मना किया है. तो क्या ये कोई नकली ब्रांड है? नहीं बाबू, साल 1947 से ही बाजार में है, मगर इसकी बात फिर कभी करेंगे. आज Lacoste को जानते हैं.

टेनिस लेजेंड का बनाया ब्रांड

1920-30 के दशक के महान टेनिस प्लेयर René Lacoste. कितने महान उसके लिए दो बातें बताते हैं. मैच दर मैच जीतकर टेनिस का नया इतिहास लिखने वाले रेने लैकोस्टे के नाम 1926-27 तक सात ग्रैंड स्लैम खिताब थे. उनके खेल का जलवा ऐसा कि अमेरिकियों ने उनको नाम दिया 'The Crocodile'.

हालांकि इस नाम का उनके खिताबों से कोई सीधा संबंध नहीं था. दरअसल 1923 में बॉस्टन में हो रहे एक मैच में उन्होंने अपने टीम कैप्टन से एक शर्त लगाई थी. शर्त ये कि अगर वो मैच जीते तो उनको Crocodile के चमड़े से बना सूटकेस मिलेगा. René Lacoste मैच तो हार गए, मगर जिस अंदाज में खेले वो अमेरिकी प्रेस को बहुत इंप्रेस कर गया. उनके खतरनाक खेल को देखकर एक अमेरिकी पत्रकार ने उनको नाम दिया 'The Crocodile'. खुद उनको भी ये नाम बहुतई पसंद था. उन्होंने अपने डिजाइनर दोस्त Robert George से कहकर Crocodile को अपनी जैकेट पर सिल्वा ही लिया. यही मगरमच्छ आगे चलकर उनके ब्रांड की सबसे बड़ी पहचान बना. 

Lacoste: History, Origins and Success story of french brand with Crocodile logo
René Lacoste और André Gillier

हालांकि मगरमच्छ का भी टी-शर्ट और कंपनी से कोई सीधा संबंध नहीं था. दरअसल रेने उस समय टेनिस खिलाड़ियों द्वारा पहने जाने वाली ड्रेस से परेशान थे. ड्रेस मतलब फुल पैंट और शर्ट. ये भी कोई बात हुई भला. ऐसे कैसे कोई खेलेगा. इसी समस्या से निपटने के लिए साल 1933 में उन्होंने अपना क्लोदिंग ब्रांड Lacoste लॉन्च किया. ये ब्रांड उन्होंने André Gillier नाम के फ्रेंच शख्स के साथ स्टार्ट किया.

André Gillier ऊनी कपड़े बनाने वाली एक बड़ी कंपनी के मालिक थे. जब Lacoste का लोगो बनाने की बात आई तो रेने को अमेरिकों द्वारा दिया नाम Crocodile याद आया. इसके बाद जन्म हुआ petit piqué कॉटन से बनी तीन बटन और मगरमच्छ के लोगो वाली आइकॉनिक Lacoste polo T-Shirt स्पोर्ट्स का.

Lacoste: History, Origins and Success story of french brand with Crocodile logo
टेनिस की पुरानी तस्वीर (तस्वीर साभार: Lacoste)

हालांकि इसके नाम का Lacoste से कोई सीधा संबंध नहीं था. Lacoste तो इस टी-शर्ट को पहनकर खेलते थे. मगर एक और स्पोर्ट्स के खिलाड़ी ने इसको पहनना चालू किया. उनको भी वही दिक्कत थी. मतलब फॉर्मल कपड़े. खेल का नाम पोलो. जो उन्होंने ये टी-शर्ट पहनी तो नाम पड़ा पोलो टी-शर्ट.

हालांकि इसके बाद जो हुआ उसका संबंध Lacoste से था और अभी भी है. उनकी इस टी-शर्ट ने टेनिस खेलने वाले खिलाड़ियों की ड्रेस ही बदल डाली. पहले-पहल रेने और फिर पूरी दुनिया के खिलाड़ियों ने इसको पहनकर खेलना चालू किया. ये सिलसिला आज भी जारी है भले ब्रांड कोई सा भी हो.

1950 के दशक में कंपनी के कपड़ों का दुनिया भर में निर्यात किया जाने लगा. आगे चलकर 60 के दशक में ब्रांड ने स्पोर्ट्स ड्रेस के अलावा परफ्यूम मार्केट में भी कदम रख दिया. ब्रांड ने फ्रांसीसी फैशन डिजाइनर और परफ्यूमर Jean Patou के सहयोग से एक अलग किस्म की खुशबू डिजाइन की. देखते ही देखते यह भी काफी लोकप्रिय हो गया. कंपनी ने British फुटवियर Pentland के साथ मिलकर जूते बनाए. कंपनी आज प्रीमियम बैग से लेकर बेल्ट भी बनाती है. साल 2012 में कंपनी को Maus Frères नाम की स्विस कंपनी ने अधिग्रहित कर लिया. लेकिन Lacoste की विरासत और मगरमच्छ बना हुआ है. अब बचा Crocodile का Crocodile. अरे वही लेफ्ट वाला.

सिंगापुर की कंपनी

Crocodile भी कोई नई कंपनी नहीं है. साल 1947 से मैदान में है. अरे भाई ये भी स्पोर्ट्स वियर जो बनाते हैं. इनके लोगो का स्टाइल हमने आपको बता दिया. कोर्ट के आदेश के बाद इसी कंपनी को सिर्फ भारत में लोगो के इस्तेमाल की मनाही है. इसको लेकर दोनों कंपनियां दो दशक से बैर कर रहीं थीं. वैसे दोनों के लोगो का क्या मामला है और Crocodile कंपनी का क्या इतिहास है. बताएंगे कभी फुरसत से. तब तक एक ऐसे ही मामले को पढ़ लीजिए.

Woodland से पहले बनी, अंबानी का भी साथ मिला, फिर इस कंपनी ने क्यों छोड़ दिया इंडिया

वीडियो: Kangana ने किसानों पर विवादित बयान दिया, BJP ने क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement