The Lallantop
Advertisement

सांडे का तेल बेचने वाले कभी नहीं चाहेंगे आपको ये खतरनाक सच्चाई पता चले

आपके डर ने एक बाजार बना दिया है, जिसकी कीमत किसी को जान देकर चुकानी पड़ती है.

Advertisement
Img The Lallantop
सांडे को पकड़कर उसे ग्राहक के सामने ही मार दिया जाता है.
pic
आशुतोष चचा
15 फ़रवरी 2018 (Updated: 14 फ़रवरी 2018, 05:11 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
सड़क के किनारे चलते चलते नजर आता है एक तम्बू और उसके दरवाजे पर रखा एक स्पीकर जो ये चीख-चीखकर कह रहा है कि मूर्खों कहां भटक रहे हो अपोलो और टाटा अस्पताल के चक्कर में, हमसे बड़ा अस्पताल फिल वक्त कौनो है नहीं दुनिया में. हम रखते हैं सारी मर्ज का इलाज. इनके पास जाकर देख लो तो आपके अंदर ऐसी बीमारियां निकल आएंगी जिनका अभी तक कोई अस्तित्व नहीं है. लेकिन ये कंसंट्रेट करते हैं गुप्त रोगों पर. गुप्त रोग यानि कान के रोग. मतलब जो सीधे कान में फूंक कर बताए जाते हैं. यही हाल तमाम गुप्त रोगों के पितामह डॉक्टर जैन, हकीम हाशमी और खानदानी दवाखानों का है. इन सब में एक बात कॉमन होती है इनके द्वारा दी जाने वाली दवाओं के फॉर्मूले. वो उसमें कुछ बड़े एंटीक आइटम डालने की बात करते हैं जिनमें खास होते हैं सांडा, मूसली और शिलाजीत.
sanda

इनका नाम अखबार में नपुंसकता दूर करने वाले विज्ञापनों में इतना देखते हैं कि रट जाते हैं लेकिन इनकी असली कहानी बहुत कम लोग जानते हैं. और करीब से देखते हैं इन चीजों के बारे में-
सांडा- सांडे का तेल बड़े कमाल की चीज है जिसे हकीम लोग लिंग का एवरीथिंगपन(टेढ़ापन, पतलापन, छोटापन) दूर करने के लिए कस्टमर को चिपकाते हैं, ये निकाला जाता है सांडा नाम के जीव से. इसका वैज्ञानिक नाम युरोमेस्टिक हार्डवीकी है. छिपकली जैसा होता है सरीसृप परिवार का प्राणी है. शकल से भले शक्ति कपूर जैसा डरावना हो लेकिन होता है सीधा आलोक नाथ जैसा. इसी सीधेपन का फायदा उठा कर शिकारी इनको धर लेते हैं. तुलसी ने कहा है न 'अधिक सिधाई है बड़दोसू' राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में पाया जाता है, शुष्क माहौल में रहने वाला है. नर सांडा की लम्बाई 2 फुट तक हो सकती है लेकिन मादा की कम होती है. इसके पास पंजे बड़े मजबूत होते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल सिर्फ बिल खोदने के लिए करता है ये नहीं कि पकड़ने वालों को खर्चा पानी दे सके. कहा जाता है कि इसके तीन दांत होते हैं, एक ऊपर की तरफ और दो नीचे. अप्रैल मई के महीने में इनका इश्क परवान चढ़ता है और मादा हो जाती है प्रेगनेंट. फिर ये 15-20 अंडे देती है लेकिन आधे से ज्यादा बेकार हो जाते हैं.
Source- Pintrest
Source- Pintrest

पकड़ने वाले बहुत होशियारी से काम लेते हैं क्योंकि ये भी थोड़ा सयाना होता है. यह अपने बिल को मिट्टी से ढंककर रखता है और पकड़ने वाले उस बिल को खोज लेते हैं जहां ताजी मिट्टी भरी होती है. फिर या तो उसको खोद देते हैं या उसमें कर देते हैं धुंआ, बेचारे सांडाराम को मजबूरन बाहर आना पड़ता है. पकड़ते ही पहला वार होता है कमर पर जिससे भागने के काबिल रह नहीं जाता और फिर काट कर मांस खा लेते हैं.
https://www.youtube.com/watch?v=N0vCbdzx_yE
अब सोचो तेल कहां गया, तो तेल इधर है भाईसाब. इसकी पूंछ के पास होती है एक छोटी सी थैली. इस थैली की चर्बी को गरमा कर दो तीन बूंद तेल निकल आता है बस. इतनी सी बात के लिए बेचारे को जान गंवानी पड़ती है. अब सुनो असली बात. यह लिंग के सेंटीनेंस के लिए दवाई हैये नहीं है. इसमें होता है पॉली अन्सेच्युरेटेड फैटी एसिड, जोड़ो और मांसपेशियों के दर्द में राहत देता है ये.
sanda

लोग इसको भिंडी की सब्जी की तरह खुल कर बेंच रहे हैं जबकि सांडा मारना अब गैरकानूनी है. इसको विलुप्तप्राय प्रजाति घोषित कर दिया गया है. अगली बार मर्द बनने के लिए किसी मजबूर का निकाला तेल लगाने की बजाय अमिताभ की फिल्म देख लीजिए और गाना गाइये- मैं हूं मर्द तांगे वाला.


ये भी पढ़ें 
मूसली किस चीज की है दवा

 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement