The Lallantop
Advertisement

बिज्जू: शेरों तक से भिड़ने वाले इस एक फीट के जानवर में इतनी हिम्मत आती कहां से है?

Honey Badger यानी बिज्जू सिर्फ शेरों से ही नहीं भिड़ता. ये जहरीले सांपों से भी नहीं डरता. ये सांप खाता है और बिच्छू को निगल जाता है.

Advertisement
honeybadger fearless animal
हनी बैजर को बिज्जू भी कहा जाता है. (Image: Medium/pipeblog)
27 मार्च 2024 (Updated: 27 मार्च 2024, 20:19 IST)
Updated: 27 मार्च 2024 20:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बचपन में हमें जंगल के राजा के बारे में तो बताया गया है. लेकिन क्या आपने जंगल के इस ‘गुंडे’ के बारे में सुना है? या फिर कहें जंगल का निडर ‘लड़ाका’, ‘वन योद्धा’, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी सबसे बेखौफ जानवर का खिताब दिया गया है. ये जब अपनी पर आता है तो फिर क्या सांप, क्या भेड़िया, क्या लकड़बग्घा और क्या शेर. सब उसके सामने पस्त नजर आते हैं. हम बात कर रहे हैं हनी बैजर (Honey Badger) यानी बिज्जू की. दबंग जानवर, जो 6-6 शेरों से दो-दो हाथ करता है. शायद वो शेरों को देखकर कहता होगा:


‘मोटी चमड़ी’ वालों का ‘मसीहा': हनी बैजर

बातों में ‘मोटी चमड़ी’ उसे कहा जाता है, जिसे किसी बात से फर्क नहीं पड़ता है. इसके लिए एक दूसरा शब्द भी है, ‘ढीठ’. मुहावरों की तरफ आएं तो इन्हें ‘चिकना घड़ा’ भी कहा जाता है. लेकिन हनी बैजर के बारे में जानने के बाद आप ये सब छोड़, ऐसे लोगों को ‘हनी बैजर’ की संज्ञा देने लगेंगे. आइए पहले जानते हैं इस बेखौफ जानवर की ढीठता के कुछ किस्से. फिर बात करेंगे कि ये ऐसा कैसे कर लेते हैं.

जांबाजी के किस्से

हनी बैजर या बिज्जू सिर्फ 9-11 इंच लंबा और 5-30 किलो वजनी होता है. ये जानवर कभी भेड़ियों से भिड़ जाता है. कभी शेरों के झुंड से ही ‘लपट’ पड़ता है. कई बार तो इसे जहरीले सांपों का ‘बोसा’ लेते भी देखा गया है. बोसा माने माथे का चुंबन. लेकिन इनका चुंबन प्यार भरा नहीं होता, मार भरा होता है. आइए जानते हैं इनकी बेबाकी के किस्से, सबूत के साथ. एक सबूत नीचे वीडियो के तौर पर है. खुद ही देखिए फिर आगे बात करते हैं.

6-6 शेरों से दो-दो हाथ: किसी जानवर के सामने एक साथ कई शेर हों, तो जाहिर सी बात है वो अपनी जान बचाने की ही सोचेगा. लेकिन हनी बैजर जान बचाने जैसी बातों की चिंता नहीं करते. ये ऐसे हैं कि ‘सिर पर कफन बांधने वाला’ डायलॉग भी इनके लिए ही लिखा जाना चाहिए, क्यों? शेरों से लड़ने का इनका ये वीडियो देखिए और खुद फैसला कीजिए.

जहरीले सांपों का भी खौफ नहीं: हालांकि, हनी बैजर सांपों के हर तरह के जहर से इम्यून नहीं हैं. जान जाने का खतरा उनको भी हो सकता है. पर जैसा कि हमने बताया ये जानवर जान हथेली पर लेकर घूमते हैं. और जहरीले सांपों से भी नहीं डरते. इनके इस बर्ताव के बाद सांप भी कहते होंगे:

इसके अलावा लोमड़ी जैसे जानवरों की नाक में दम करने का काम भी ये बराबर कर लेते हैं. बिच्छू जैसे जानवर इनको डंक मारने की कोशिश करते रहते हैं. लेकिन मजाल इससे हनी बैजर को कोई फर्क पड़े. ये उन्हें भी चबाकर हजम कर जाते हैं.

हनी बैजर को कोई भी दीवार नहीं रोक सकती ‘जेलर साहब’

लड़ने-भिड़ने के साथ ये काफी दिमाग वाले जानवर भी हैं. एक चिड़ियाघर के वीडियो में इनकी ये चतुराई साफ देखी जा सकती है. इसमें ये बाकायदा कुंडी-वुंडी खोलकर, सारे बंधन तोड़कर भागते देखे जा सकते हैं.

इतना बवाल कैसे और क्यों काटता है ये?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक हनी बैजर के इतना बवाल काट पाने के पीछे इनकी मोटी चमड़ी का खास हाथ है. इनकी मोटी चमड़ी शेर जैसे मांसाहारी जानवरों के दांतों से भी इनको बचाती है. साथ ही जहरीले जानवरों के जहर को भी खून तक पहुंचने से रोकती है. जहर पहुंच भी जाए तो ये इसके लिए रेजिस्टेंट होते हैं.

ये भी पढ़ें: ज्यादातर लोग दाहिने हाथ को वरीयता क्यों देते हैं? क्या इसमें दिमाग का भी कुछ 'लोचा' है? 

ये ऐसा कैसे कर पाते हैं कि सांप के जहर का इन पर कम असर होता है? इस पर रिसर्च चल रही है. लेकिन इन पर रिसर्च को लेकर एक समस्या ये है कि इनके टिशू या खून वगैरह मिलना बाकी जानवरों की तुलना में काफी मुश्किल है. इसके लिए चिड़ियाघरों से ही सैंपल लिए जाते हैं. 

वहीं एक सवाल ये भी है कि भईया खाने को इतने जानवर हैं, तो हनी बैजर को सांप ही क्यों मिले? एक्सपर्ट्स इसका जवाब देते हैं कि हनी बैजर जैसी जगहों में रहते हैं, वहां सांप प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं. इसलिए इन्होंने सांपों के जहर के प्रति ये प्रतिरोधक क्षमता पैदा की होगी ताकि उनका स्वाद उठा सकें. ऐसा देखने को भी मिलता है, हनी बैजर के खाने में 25% जहरीले सांप शामिल हैं. कहें तो जिन सांपों के जहर से दूसरे जानवर थरथराते हैं, ये उनको नाश्ते में चबाते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या जन्म से दृष्टिहीन लोग भी सपने देखते हैं? ये बातें आपको सोचने पर मजबूर देंगी

साइंटिस्ट्स का मानना है, जैसे नेवले की कुछ प्रजातियों में सांपों के जहर के लिए प्रतिरोधक क्षमता होती है. वैसे ही हनी बैजर में भी ऐसा ही कुछ हो सकता है. ये भी एक कारण है कि ये इतने निडर होते हैं. हालांकि, इसके पीछे की सटीक बॉयोलाजी अभी पूरी तरह से नहीं मालूम. क्योंकि सांपों का जहर बेअसर करने के लिए उसे कई स्टेप्स पर रोकना पड़ता है. वो कौन से स्टेप्स हैं इस पर रिसर्च जारी है. इससे सांपों के जहर का एंटीडोट बनाने में भी मदद मिल सकती है.

खैर, हनी बैजर के बारे में ये सब जानने के बाद इन बेखौफ बिज्जुवों को जंगल के 'गुंडा ब्वॉय्ज' कहें तो गलत नहीं होगा.

वीडियो: तारीख: ये सांपों वाली मस्जिद क्या है?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement