The Lallantop
Advertisement

ट्रंप जीते तो भारतवंशी उषा वेन्स बनेंगी USA की सेकेंड लेडी, हिंदू रीति-रिवाज से हुई थी JD संग शादी

Donald Trump ने JD Vance को रिपब्लिकन पार्टी से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर चुना. JD Vance की पत्नी Usha Vance हैं, जो भारतीय मूल की हैं.

Advertisement
James Vince, James vince wife, Usha vince
जेडी वेंस की पत्नी उषा वेंंस भारतीय मूल की हैं (फोटो: सोशल मीडिया)
pic
रविराज भारद्वाज
16 जुलाई 2024 (Published: 09:34 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिकी चुनाव को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने उपराष्ट्रपति पद के कैंडिडेट के नाम का एलान कर दिया है. ट्रंप ने अपने रनिंग मेट यानी उपराष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी से ओहायो के सीनेटर जेम्स डेविड वेंस (JD Vance) को कैंडिडेट के तौर पर चुना है. ट्रंप ने 15 जुलाई को इसकी घोषणा की. वेंस की बात करें तो उनका भारत से खास नाता है. उनकी पत्नी उषा चिलुकुरी (वेंस) (Usha Vance) भारतीय मूल की हैं. 

चिलुकुरी अमेरिका में एक राष्ट्रीय लॉ फर्म में वकील हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जेडी वेंस से उषा की मुलाकात येल लॉ स्कूल में पढ़ाई के दौरान हुई. दोनों की शादी साल 2014 में केंटकी में हुई थी. रिपोर्ट के मुताबिक एक अलग समारोह में दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से भी शादी की थी. दोनों अब तीन बच्चों के माता-पिता हैं. दो बेटों का नाम इवान (6) और विवेक (4 साल) है. जबकि बेटी मीराबेल दो साल की है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक उषा चिलुकुरी के माता-पिता आंध्र प्रदेश के रहने वाले बताए जा रहे हैं. जो बाद में कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में बस गए थे. उषा का जन्म कैलिफोर्निया में ही हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी सैन डिएगो से ही हुई. 

ये भी पढ़ें: डॉनल्ड ट्रंप ने जेडी वेंस को चुना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, भारत से है करीबी नाता

उषा ने 2015 से 2017 तक एक कंपनी के साथ काम किया और उसके बाद 2018 तक सुप्रीम कोर्ट में लॉ क्लर्क के रूप में काम किया. उषा ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन जी रॉबर्ट्स जूनियर के साथ-साथ जज ब्रेट कवनौघ के लिए क्लर्क के रूप में काम किया. वेंस अपने शुरुआती राजनीतिक करियर में मार्गदर्शन का श्रेय भी अपनी पत्नी उषा चिलुकुरी को देते हैं. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक JD वेंस अपनी पत्नी को अपना 'येल स्पिरिट गाइड' मानते हैं. मुंगेर, टोल्स एंड ओल्सन एलएलपी' पर बायोडाटा के अनुसार, उषा येल लॉ जर्नल की एग्जीक्यूटिव डेवलपमेंट एडिटर और येल जर्नल ऑफ लॉ एंड टेक्नोलॉजी की मैनेजिंग एडिटर भी रह चुकी हैं.

वेंस के राजनीतिक करियर में उषा का अहम रोल

जेडी वेंस का मानना है कि वो अपनी पत्नी के समर्थन और मार्गदर्शन की वजह से ही यहां तक पहुंच पाए हैं. साल 2020 में मेगन केली के पॉडकास्ट शो में बात करते हुए जेडी वेंस ने उषा के बारे में कहा था,

“उषा निश्चित रूप से मुझे लोगों जुड़े रहने में मदद करती हैं. अगर मैं थोड़ा बहुत अहंकारी या अभिमानी हो जाता हूं, तो मैं खुद को याद दिलाता हूं कि वो मुझसे कहीं अधिक निपुण हैं. वो उन सवालों को समझ जाती हैं जो मुझे पता तक नहीं होते हैं. लोग यह नहीं जानते कि वो कितनी प्रतिभाशाली हैं. वो 1,000 पन्नों की एक किताब को कुछ ही घंटों में पढ़ लेती हैं.”

उषा के बारे में बताते हुए अमेरिकी रियल स्टेट सलाहकार और ट्रंप परिवार के करीबी एआई मेसन बताते हैं कि उषा भारत और वहां की संस्कृति के बारे में सब कुछ जानती हैं.  न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा,

“उषा वेंस भारतीय प्रवासियों की बेटी होने के साथ-साथ एक बेहद कुशल वकील भी हैं. उन्हें भारत और वहां की संस्कृति के बारे में सब कुछ पता है. वो भारत-अमेरिका रिश्तों को और बेहतर बनाने में अपनी पति की बड़ी सहायक साबित हो सकती हैं.”

जेडी वेंस के चुनाव में निभाई अहम भूमिका

उषा ने साल 2022 में ओहायो की सीनेट सीट के लिए जेडी वेंस के राजनीतिक अभियान के दौरान अहम भूमिका निभाई थी. जहां वेंस ने ट्रंप की तरफ से समर्थन के बाद रिपब्लिकन उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था और इस चुनाव में उन्होंने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार टिम रयान को हराया था. रिपोर्ट्स में बताया गया है कि उषा वेंस साल 2014 तक डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य थीं. 

ट्रंप ने किया जेडी को उम्मीदवार बनाने का एलान

बात वेंस की करें तो डॉनल्ड ट्रंप ने 15 जुलाई को अपने ‘ट्रुथ सोशल’ नेटवर्क पर जेम्स डेविड वेंस (JD Vance) को अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनाने का एलान किया था. डॉनल्ड ट्रंप ने ट्रुथ सोशल पर एक पोस्ट में लिखा,

“लंबे विचार-विमर्श और सोच-विचार के बाद और कई अन्य लोगों की जबरदस्त प्रतिभा को देखते हुए, मैंने फैसला लिया है कि USA के उपराष्ट्रपति का पद संभालने के लिए सबसे सही व्यक्ति ओहियो राज्य के सीनेटर जेडी वेंस हैं.”

ट्रंप ने लंबे-चौड़े पोस्ट के जरिए वेंस की उपलब्धियों के बारे में भी बताया है. जेडी वेंस ट्रंप के कट्टर आलोचक थे.  उन्होंने डॉनल्ड ट्रंप के स्वभाव और लीडरशिप स्टाइल पर भी सवाल उठाए थे. हालांकि  साल 2021 में उन्होंने ऐसी बातें करने के लिए ट्रंप से माफी मांग ली थी. साथ ही रिपब्लिकन पार्टी से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की थी. जिसके बाद ट्रंप ने उन्हें सीनेटर पद के लिए उम्मीदवार बनाया था.

वीडियो: डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाने वाला 20 साल का लड़का किसका सपोर्टर निकला? FBI ने क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement