The Lallantop
Advertisement

कभी हंसते हुए तो कभी पानी या कोला पीने से गई जान, मौत की ऐसी अजीब वजहें कि यकीन करना मुश्किल!

थकान के बाद गर्दन चटकाते हैं या कान को बड्स से साफ करने की आदत है तो ये पढ़कर घबराइए मत, बहुत घबराइए.

Advertisement
Weirdest death stories
मौत के ऐसे अजीबोगरीब किस्से. सांकेतिक फोटो- अनस्प्लैश
15 अप्रैल 2024
Updated: 15 अप्रैल 2024 16:29 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

2023 की फरवरी में एक ब्रिटिश छात्रा अपने कमरे में मृत पाई गई. जांच करनेवाले अधिकारियों ने घर की तलाशी ली. 'संदिग्ध परिस्थितियों में मौत' का केस बनाकर जांच शुरू कर दी. अब न्यायिक जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि लड़की हर दिन 2 से 3 बोतल नाइट्रोजन डाय-ऑक्साइड यानी Laughing Gas सूंघा करती थी. वो भी बड़ी वाली बोतल. जांच में ये भी पता चला है कि मौत के वक्त छात्रा प्रेग्नेंट थी. संभवत: एंग्जायटी की समस्या से भी जूझ रही थी. 

यहां बताते चलें कि छात्रा की मौत के समय तक ब्रिटेन में लाफ़िंग गैस अपने पास रखना अवैध नहीं था. फिर नवंबर 2023 में सरकार ने इसके उपयोग पर रोक लगा दी.

सूफी साहित्य के मुताबिक प्यार के सात मुकाम होते हैं. दिलकशी, उन्स इश्क, अकीदत, इबादत, जुनून और मौत. 1998 में आई शाहरुख खान और मनीषा कोइराला की 'दिल से' फिल्म के ‘सतरंगी रे’ गाने में भी गुलजार की कलम ने इसी बात को दोहराया था. गाने में दिलकशी यानी आकर्षण से शुरू होकर मौत के आखिरी मुकाम की बात हुई है. माने प्यार जैसी चीज के लिए भी जो अंतिम सच है वो है मौत. ऐसा ही कुछ ज़िक्र ‘डेढ़ इश्किया’ में भी था पर लिहाज़ का पर्दा रखते हुए उसकी विवेचना से बचा जा सकता है. खैर हर ज़िंदा इंसान के लिए कुछ और निश्चित हो या नहीं, मौत निश्चित है. लेकिन, कई बार मौत इस तरीके की आती है कि यकीन करना मुश्किल हो जाता है. हंसते-हंसते मौत की बात तो हमने आपको बताई, ऐसे ही कुछ वक्त पहले किसी की मौत चिप्स खाने से हुई तो किसी की अंडे खाने से. इस आर्टिकल में ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में जानेंगे जब मौत की वजह इतनी अजीब थी कि एक पल को यकीन ही ना हो.

कोला पीने से गई जान

सितंबर 2021 में खबर आई थी कि चीन में एक आदमी की कोला पीने से मौत हो गई. दरअसल, गर्मी से परेशान होकर इस व्यक्ति ने 10 मिनट के अंदर 1.5 लीटर कोला पी ली थी. डॉक्टर्स का कहना था कि इतनी कम अवधि में अधिक मात्रा में सॉफ्ट ड्रिंक पीने के कारण शख्स के शरीर में गैस बन गई, इसके चलते उसके लिवर तक ऑक्सीजन की सप्लाई बंद हो गई और अंत में उसकी मौत हो गई. रिपोर्ट्स हैं कि इस घटना से पहले व्यक्ति की हेल्थ एकदम बढ़िया थी. सबक लीजिए, तूफानी के फेर में नादानी मत कीजिए.

10 मिनट में डेढ़ लीटर कोला पी गया. फोटो- अनस्प्लैश
कान का दर्द बना मौत का कारण

30 साल के एक माओरी (Māori) व्यक्ति की मौत कान में हुए इंफेक्शन के कारण हो गई. अगस्त 2023 में आईं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्यक्ति कई बार डॉक्टर्स के पास इंफेक्शन के इलाज के लिए गया था. लेकिन, सही इलाज न मिलने के कारण उसके कान का इंफेक्शन फैल गया और इसके कारण उसके दिमाग में फोड़ा हो गया. जिसने अंत में उसकी जान ले ली. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि डॉक्टरों की लापरवाही ने उसकी जान ले ली. इयर बड्स से कान में खजाना खोजने के शौक़ीन हैं तो संभल जाइए. 

ये भी पढ़ें- बोर्ड एग्जाम से बचने के लिए ऐसी करतूत कर डाली, जिस पर यकीन करना मुश्किल है

गर्दन चटकने से स्ट्रोक

सोकर उठने, कोई भारी काम करने के बाद या ऐसे ही थकान दूर करने के लिए लोग कई बार हाथ-पांव और गर्दन चटकाते हैं. लेकिन, ये आदत कई बार आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है. एक 28 साल के  व्यक्ति को गर्दन चटकने के कारण स्ट्रोक हो गया. मामला ओकलाहोमा का है. गर्दन चटकने के कारण यहां के जोश हादेर नाम के व्यक्ति की दिमाग तक जाने वाली धमनी ही फट गई. इसके कारण बाईं ओर का पूरा शरीर सुन्न पड़ गया. कुछ दिनों बाद धीरे-धीरे शरीर रिकवर हुआ लेकिन एक आंख की रोशनी कमजोर, हिचकी, चलने में समस्या से अगले कई महीनों तक परेशान होना पड़ा था.

पानी पीने से चली गई जान

जिंदा रहने के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक होता है पानी. और ये कहा जाए कि इसको पीने से किसी की मौत हो गई तो अटपटा लग सकता है. लेकिन, ऐसा हुआ है. स्कॉटलैंड में. साल 2018 के दिसंबर में एक 18 साल के बच्चे की मौत अधिक मात्रा में पानी पीने की वजह से हुई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बहुत अधिक पानी पीने के बाद उसे दौरे पड़ने लगे. जिसके बाद उसे ICU में शिफ्ट किया गया. लेकिन, तीन दिन बाद उसकी मौत हो गई. हालांकि, बाद में मामले की जांच में ये सामने आया कि मरीज को सही समय पर उचित इलाज मिलता जो उसकी जान बचाई जा सकती थी.

दूध के साथ पाइनएपल खाया, मौत

शादी-ब्याह में मस्ती मजाक करते हुए लोग कई तरह के अजीब हरकतें और शर्तें लगा बैठते हैं. जो कई बार उनके लिए मुसीबत की वजह बन जाती हैं. ऐसी ही एक घटना हुई बांग्लादेश में. यहां एक शादी समारोह के दौरान एक आदमी ने अपने दोस्तों से शर्त लगाई और दूध पीते हुए साथ में अनानास खा लिया. इसके 15 मिनट बाद ही उसकी तबीयत बिगड़ी और अस्पताल जाते हुए रास्ते में ही उसकी मौत हो गई. एपल भले डॉक्टर को दूर रखे, पाइनएपल को दूध के पास ला रहे हों तो किसी समझदार से सलाह लेनी बेहतर होगी. 

शर्त पड़ गई भारी. फोटो- फ्री-पिक
चिप्स खाने से कई मौतें

खाने-पीने के मामले में शर्त या कोई चैलेंज लेना जानलेवा हो सकता है. लेकिन, सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसे चैलेंज चलते रहते हैं. सितंबर, 2023 में एक 14 साल के बच्चे की चिप्स खाने से मौत हो गई. अमेरिका के मैसाचुसेट्स के इस बच्चे ने One Chip Challenge को पूरा करने के लिए बेहद मसालेदार चिप्स खाए थे. इसी के बाद उसकी मौत हो गई. इस चैलेंज के चलते कैलिफोर्निया के भी तीन बच्चों की मौत हुई थी. दरअसल, इस चैलेंज को पूरा करने के लिए दुनिया की सबसे मसालेदार और तीखी मिर्च से बने चिप्स (Paqui chip) खाने होते थे और इसका वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करना होता था.

ट्रेन से टकराई गाय, इंसान की मौत हो गई 

अप्रैल 2023 की बात है. राजस्थान के अलवर में वंदे भारत से एक गाय की टक्कर हुई. ऐसी घटनाएं अक्सर उन इलाकों से आती हैं जहां ट्रेनें रिहायशी इलाकों से होकर गुजरती हैं. लेकिन, यहां ट्रेन से गाय की टक्कर एक आदमी के मौत की वजह बन गई. दरअसल, जिस वक्त ट्रेन से गाय टकराई, उसी दौरान एक आदमी रेलवे ट्रैक के पास पेशाब कर रहा था. गाय टक्कर के बाद उसपर जा गिरी और व्यक्ति की मौत हो गई. मृतक भारतीय रेलवे का रिटायर्ड इलेक्ट्रिशियन था.

डीजे की आवाज ने ले ली जान 

ओडिशा के राउरकेला में एक चाय की दुकान के मालिक की कथित तौर पर तेज म्यूजिक के कारण मौत हो गई. घटना इसी साल फरवरी की है. दरअसल, सरस्वती पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान तेज डीजे बज रहा था. रिपोर्ट्स हैं कि इसी वजह से व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गई.

तेज आवाज से दिल का दौरा. फोटो- अनस्प्लैश
अंडा खाने की शर्त पड़ गई भारी

एक आदमी की जान अंडा खाने के कारण चली गई. हालांकि, ये मामला भी शर्त से जुड़ा है. यूपी के जौनपुर में साल 2019 के नवंबर की घटना है. एक आदमी ने अपने दोस्तों से शर्त लगाई 50 अंडे खाने की. बदले में उसे 2000 रुपये मिलते. लेकिन, शर्त जीतने से पहले ही उसकी मौत हो गई. शख्स ने 41 अंडे खा लिए थे, जैसे ही 42वां अंडा उठाया वो गिर गया और बेहोश हो गया. लोग अस्पताल ले गए लेकिन फिर भी जान नहीं बचाई जा सकी.

हंसते-हंसते जान निकल गई

कई बार लोग बोलचाल में कह देते हैं कि 'हंसा-हंसा कर मार डाला'. लेकिन ऐसा सच में हुआ है कि लोगों की जान हंसने के कारण चली गई है. एलेक्श मिशेल, विस्ले पार्सन, टॉमी कूपर. ये उन लोगों के नाम हैं जिनकी जान हंसते-हंसते चली गई. 

वीडियो: तारीख़: जब एक ही दिन हुए 2 बेहद अजीब ट्रेन एक्सीडेंट, और 500 लोग मारे गए

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement