The Lallantop
Advertisement

UP उपचुनाव: BJP ने करहल से धर्मेंद्र यादव के सगे बहनोई को उतार दिया, सात उम्मीदवार घोषित

BJP ने करहल से समाजवादी पार्टी नेता और आजमगढ़ से सांसद धर्मेंद्र यादव के सगे बहनोई अनुजेश यादव को प्रत्याशी बनाया है. यानी यहां से BJP ने भतीजे के सामने फूफा को उतार दिया है.

Advertisement
UP by election Dharmendra Yadav brother in law anujesh-yadav Karhal
करहल में बीजेपी ने तेज प्रताप के फूफा को उतारा | फाइल फोटो: इंडिया टुडे
pic
अभय शर्मा
24 अक्तूबर 2024 (Updated: 24 अक्तूबर 2024, 12:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

UP उपचुनाव के लिए BJP ने सात उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. BJP ने करहल से समाजवादी पार्टी नेता और आजमगढ़ से सांसद धर्मेंद्र यादव के सगे बहनोई अनुजेश यादव को प्रत्याशी बनाया है. यानी यहां से BJP ने सपा प्रत्याशी तेज प्रताप यादव के सामने उनके फूफा को उतार दिया है. वहीं गाजियाबाद से महानगर BJP अध्यक्ष संजीव शर्मा को टिकट दिया गया है. सीसामऊ और मीरापुर, दो ऐसी सीटें हैं जहां से पार्टी ने अभी कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है.

BJP ने अन्य सीटों पर किसे उतारा?

BJP ने कुंदरकी सीट से रामवीर सिंह ठाकुर को उतारा है. इसके अलावा खैर (अजा) सीट से सुरेंद्र दिलेर, फूलपुर से दीपक पटेल, कटेहरी धर्मराज निषाद और मझवा श्रीमती सुचिस्मिता मौर्या को टिकट दिया है.

अनुजेश यादव की कहानी!

सपा सासंद धर्मेंद्र यादव की बहन संध्या उर्फ बेबी यादव के पति हैं अनुजेश यादव. 2015 से 2020 तक संध्या यादव मैनुपरी से जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं. वहीं अनुजेश भी फिरोजाबाद से इसी कार्यकाल में जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं. अनुजेश फिरोजाबाद के गांव भारौल के रहने वाले हैं.  

up by election bjp list
पिछली बार निषाद पार्टी के उम्मीदवार को भाजपा ने मझवां की सीट पर अपने सिंबल पर लड़ाया था.
संजय निषाद को कुछ नहीं मिला

BJP की सहयोगी पार्टी निषाद पार्टी भी इस उपचुनाव में दो सीटें मांग रही थी. जो सूची आई है उससे साफ है कि निषाद पार्टी को कोई सीट नहीं दी गई है. पिछली बार कटहरी की सीट पर निषाद पार्टी का उम्मीदवार लड़ा था. इसके अलावा निषाद पार्टी के उम्मीदवार को भाजपा ने मझवां की सीट पर अपने सिंबल पर लड़ाया था. इसी आधार पर संजय निषाद दोनों सीट इस उपचुनाव में मांग रहे थे. लेकिन BJP ने कोई सीट नहीं दी.

सपा ने किसे-किसे उतारा?

उत्तर प्रदेश उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी अपने छह उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है. पार्टी ने अखिलेश यादव की खाली की गई करहल सीट से तेजप्रताप यादव को टिकट दिया है. वहीं इरफान सोलंकी की सीट सीसामऊ से उनकी पत्नी नसीम सोलंकी को टिकट दिया गया है.

इसके अलावा समाजवादी पार्टी ने फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, कटेहरी से शोभावती वर्मा, मीरापुर से सुम्बुल राणा और मझवां से डॉक्टर ज्योति बिंद को टिकट दिया है. सपा ने गाजियाबाद, खैर और कुंदरकी सीट से अभी तक कोई कैंडिडेट मैदान में नहीं उतारा है.  

ये भी पढ़ें:-UP उपचुनाव: अखिलेश यादव और राहुल गांधी के बीच क्या बात हुई? जो अब कांग्रेस नहीं लड़ेगी

उत्तर प्रदेश की जिन 09 सीटों पर उपचुनाव होने हैं,  उनमें मीरापुर, गाजियाबाद, खैर, कुंदरकी, करहल, मझवां, फूलपुर, सीसामऊ, और कटेहरी शामिल हैं. 

वीडियो: यूपी पुलिस के सामने BJP विधायक को मारा थप्पड़, कोऑपरेटिव बैंक के चुनाव को लेकर हुआ था विवाद

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement