The Lallantop
Advertisement

स्पेस में 6 महीने गुजारने के बाद क्रू-8 मिशन की वापसी, क्या सुनीता विलियम्स भी लौट रही हैं?

अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन (ISS) में छह महीने गुजारने के बाद चार अंतरिक्ष यात्री 25 अक्टूबर को वापस पृथ्वी पर लौटेंगे. इन यात्रियों में NASA के तीन और एक रूसी यात्री हैं. 7 अक्टूबर को ही इन अंतरिक्ष यात्रियों को वापस आना था. लेकिन फ्लोरिडा में आए 'मिल्टन' तूफान के चलते इनकी वापसी स्थगित कर दी गई.

Advertisement
Nasa's Crew-8 mission SpaceX Dragon capsule
छह महीने बाद नासा के क्रू-8 की धरती पर वापसी होने जा रही है. (AFP)
pic
आनंद कुमार
24 अक्तूबर 2024 (Updated: 24 अक्तूबर 2024, 11:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन(ISS) में छह महीने तक रहने के बाद नासा (NASA) के तीन और एक रूसी अंतरिक्ष यात्री की पृथ्वी पर वापसी होने वाली है. स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल (Space X) के जरिए इनकी वापसी होगी. नासा के क्रू-8 मिशन के तहत ये यात्री अंतरिक्ष में गए थे. खराब मौसम के चलते इनकी वापसी में कई हफ्ते की देरी हो गई. अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट, जीनेट एप्स और रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर ग्रेबेन्किन भारतीय समयानुसार सुबह 2.40 बजे स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल पर सवार होकर ISS से धरती के लिए रवाना हुए.

क्रू-8 की धरती पर वापसी की यात्रा में करीब 34 घंटे लगेंगे. चारो अंतरिक्ष यात्री 25 अक्तूबर की दोपहर 1 बजे(भारतीय समयानुसार) फ्लोरिडा तट के पास उतरेंगे. 7 अक्तूबर को ही इन अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी होनी थी. लेकिन फ्लोरिडा में आए ‘मिल्टन’ तूफान (कैटेगरी 3) के चलते इनकी वापसी स्थगित कर दी गई.

नासा ने बताया कि स्पलैशडाउन साइट के आसपास खराब मौसम के चलते क्रू-8 की वापसी की उड़ान को कई बार स्थगित करना पड़ा. खराब मौसम और समुद्र में उथल-पुथल के कारण  को पानी में उतरने पर डैमेज कैप्सूल को नुकसान पहुंचने का खतरा था. इस स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों और स्पेसक्राफ्ट का रेस्क्यू करने वाली टीम के लिए भी मुश्किल होती.

क्रू-8 ने 5 मार्च को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A से उड़ान भरी थी. इस मिशन में शामिल अंतरिक्ष यात्री एंडेवर नाम के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष के ऑर्बिट में पहुंचे. स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट ने इस स्पेसक्राफ्ट को ऑर्बिट में पहुंचाया. यह अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन(ISS) में जाने वाला आठवां कमर्शियल क्रू रोटेशन मिशन था.डोमिनिक, बैरेट, एप्स और ग्रेबेन्किन की (ISS) की यह स्पेस ट्रिप एक रूटीन ट्रिप नहीं थी.  बल्कि एक साइंस प्रोजेक्ट था.  इस ट्रिप में इन लोगों ने 200 से ज्यादा साइंस एक्सपेरीमेंट और टेक्नोलॉजी से जुड़े प्रदर्शनी लगाए. 

इन यात्रियों को सितम्बर में वापस लौटना था. लेकिन उन्हें रूकना पड़ा. क्योंकि जिस ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के जरिए वापस आना था. उसका यूज बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल के जरिए स्पेस में उड़ान भरने वाले दो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए लाइफबोट के लिए किया गया. इस दौरान इस स्पेसक्राफ्ट में कुछ तकनीकी दिक्कत हो गई. जिसके चलते नासा ने स्टारलाइनर कैप्सूल को बिना क्रू के वापस बुला लिया.

स्टारलाइनर कैप्सूल से अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स एक सप्ताह के लिए अंतरिक्ष में गए थे. लेकिन चार महीने बाद भी उनकी वापसी नहीं हो पाई है.

वीडियो: साथ आए नासा और इसरो, लॉन्च करेंगे निसार मिशन

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement